INDW vs SLW: स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत टी20 में इतिहास रचने के करीब, भारत-श्रीलंका की भिड़ंत कल से


दाम्बुला. भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार से यहां श्रीलंका के खिलाफ शुरू हो रही 3 मैचों की सीरीज के पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में सभी फॉर्मेट की नई कप्तान हरमनप्रीत कौर की अगुआई में नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी. बर्मिंघम में आगामी कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट को शामिल किया गया है, जबकि आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप भी 8 महीने दूर है. ऐसे में भारतीय टीम अपने अभियान की ठोस शुरुआत करना चाहेगी. यह महिला वर्ल्ड कप 2022 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला टीम का पहला इंटरनेशनल टूर्नामेंट है. पहले टी20 में स्मृति मंधाना एक खास रिकॉर्ड भी बना सकती हैं.

दिग्गज खिलाड़ी मिताली राज के संन्यास लेने के बाद यह भारतीय टीम की पहली सीरीज है. मिताली ने 23 साल के शानदार इंटरनेशनल करियर के बाद क्रिकेट को अलविदा कहा. हरमनप्रीत की नजरें मिताली को पीछे छोड़ने पर टिकी होंगी. 33 साल की हरमनप्रीत ने 121 मैच में 2319 रन बनाए हैं और उन्हें खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में मिताली को पीछे छोड़ने के लिए 46 रन की दरकार है. वहीं मंधाना 2 हजार रन से सिर्फ 29 रन दूर हैं. वे ऐसा करने वाली तीसरी भारतीय बन सकती हैं. मेजबान श्रीलंका हालांकि सीरीज की शुरुआत बैकफुट पर करेगा, क्योंकि टीम को हाल में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में 0-3 से हार का सामना करना पड़ा.

फरवरी के बाद टीम खेलेगी कोई मैच

भारत को हालांकि ओशादी रणसिंघे और चामरी अटापट्टू जैसी श्रीलंका की अनुभवी खिलाड़ियों से सतर्क रहना होगा. भारत ने पिछली टी20 मुकाबला इस साल फरवरी में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था, जिसमें टीम को 18 रन से हार का सामना करना पड़ा. मौजूदा फॉर्म को देखते हुए भारत को मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा और तेज गेंदबाज पूजा वस्त्रकार से काफी उम्मीदें होंगी. मौजूदा फॉर्म और वर्ल्ड रैंकिंग को देखते हुए भारत निश्चित तौर पर सीरीज की शुरुआत प्रबल दावेदार के रूप में करेगा और मेहमान टीम को हराने के लिए श्रीलंका को अपने खेल में काफी सुधार करना होगा. 3 मैचों की टी20 श्रृंखला के बाद इतने ही मैच की वनडे मैच की सीरीज भी होगी, जिसके मुकाबले पल्लेकल में 1, 4 और 7 जुलाई को होंगे. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे शुरू होगा.

दोनों टीमें इस प्रकार है

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, सिमरन बहादुर, यस्तिका भाटिया, राजेश्वरी गायकवाड़, ऋचा घोष, साभिनेनी मेघना, मेघना सिंह, पूनम यादव, रेणुका सिंह, जेमिमा रोड्रिग्स, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार और राधा यादव.

Ranji Trophy: यशस्वी को 3 साल बाद मिला मौका, 4 पारी में 3 शतक जड़े, 450 से अधिक रन ठोके

Ranji Trophy: सरफराज 82 की औसत से बना रहे रन, द्रविड़-लक्ष्मण पीछे छूटे, टीम का दारोमदार उन्हीं पर

श्रीलंका: चामरी अटापट्टू (कप्तान), निलाक्षी डिसिल्वा, कविशा दिलहारी, विशमी गुणरत्ने, अमा कंचना, हंसिमा करुणारत्ने, अचिनी कुलसुरिया, सुगंधिका कुमारी, हर्षिता मादवी, हसिनी परेरा, उदेशिका प्रबोधनी, ओशादी रणसिंघे, सत्य संदीपनी, अनुष्का संजीवनी, मालशा शेहानी, थारिका सेवंडी।

Tags: BCCI, Harmanpreet kaur, India Vs Sri lanka, Indian women cricketer, Smriti mandhana



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  five  =  two