Free Video Downloader

INDW vs SLW: हरमनप्रीत कौर पहली बार मिताली राज के बाद वनडे टीम की कमान संभालेंगी, राह आसान नहीं


पालेकल. मिताली राज (Mithali Raj) के बिना 50 ओवर क्रिकेट में नए युग की शुरुआत कर रही भारतीय टीम की नव नियुक्त कप्तान हरमनप्रीत कौर (harmanpreet kaur) शुक्रवार से नई चुनौती के लिए उतरेंगी. मेजबान श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली 3 मैचों की वनडे सीरीज में (INDW vs SLW) उन्हें अपने खिलाड़ियों से सभी विभागों में सुधरे हुए प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. भारतीय टीम अपनी दो दिग्गज मिताली और झूलन गोस्वामी के बिना उतरेगी. मिताली ने इस महीने के शुरू में क्रिकेट से संन्यास ले लिया, जबकि झूलन की मांसपेशियों में खिंचाव है. इंटरनेशनल क्रिकेट की दोनों शानदार खिलाड़ियों की अनुपस्थिति कप्तान कौर के लिए वनडे सीरीज के शुरुआती मैच से पहले कई चिंताओं में से एक होगी.

भारतीय टीम ने हालांकि दौरे की सकारात्मक शुरूआत की है. उसने टी20 सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की, लेकिन भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन परफेक्ट से काफी दूर रहा. अब जब फॉर्मेट बदलेगा, तो टीम की नियमित खिलाड़ी निचली रैंकिंग (नौंवी) की श्रीलंकाई टीम के खिलाफ दबदबे भरा प्रदर्शन करना चाहेंगी. मिताली के संन्यास लेने के बाद कौर को वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई. उन्होंने मैच से पहले कहा, ‘यह मेरे लिए भी नई यात्रा है.’

फिटनेस और फील्डिंग में करना है सुधार

उन्होंने कहा कि मेरा मुख्य लक्ष्य हमारी फिटनेस और फील्डिंग में सुधार करना है. ये 2 विभाग हैं, जिसमें मैं व्यक्तिगत रूप से टीम से अच्छा प्रदर्शन चाहती हूं. दाम्बुला की धीमी पिच पर बल्लेबाज जूझती नजर आईं, जिससे भारतीय टीम सभी 3 टी20 में 140 रन से ऊपर का स्कोर नहीं बना पाई. अब स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा 50 ओवर के फॉर्मेट में बेहतर और निरंतर प्रदर्शन की उम्मीद लगाए होंगी.

मार्च के बाद पहला मुकाबला

भारत ने पिछला 50 ओवर का मैच मार्च में वर्ल्ड कप के दौरान खेला था, जब टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने में विफल रही थी. भारतीय बल्लेबाजी इकाई तब बतौर ग्रुप आक्रामक खेल दिखाने में विफल रही थी और टीम अपनी कमजोरियों में सुधार के लिये बेताब होगी. कौर खुद शानदार फॉर्म में हैं. टी20 सीरीज में अपनी टीम के लिए सर्वाधिक रन जुटाने के बाद अगर कप्तान अपनी शीर्ष फॉर्म बरकरार रख पाती हैं और साथ में ऑलराउंडर पूजा वस्त्राकर भी अच्छा खेलती हैं, तो भारत के लिए यह अच्छा होगा. युवा विकेटकीपर ऋचा घोष भी अच्छा प्रदर्शन दिखाना चाहेंगी.

युवा तेज गेंदबाजों पर नजर

अनुभवी झूलन की अनुपस्थिति में वस्त्राकर, सिमरन बहादुर, मेघना सिंह और रेणुका सिंह वाली युवा और कम अनुभवी तेज गेंदबाजी इकाई की श्रीलंकाई बल्लेबाजी लाइनअप के सामने परीक्षा होगी, जिसमें चामरी अटापट्टू शामिल हैं. स्पिनरों ने अपनी भूमिका अच्छे से निभाई, लेकिन तीसरे मैच में वे जूझती नजर आईं. पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ लंबे फॉर्मेट में अच्छा करने को प्रतिबद्ध होंगी. कौर और हरलीन देओल भी कुछ उपयोगी ओवर डाल सकती हैं. मेहमान टीम को अपने क्षेत्ररक्षण पर भी काम करना होगा. टी20 सीरीज के दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने कई रन आउट के मौके गंवाए और कैच भी टपकाए.

श्रीलंका का प्रदर्शन अच्छा नहीं

श्रीलंकाई टीम अंतिम टी20 मैच में मिली जीत की लय को जारी रखने के लिए प्रयासरत होगी. मेजबान टीम ने इस मैच में सभी विभागों में एकजुट इकाई के तौर पर प्रदर्शन दिखाया. लेकिन बल्लेबाजों को अपने खेल में सुधार करने की जरूरत होगी. गेंदबाजी में इनोका राणावीरा और ओशादी राणासिंघे शानदार रहीं हैं. श्रीलंका ने इस महीने के शुरू में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज गंवा दी थी और वह इस फॉर्मेट में लगातार दूसरी हार से बचने की उम्मीद लगाए होगी.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप कप्तान), शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), एस मेघना, दीप्ति शर्मा, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, सिमरन बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका सिंह, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), हरलीन देओल.

IND vs ENG: बुमराह के पास जूते खरीदने के नहीं थे पैसे, अब बनने जा रहे टीम इंडिया के कप्तान, VIDEO

श्रीलंका: चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डी सिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करूणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता समरविक्रमा, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी राणासिंघे, इनोकी राणावीरा, सत्या संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवांडी.

Tags: Harmanpreet kaur, India Vs Sri lanka, Indian Womens Cricket, Jhulan Goswami, Mithali raj



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  ⁄  two  =  5