BCCI ने पूर्व क्रिकेटरों और अंपायर्स की पेंशन में 100% तक का किया इजाफा, अब 70 हजार रुपए मिलेंगे


नई दिल्ली. बीसीसीआई (BCCI) ने सोमवार को एक बड़ा कदम उठाया. उसने पूर्व महिला और पुरुष क्रिकेटरों की पेंशन में 100 फीसदी तक बढ़ोतरी की है. इसमें पूर्व अंपायर्स भी शामिल हैं. इससे 900 लोगों को फायदा होगा. अब उन्हें अधितकम पेंशन के रूप में 70 हजार रुपए तक मिल सकेंगे. बोर्ड की ओर से जारी विज्ञप्ति में अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि हमारे पूर्व क्रिकेटरों के वित्तीय पहलूओं का ध्यान रखा जाए. खिलाड़ी हमेशा महत्वपूर्ण बने रहते हैं और एक बोर्ड के रूप में हमारा कर्तव्य है कि रिटायरमेंट के बाद उनका ख्याल रखा जाए. अंपायर बेहद महत्वपूर्ण रहे हैं और बीसीसीआई वास्तव में उनके योगदान को महत्व देता है.

बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि हमारे लिए क्रिकेटरों का वेलफेयर चाहे वह पूर्व हों या वर्तमान, सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. पेंशन बढ़ाना उस दिशा में एक अहम कदम है. बीसीसीआई पिछले कुछ वर्षों में अंपायरों के योगदान को महत्व देता है और भारतीय क्रिकेट के लिए उनकी सेवाओं के लिए आभार व्यक्त करने का यह एक तरीका है. उन्होंने बताया कि लगभग 900 कर्मियों को इसका लाभ मिलेगा. उन्हें 75% से लेकर 100% तक अब अधिक पेंशन मिल सकेगी.

बनाए गए हैं 5 स्लैब 

बोर्ड की विज्ञप्ति के अनुसार, इसके लिए 5 स्लैब बनाए गए हैं. जिन्हें पहले हर महीने 15 हजार रुपए मिलते थे. अब उन्हें 30 हजार रुपए मिलेंगे. इसी तरह 22,500 वाले वाले व्यक्ति को 45,000 और 30,000 पेंशन वाले को 52,500 मिलेंगे. इसके अलावा जिन्हें 37,500 मिलते थे, वे अब 60 हजार पेंशन के हकदार होंगे. इसी तरह 50 हजार पेंशन वाले खिलाड़ी या अंपायर्स को 70 हजार रुपए दिए जाएंगे. इसे 1 जून 2022 से लागू कर दिया गया है. यानी इसी महीने से.

ENG vs NZ: एंडरसन ने 650वां विकेट बोल्ड करके झटका, 100 से अधिक बार किया है ऐसा, VIDEO

यशस्वी जायसवाल सुबह साेते और रात में जागते, चोट के बाद आईपीएल में बिखेरी चमक और अब रणजी ट्रॉफी

बोर्ड लगातार पूर्व क्रिकेटरों और मौजूदा खिलाड़ियों के लिए नए कदम उठा रहा है. आईपीएल 2022 में अधिक से अधिक घरेलू खिलाड़ियों को मौका दिया जा सके. इस कारण टीमों की संख्या को 8 की जगह 10 किया गया. इसी तरह अगले साल से महिला आईपीएल शुरू करने की योजना पर काम चल रहा है. इसमें 6 टीमों को मौका दिया जा सकता है.

Tags: BCCI, Indian women cricketer, Jay Shah, Sourav Ganguly, Team india



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fourteen  ⁄    =  fourteen