‘एक पैर पर घंटों बल्लेबाजी की प्रैक्टिस…’, पिता ने खोला- रूट के 17 महीने में 10 शतक ठोकने का राज


नॉटिंघम. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट की गिनती मौजूदा दौरे के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में होती है. वो विराट कोहली, केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ के साथ फैब फोर का हिस्सा हैं. लेकिन उनका हालिया रिकॉर्ड बाकी तीनों बल्लेबाजों पर भारी है. रूट ने हाल ही में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में लगातार दो शतक ठोके हैं. नॉटिंघम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने का कारनामा भी किया है और सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया है. वो अब 12वें स्थान पर आ गए हैं. इसी बीच रूट के पिता मैट ने बल्लेबाजी के प्रति अपने बेटे के जुनून के बारे में बड़ा खुलासा किया है.

कोरोना महामारी के दौर में जब क्रिकेट समेत दूसरे स्पोर्टिंग इवेंट पूरी तरह बंद हो गए थे. तब इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट बेहतर संतुलन हासिल करने के लिए एक पैर पर घंटों बल्लेबाजी की प्रैक्टिस कर रहे थे. यह खुलासा खुद उनके पिता मैट ने किया है.

रूट घंटों एक पैर पर बैटिंग प्रैक्टिस करते थे: पिता
रूट के पिता मैट ने कहा, “कोविड-19 महामारी के दौरान वह ‘रूट अकादमी’ में संतुलन बनाने के लिए एक पैर पर घंटों तक बल्लेबाजी करते थे. उसके इस तरह के अभ्यास का एक वीडियो भी कही हैं. जो रूट को बल्लेबाजी करना पसंद है. जब वह बच्चे थे तब हर समय बल्लेबाजी के लिए तैयार रहते थे, बस सामने से कोई गेंदबाजी करने वाला होना चाहिये था.”

ENG vs NZ: न्यूजीलैंड की दूसरी पारी 284 रन पर सिमटी, डेरिल मिचेल को आउट नहीं कर पाए इंग्लिश गेंदबाज

ENG vs NZ: जो रूट दोहरे शतक से चूके, इंग्लैंड ने पहली पारी में बना डाले 539 रन

रूट ने टेस्ट में 10 हजार रन पूरे किए
पूर्व कप्तान रूट टेस्ट में 10,000 से अधिक रन बनाने वाले इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज है. उनसे पहले एलिस्टेयर कुक ने इस कारनामे को किया है. रूट ने जनवरी 2021 से अब तक 10 शतक लगाए हैं. इस दौरान उन्होंने 42 पारियों में 59 की औसत से 2368 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक भी निकले हैं. इसी अवधि में फैब फोर में शामिल बाकी तीनों बल्लेबाजों ने स्टीव स्मिथ, विराट कोहली और केन विलियमसन ने मिलकर 2 शतक लगाए हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि रूट बीते कुछ वक्त से किस तरह के फॉर्म में हैं.

Tags: England vs new zealand, Joe Root, Kane williamson, Virat Kohli





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ninety nine  ⁄    =  eleven