Free Video Downloader

IND vs ENG: मोहम्मद शमी ने पैदा किया इंग्लिश बल्लेबाजों में असली खौफ, फिर बुमराह ने ली मौज!


नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन भले ही जसप्रीत बुमराह ने मेजबान देश के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. लेकिन, इंग्लिश बल्लेबाजों में आउट होने का असली खौफ मोहम्मद शमी ने पैदा किया. वो भी बिना बाउंसर फेंके. शमी की सटीक लाइन लेंथ के आगे इंग्लिश बल्लेबाज डरे-सहमे नजर आए. उनके मन में हमेशा आउट होने का डर दिखा. एक छोर से पैदा हुए इसी डर का जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने फायदा उठाया और दोनों ने मिलकर 4 विकेट झटके.

इंग्लैंड ने एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन कुल 27 ओवर खेले. इसमें से अकेले 13 ओवर तो मोहम्मद शमी ने फेंके. बाकी 14 ओवर जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने मिलकर डाले. शमी ने बुमराह के साथ नई गेंद से शुरुआत की और पहले ओवर से ही इंग्लिश बल्लेबाजों को परेशान करना शुरू कर दिया. हालांकि, बीच में बारिश के कारण तीन बार खेल रोकना पड़ा. लेकिन, हर बार शमी पहले से ज्यादा खतरनाक गेंदबाज बनकर मैदान पर लौटे और एक छोर से इंग्लिश बल्लेबाजों पर लगातार दबाव बनाए रखा. इसका फायदा बुमराह और सिराज ने उठाया. दूसरे दिन बारिश से भले ही खेल की रफ्तार पर ब्रेक लगा हो. लेकिन, शमी की गेंदबाजी नहीं थमी. उन्होंने लगातार 13 ओवर फेंके.

शमी की गेंद में स्विंग और सीम दोनों मूवमेंट दिखे
शमी ने एजबेस्टन टेस्ट के दूसरे दिन ज्यादातर गेंद फुल लेंथ फेंकी. उनकी गेंदों में स्विंग और सीम दोनों मूवमेंट नजर आए. इसी वजह से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को उनकी गेंद खेलने में काफी परेशानी हुई.
शमी ने अपने शुरुआती 10 ओवर में कम से कम 14 बार या तो बल्लेबाज को बीट किया या उन 10 ओवर में इतनी ही बार गेंद बल्ले का किनारा लेकर निकली. लेकिन, बल्लेबाज खुशकिस्मत रहे. इसकी शुरुआत जैक क्राउली से हुई. पहले रेन ब्रेक के बाद जब शमी गेंदबाजी के लिए उतरे तो उनकी पहली ही गेंद इतनी कमाल की थी कि सिर्फ क्राउली ही नहीं, बल्कि विकेट के पीछे खड़े ऋषभ पंत भी बीट हो गए और इस गेंद पर इंग्लैंड को बाय का चौका मिल गया.

शमी की यह गेंद शॉर्ट ऑफ लेंथ थी, जो ऑफ स्टम्प की लाइन पर पड़कर सीधे अंदर की तरफ आई. क्राउली ने इस गेंद को डिफेंड करने की कोशिश की. लेकिन, वो बीट हो गए और पंत भी गच्चा खा गए.

शमी को परफेक्ट गेंदबाजी का खामियाजा उठाना पड़ा!
शमी ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में 200 से अधिक विकेट लिए हैं और भारतीय गेंदबाजों में उनका स्ट्राइक रेट जसप्रीत बुमराह (48.6) के बाद सबसे बेहतर है. हालांकि, उनकी जितनी पहचान टेस्ट क्रिकेट में अब तक लिए विकेट से है. उससे ज्यादा कहीं पहचान, उन विकेट को लेकर, जिसे लेने से वो महज कुछ मिलीमीटर से चूके हैं. यानी एक गेंदबाज के तौर पर वो इतने सटीक है कि कई बार परफेक्ट होने का उन्हें खामियाजा उठाना पड़ा है.

शमी ने रूट को काफी परेशान किया
शमी ने इंग्लिश बल्लेबाजों पर किस कदर दबाव बनाए रखा, इसका उदाहरण जो रूट के खिलाफ देखने को मिला. शमी ने रूट को लगातार दो ओवर मेडन फेंके. इन दोनों ही ओवर में शमी ने इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और टेस्ट क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शुमार रूट को कई बार बीट किया. एक बार तो रूट के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील भी हुई. लेकिन वो बच गए. इस दवाब का असर यह हुआ कि रूट आगे उस आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी नहीं कर पाए, जिसके लिए वो जाने जाते हैं. रूट पर आए इस दवाब का फायदा, जल्द ही टीम इंडिया को मिला और मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड की रन मशीन को चलता कर दिया. उनका कैच ऋषभ पंत ने विकेट के पीछे लपका.

VIDEO: ‘गेंद फेंकने के बीच में क्यों रोका’? जब शमी को अचानक गेंदबाजी से रोकने पर पाकिस्तानी अंपायर पर भड़के कोहली

VIDEO: ब्रायन लारा ने जब एक ओवर में जड़े 4 चौके और 2 छक्के, बनाया था 28 रन का रिकॉर्ड

शमी ने इंग्लिश बल्लेबाजों में अपना खौफ भरा
शमी ने दूसरे दिन महज एक विकेट लिया. उन्होंने नाइटवॉचमैन के रूप में आए जैक लीच को खाता भी नहीं खोलने दिया जबकि लीच को दो जीवनदान मिले. इससे एक ओवर पहले भी शमी की गेंद पर जॉनी बेयरस्टो क्लीन बोल्ड होने से बाल-बाल बचे थे. दूसरे दिन शमी ने बाउंसर से किसी इंग्लिश बल्लेबाज को घायल किया. लेकिन, जिस लेंथ के साथ उन्होंने गेंदबाजी की, उसने जरूर इंग्लिश बल्लेबाजों को खौफ में भर दिया. अब तीसरे दिन के खेल में भी शमी से ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

Tags: India Vs England, Jasprit Bumrah, Joe Root, Mohammed Shami



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

78  ⁄  thirteen  =