Free Video Downloader

साउथ चाइना सी में अमेरिका के जंगी जहाज भेजने से घबराया चीन, दी ये धमकी


बीजिंग. यूक्रेन युद्ध के बीच चीन और अमेरिका का आपसी विवाद भी तेजी से बढ़ा है. चीन ने रविवार को आरोप लगाया कि अमेरिका ने शनिवार को साउथ चाइना सी में अपना एक जंगी जहाज भेजा. चीन के मुताबिक एक दिन पहले ही अमेरिका ने ताइवान में अपना खुफिया प्लेन भेजा था. चीन ने कहा वो अमेरिका की किसी भी धमकी का मुंहतोड़ जवाब देगा.

शनिवार को अमेरिकी नेवी का जंगी जहाज बेनफोल्ड फिलीपींस में वर्दे पैसेज के रास्ते साउथ चाइना सी में घुसा. चीन के मुताबिक अमेरिका जंगी जहाज बेनफोल्ड साउथ चाइना सी और ताइवान में लगातार अपना दखल देता है. इससे पहले जनवरी 2022 में ये जंगी जहाज चीन के अनुमति के बिना साउथ चाइना सी में घुसा था. इसके बाद चीन की सर्दन थियेटर कमांड ने नेवी और एयरफोर्स की मदद से इसकी निगरानी की. जुलाई 2021 में ये जहाज ताइवान की खाड़ी में घुसा था.

इस घटना से एक ही दिन पहले अमेरिका ने अपना एंटी-सबमरीन एयरक्राफ्ट P8A ने ताइवान के उपर उडान भरी थी. इसकी खबर मिलने के बाद चीन की सेना ने इस एयरक्राफ्ट की निगरानी शुरू की थी.
अमेरिका के जंगी जहाज बेनफोल्ड के बारे में जानकारी
अमेरिका का जंगी जहाज बेनफोल्ड अत्याधुनिक हथियारों से लैस है और किसी भी तरह के जंग में अहम भूमिका निभा सकता है. अमेरिका की नेवी में ये 1996 में शामिल हुआ था. बेलफोल्ड एजिस एयर डिफेंस सिस्टम और कई तरह के गाईडेड मिसाइल लांच करने के लिए मार्क-41 वर्टिकल लांच सिस्टम से लैस है.
सोमवार से साउथ चाइना सी में चीन करेगा मिलिट्री एक्सरसाइज
साउथ चाइना सी में अमेरिका के जंगी जहाज के घुसने से घबराए चीन ने सोमवार से साउथ चाइना में एक मिलिट्री एक्सरसाइज करने का ऐलान किया है. चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा कि वो चीन को कमजोर ना आंके. चीन की सुरक्षा और सार्वभौमिकता बचाने के लिए चीन को भी कदम उठाने से पीछे नहीं हटेगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : June 27, 2022, 09:39 IST



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

forty two  ⁄    =  6