Free Video Downloader

IND vs IRE: दीपक हुडा के शतक से भारत का टी20 सीरीज पर कब्जा, अंतिम गेंद पर मिली जीत


डबलिन. दीपक हुडा (Deepak Hooda) ने मंगलवार को अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक लगाया. उन्होंने 104 रन बनाए. उनकी आक्रामक पारी के दम पर भारत आयरलैंड को दूसरे टी20 में रोमांचक मैच में 4 रन से हराया. इस तरह से टीम ने 2 मैचों की सीरीज पर 2-0 से कब्जा किया. टीम इंडिया ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 225 रन बनाए थे. संजू सैमसन ने भी 77 रन बनाए. जवाब में आयरलैंड के बल्लेबाजों ने जोरदार संघर्ष किया. लेकिन टीम 5 विकेट पर 221 रन ही बना सकी. टीम को अंतिम गेंद पर जीत मिली. भारत की यह आयरलैंड पर टी20 में लगाातर 5वीं जीत भी है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आयरलैंड ने शानदार शुरुआत की. पॉल स्टर्लिंग ने भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में एक छक्के और 3 चौके सहित 18 रन बटोरे. टीम के 50 रन चौथे ओवर में ही पूरे हो गए थे. स्टर्लिंग और कप्तान एंड्रयू बालबिर्नी ने भारतीय गेंदबाजों की जमकर खबर ली. स्टर्लिंग छठे ओवर की चौथी गेंद पर लेग स्पिनर रवि बिश्नोई का शिकार हुए. उन्होंने 18 गेंद पर 40 रन बनाए. 5 चौका और 3 छक्का जड़ा. 6 ओवर के पावरप्ले के बाद स्कोर एक विकेट पर 73 रन था.

बालबिर्नी का अर्धशतक

गैरेथ डेलानी बिना खाता खोले आउट हो गए. लेकिन इसके बाद बालबिर्नी और हैरी टेक्टर ने तीसरे विकेट के लिए 44 रन जोड़े. बालबिर्नी 37 गेंद पर 60 रन बनाकर हर्षल पटेल का शिकार हुए. उन्होंने 3 चौका और 7 छक्का लगाया. टीम को अंतिम 5 ओवर में 62 रन बनाने थे और 6 विकेट हाथ में थे. टेक्टर क्रीज पर थे. उन्होंने पहले मैच में नाबाद अर्धशतक लगाया था.

टेक्टर ने फिर खेली अहम पारी

हैरी टेक्टर ने एक छोर से टीम को संभाले रखा. 16वां ओवर भुवनेश्वर कुमार ने डाला. टेक्टर ने तीसरी और 5वीं गेंद पर चौका लगाया. ओवर में 10 रन बने. 17वें ओवर की दूसरी गेंद पर जॉर्ज डॉकरेल ने छक्का लगाया. अंतिम गेंद पर फिर छक्का जड़ा. ओवर में 14 रन बने. अब 18 गेंद पर 38 रन की जरूरत थी. 18वां ओवर भुवनेश्वर ने डाला और 7 रन दे दिए. उन्होंने टेक्टर का बड़ा विकेट लिया. उन्होंने 28 गेंद पर 39 रन बनाए. 5 चौका जड़ा. डॉकरेट के साथ 21 गेंद पर 47 रन जोड़े.

12 गेंद पर 31 रन की जरूरत

अंतिम 2 ओवर में आयरलैंड को 31 रन बनाने थे. 19वां ओवर हर्षल पटेल ने डाला और 14 रन दिए. मार्क अडायर ने एक चौका और एक छक्का लगाया. अब 6 गेंद पर 17 रन बनाने थे. 20वां ओवर उमरान मलिक डालने आए. पहली गेंद पर अडायर रन नहीं बना सके. दूसरी गेंद पर रन नहीं, लेकिन यह नोबॉल रही. दूसरी गेंद पर चौका जड़ा. अब 4 गेंद पर 12 रन बनाने थे. तीसरी गेंद पर अडायर ने फिर चौका लगाया. चौथी गेंद पर एक रन लिया. अब 2 गेंद पर 7 रन बनाने थे. डॉकरेल ने एक रन लिया. अब एक गेंद पर छक्के की जरूरत थी. लेकिन अडायर एक ही बना सके. इस तरह से भारत ने मैच 4 रन से जीता. अडायर 12 गेंद पर 23 और डॉकरेल 16 गेंद पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे.

176 रन की बड़ी साझेदारी

इससे पहले दीपक हुडा के शानदार शतक से भारत ने दूसरे और अंतिम टी20 मैच में 7 विकेट पर 225 रन बनाए. हुडा टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक जड़ने वाले चौथे भारतीय बन गए. उन्होंने 57 गेंद में 104 रन बनाए. 9 चौके और 6 छक्के जड़े. संजू सैमसन ने उनका बखूबी साथ निभाते हुए 42 गेंद में 9 चौकों और 4 छक्कों के साथ 77 रन की पारी खेली. भारत की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही. ईशान किशन 3 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद हुडा और सैमसन ने 85 गेंद में 176 रन की साझेदारी करके भारत के विशाल स्कोर की नींव रखी.

55 गेंद पर पूरा किया शतक

आयरलैंड के अनुभवहीन गेंदबाजों पर दोनों ने दबाव बनाते हुए मनचाहे शॉट्स खेले. सैमसन को 9वें ओवर में जीवनदान मिला, जब लेग स्पिनर जेरेथ डेलानी ने उनका कठिन रिटर्न कैच टपकाया. इससे पहले आठवें ओवर में पॉल स्टर्लिंग ने हुडा का कैच छोड़ा था. सैमसन 17वें ओवर में एडायर की गेंद पर आउट हुए. हुड्डा ने पहला शतक 55 गेंद में पूरा किया. उनसे पहले रोहित शर्मा, केएल राहुल और सुरेश रैना ही इस फॉर्मेट में भारत के लिए शतक लगा सके हैं.

IND vs IRE: तीसरी पारी में पहला शतक, 33 बाउंड्री, भारत ने ऐसे बनाया अपना चौथा सबसे बड़ा स्कोर

IND vs IRE: दीपक हुडा ने जड़ा टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक, 15 बाउंड्री भी लगाई

हुडा का विकेट गिरने के समय भारत का स्कोर 212 रन था. दिनेश कार्तिक, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल खाता भी नहीं खोल सके. भारत ने अंतिम 2 ओवर में 14 रन के भीतर 3 विकेट गंवाए. सूर्यकुमार यादव 15 रन बनाकर आउट हुए जबकि कप्तान हार्दिक पंड्या 13 रन बनाकर नाबाद रहे.

Tags: BCCI, Deepak Hooda, Hardik Pandya, Ireland, Sanju Samson, Team india



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty four  ⁄  eight  =