Free Video Downloader

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने चेस ओलंपियाड मशाल रिले का किया स्वागत, आनंद संग खेला शतरंज


नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले-2022 के लखनऊ आगमन पर उसका स्वागत किया. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने रविवार को बताया कि मुख्यमंत्री ने मशाल रिले का स्वागत करते हुए कहा कि हम सभी के लिए यह गौरव की बात है कि भारत को 44वें शतरंज ओलंपियाड-2022 के आयोजन का अवसर प्राप्त हुआ है. अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने 44वें शतरंज ओलंपियाड प्रतियोगिता को भारत में 28 जुलाई से 10 अगस्त तक चेन्नई के महाबलीपुरम में आयोजित करने का निर्णय लिया है.

इस अवसर पर लखनऊ में शतरंज में 5 बार के विश्व विजेता भारत के ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनन्द भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर आनन्द के साथ शतरंज बोर्ड पर सेरेमोनियल मूव भी किया. मुख्यमंत्री ने प्रदेश की जनता की ओर से आनन्द के प्रति हृदय से अभिनन्दन करते हुए कहा कि प्रदेश के नौ शहरों का मशाल रिले के लिए चयन किया गया है. भारत शतरंज की इस प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता की प्रथम बार मेजबानी कर रहा है.

Chess Olympiad torch, CM Yogi, CM Yogi Adityanath, UP CM Yogi Adityanath, Chess Olympiad torch in lucknow, chess, Chess Olympiad-2022, सीएम योगी आदित्यनाथ, चेस ओलंपियाड 2022

मुख्यमंत्री ने मशाल रिले का स्वागत करते हुए इसे गौरव की बात कही है. (PIC-Screengrab)

भारत से शुरू हुआ करेगी मशाल
सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘भारत शतरंज ओलंपियाड मशाल रिले आयोजित करने वाला पहला देश होगा. फिडे ने यह भी तय किया है कि प्रत्येक शतरंज ओलंपियाड के लिए मशाल रिले भारत से ही शुरू हुआ करेगी. यह भारत के लिए गौरव की बात होगी कि जिस विधा का जन्म भारत में हुआ हो, पांच हजार वर्ष पुरानी जिसकी परंपरा रही हो, इस परंपरा के साथ जुड़ने का अवसर हम सभी को मिल रहा है. यह सम्मान न केवल भारत का सम्मान है, बल्कि हमारे देश की शतरंज की इस गौरवशाली विरासत का भी सम्मान है.’

यह भी पढ़ें

आयरलैंड के खिलाफ उमरान को मिला सिर्फ एक ओवर, हार्दिक ने बताया कारण

बड़ी खबर: इंग्लैंड के विश्वविजेता कप्तान ऑयन मॉर्गन जल्द ले सकते हैं संन्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 19 जून को नई दिल्ली में इस मशाल रिले की शुरुआत की थी. ओलंपियाड मशाल 40 दिनों की अवधि में देश के 75 शहरों में जा रही है. यह मशाल रिले 25 जून, 2022 को हरिद्वार, उत्तराखण्ड से चलकर आगरा, कानपुर होते हुए प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंची है. रिले 27 जून को अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज होते हुए पांच जुलाई को झांसी से गुजरेगी. शतरंज ओलंपियाड की इस 14 दिवसीय प्रतियोगिता में दुनिया के 150 से अधिक देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं.

Tags: Chess, CM Yogi Adityanath, Sports news, Viswanathan Anand, Yogi adityanath



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

72  ⁄  eight  =