वायकॉम18 आईपीएल डिजिटल मीडिया राइट्स के साथ भारत में टॉप स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन बनने को तैयार


आईपीएल के डिजिटल मीडिया राइट्स हासिल करने के साथ वायकॉम-18 भारत में टॉप स्पोर्ट्स डेस्टिनेशन बनने को पूरी तरह तैयार है. वायकॉम18 ना केवल अगले 5 साल (2023 से 2027 तक) में प्रत्येक आईपीएल मैच की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग करेगा बल्कि दुनिया भर की शीर्ष खेल लीगों का भी प्रसारण करेगा जिसमें एनबीए और ला लीगा शामिल हैं. इस टीवी नेटवर्क ने मंगलवार को आईपीएल मीडिया राइट्स के पैकेज बी (डिजिटल मीडिया) के लिए 20,500 करोड़ रुपये की सफल बोली लगाई. यह 410 मुकाबलों के लिए प्रति मैच 50 करोड़ रुपये है.

ग्लोबल राइट्स भी खरीदे

वैश्विक स्तर पर वायकॉम18 ने प्रमुख क्रिकेट देशों सहित 5 अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में से 3 में टीवी के साथ-साथ डिजिटल अधिकार भी जीते हैं. इस प्रतिष्ठित नेटवर्क ने पैकेज सी को भी 3,273 करोड़ रुपये की बोली लगाकर खरीद लिया. यह राशि 98 मुकाबलों के लिए प्रति आईपीएल मैच 33.24 करोड़ रुपये है.

एकाधिकार भी खत्म

इस नई डील से आईपीएल मीडिया राइट्स में किसी एक ब्रॉडकास्टर का एकाधिकार भी खत्म हो जाएगा. सोनी ने पहले 10 साल (2008-17) के लिए 8200 करोड़ रुपये का भुगतान करके अधिकार हासिल कर लिए थे जबकि स्टार ने 16347.50 की सफल बोली लगाकर अगले 5 साल के लिए इसे जीता था. अब वायकॉम18 ने डिजिटल राइट्स हासिल किए हैं.

इसे भी देखें, वायकॉम18 ने हासिल किए आईपीएल के डिजिटल राइट्स, स्टार को फिर मौका

फ्री-डिश तक भी शामिल

इसके साथ वायकॉम18 आईपीएल स्ट्रीमिंग को 6 करोड़ से भी ज्यादा फ्री-डिश वाले घरों में ले जाने को तैयार है. वायकॉम18 ने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, कैरिबियन देशों और दक्षिण अफ्रीका सहित प्रमुख विदेशी बाजारों के लिए आईपीएल टीवी और डिजिटल राइट्स भी खरीद लिए हैं.

‘IPL को हर क्रिकेटप्रेमी तक पहुंचाना है मिशन’

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की डायरेक्टर नीता अंबानी ने इस करार को लेकर कहा, ‘खेल हमारा मनोरंजन करते हैं, प्रेरणा देते हैं और हमें साथ लाते हैं. क्रिकेट और आईपीएल, भारत और खेलों में सर्वश्रेष्ठ का प्रतिनिधित्व करते हैं. यही कारण है कि हमें इस महान खेल और इस अद्भुत लीग के साथ अपने जुड़ाव को और गहरा करने पर गर्व है. जैसा हम पहले भी करते आए हैं, उसी तरह हमारा मिशन आईपीएल के शानदार अनुभव को हर क्रिकेटरप्रेमी तक ले जाना है, चाहे वे हमारे देश में या दुनिया के किसी भी हिस्से में हों.’

इसे भी देखें, Viacom18 को IPL डिजिटल राइट्स मिलने पर नीता अंबानी ने कहा, लीग को दुनिया के हर क्रिकेट फैन तक पहुंचाना हमारा मिशन

कई प्रतिष्ठित ब्रांड जुड़े

वायकॉम18 मीडिया प्रा. लिमिटेड भारत के सबसे तेजी से बढ़ते एंटरटेनमेंट नेटवर्क में से एक है जिससे कई प्रतिष्ठित ब्रांड जुड़े हुए हैं. वायकॉम18 अपने नेटवर्क के जरिए ऑन एयर, ऑनलाइन, सिनेमाघरों और मर्चेंडाइस से करोड़ों लोगों से जुड़ा है. फिल्म, खेल, युवा, संगीत और बच्चों के लिए इस नेटवर्क के पास 38 चैनल हैं जो लगातार अपने उपभोक्ताओं का मनोरंजन करते हैं.

फिल्म-खेल और किड्स चैनल का बड़ा नेटवर्क

वायकॉम18 स्टूडियोज ने भारत में पिछले 12 वर्षों से भी अधिक समय से प्रतिष्ठित हिंदी फिल्मों और क्षेत्रीय फिल्मों का सफलतापूर्वक निर्माण और वितरण किया है. वायकॉम18 स्पोर्ट्स दुनिया का सबसे प्रीमियम खेल टेलीविजन नेटवर्क है, जो टीवी चैनल स्पोर्ट्स18 के अलावा डिजिटल प्लेटफॉर्म वूट पर फीफा वर्ल्ड कप कतर 2022, एनबीए, ला लीगा, लीग 1, सीरी ए और अन्य शीर्ष एटीपी और बीडब्ल्यूएफ इवेंट्स उपलब्ध करा रहा है.

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 75 हजार घंटों की लाइब्रेरी

टीवी चैनल स्पोर्ट्स 18 के साथ-साथ यह नेटवर्क डिजिटल प्लेटफॉर्म पर वूट के तौर पर मौजूद है. वूट भारत की अग्रणी एवीओडी और एसवीओडी स्ट्रीमिंग सेवाओं में से एक है. इसमें वायाकॉम18 नेटवर्क के 75,000 घंटों की लाइब्रेरी भी शामिल है जिसके अलावा पैरामाउंट और वूट ओरिजिनल कंटेंट भी उपलब्ध है.

IPL Media Rights package
आईपीएल मीडिया राइट्स पैकेज

(डिस्क्लेमर- नेटवर्क18 और टीवी18 कंपनियां चैनल/वेबसाइट का संचालन करती हैं, जिनका नियंत्रण इंडिपेंडेट मीडिया ट्रस्ट करता है, जिसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र लाभार्थी है.)

Tags: Indian premier league, IPL, IPL Auction, News18, Sports news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

72  ⁄    =  twelve