Free Video Downloader

IND vs ENG: कपिल देव के बाद बतौर तेज गेंदबाज बुमराह को मिलेगी टीम इंडिया की कमान, 36वें कप्तान बनेंगे


नई दिल्ली. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का टीम इंडिया का नया टेस्ट कप्तान बनना लगभग तय माना जा रहा है. भारत और इंग्लैंड के बीच 1 जुलाई से टेस्ट मैच होना है. नियमित कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) कोरोना के कारण अभी क्वारंटाइन में हैं. ऐसे में उनके इस मैच में खेलने की संभावना बेहद कम है. लेकिन कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि हम अंतिम समय तक उनके कोरोना टेस्ट के रिजल्ट का इंतजार करेंगे. अगर बुमराह को भारतीय टीम की कप्तान मिलती है, तो वे कपिल देव के बाद बतौर तेज गेंदबाज टीम की कमान संभालने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे. कपिल देव ने अंतिम बार 1987 में भारतीय टीम की कप्तानी की थी. यानी 35 साल बाद किसी तेज गेंदबाज को कप्तानी करने का मौका मिलेगा. टेस्ट की बात की जाए, तो भारत की ओर से अब तक 35 खिलाड़ियों ने कप्तानी की है. यानी बुमराह ऐसा करने वाले 36वें खिलाड़ी बनेंगे.

कपिल देव के रिकॉर्ड की बात करें, तो उन्होंने तीनों फॉर्मेट में 108 मैच में कप्तानी की. 43 में जीत मिली, जबकि 40 में हार. उन्हीं की कप्तानी में भारत ने 1983 में पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. वहीं लेग स्पिनर अनिल कुंबले भी कप्तान रह चुके हैं. उन्होंने 15 मैच में कमान संभाली. 4 में जीत मिली जबकि 5 में हार. अब जसप्रीत बुमराह पर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी होगी. इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम अभी 2-1 से आगे है. ऐसे में सीरीज जीतने के लिए उसे कम से कम ड्रॉ की जरूरत होगी.

6 साल पहले किया था डेब्यू

28 साल के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 6 साल पहले 2016 में इंटरनेशनल डेब्यू किया था. वे अब तक 29 टेस्ट, 70 वनडे और 57 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेल चुके हैं. यानी उनके पास 150 से अधिक मैच का अनुभव है. उन्होंने टेस्ट में 22 की औसत से 123 विकेट लिए हैं. 27 रन देकर 6 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन है. वहीं वनडे में 25 की औसत से 113 विकेट अपने नाम किए हैं. 27 रन देकर 5 विकेट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. वहीं टी20 में बुमराह ने 57 मैच में 67 विकेट झटके हैं. 11 रन देकर 3 विकेट बेस्ट है.

IND vs ENG: हार्दिक पंड्या की अगुआई वाली टीम ही इंग्लैंड से खेलेगी पहला टी20, रोहित अभी क्वारंटाइन में

IND vs ENG: रोहित शर्मा टेस्ट मैच से बाहर, नए कप्तान के लिए 5 चुनौतियों से पार पाना आसान नहीं

2022 की बात की जाए, तो अब तक 5 खिलाड़ियों को कप्तानी मिल चुकी है. अब जसप्रीत बुमराह कमान संभालने वाले छठे भारतीय बनेंगे. विराट कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कप्तानी की. फिर केएल राहुल ने वनडे सीरीज में टीम की अगुआई की. फिर रोहित शर्मा ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ बतौर कप्तान जीत दिलाई. फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में ऋषभ पंत को और आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में हार्दिक पंड्या को कप्तानी करने का मौका मिला.

Tags: BCCI, India Vs England, Jasprit Bumrah, Kapil dev, Rohit sharma, Team india



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  one  =  six