HBD Chris Cairns: गुमनामी की जिंदगी जीने को मजबूर न्यूजीलैंड का दिग्गज ऑलराउंडर अर्श से फर्श पर कैसे पहुंचा?


नई  दिल्ली. न्यूजीलैंड के दिग्गज ऑलराउंडर क्रिस केर्न्स (Chris Cairns Birthday) आज यानी (13 जून) को अपना 52वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. केर्न्स का जन्म साल 1970 में न्यूजीलैंड के पिक्टन में हुआ था. केर्न्स की गिनती दुनिया के उन चुनिंदा ऑलरांडर्स में होती है जो अकेले अपने दम पर मैच का रुख अपनी ओर मोड़ने में सक्षम थे. 19 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले केर्न्स वही खिलाड़ी हैं जिन्होंने साल 2000 में चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय टीम की जीत में रोड़ा बने थे. यह खिलाड़ी आज गुमनामी की जिंदगी गुजारने को मजबूर है. केर्न्स पर मैच फिक्सिंग के भी आरोप लगे.

आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में शतक ठोककर टीम को बनाया चैंपियन
आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी (ICC Champions Trophy) के फाइनल में भारत के खिलाफ क्रिस केर्न्स ने गेंदबाजी और बल्लेबाजी में शानदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को चैंपियन बनाया था. खिताबी मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तत्कालीन कप्तान सौरव गांगुली (117) के शतक और सचिन तेंदुलकर (69) के अर्धशतक के दम पर 264 रन बनाए. जवाब में कीवी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक समय उसने अपने 4 विकेट 109 रन पर गंवा दिए थे. तब लगा कि टीम इंडिया आसानी से मुकाबला और खिताब अपने नाम कर लेगी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं. क्रिस कर्न्स ने एक छोर संभालते हुए 113 गेंदों पर नाबाद 102 रन की पारी खेलकर भारत के जबड़े से जीत छीनकर कीवी टीम को चैंपियन बना दिया.

यह भी पढ़ें:हर्शल गिब्स ने कैच नहीं बल्कि वर्ल्ड कप छोड़ दिया, दक्षिण अफ्रीका का वो सपना जो आज तक पूरा नहीं हो सका

विराट कोहली के ‘पुराने दोस्त’ के घर गूंजी किलकारी, सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर पहली बार पिता बनने की दी जानकारी

क्रिस केर्न्स ने जॉन राइट की कप्तानी में डेब्यू किया था
साल 1989 में जॉन राइट की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू करने वाले क्रिस केर्न्स ने 62 टेस्ट मैचों में 3320 रन बनाए और 218 विकेट लिए अपने नाम किए. टेस्ट में उन्होंने 13 बार पांच विकेट हॉल अपने नाम किया. एक बार उन्होंने मैच में 10 विकेट भी झटके. वहीं 218 वनडे में इस खिलाड़ी ने 4950 रन बनाए. गेंदबाजी में 201 विकेट भी चटकाए. क्रिस केर्न्स के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 9 शतक और 48 अर्धशतक दर्ज हैं. केर्न्स का फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी रिकॉर्ड शानदार रहा. उन्होंने फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए दोनों में 10 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं जबकि 1100 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए.

विंसेंट और मैकुलम ने लगाए थे फिक्सिंग के आरोप
साल 2006 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले क्रिस केर्न्स पर मैच फिक्सिंग के भी आरोप लगे. कीवी टीम के पूर्व ओपनर लू विंसेंट ने केर्न्स पर आरोप लगाया था कि इस दिग्गज ऑलराउंडर ने उन्हें फिक्सिंग का ऑफर दिया था. विंसेंट खुद मैच फिक्सिंग के दोषी पाए गए थे. न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने भी केर्न्स पर फिक्सिंग के आरोप लगाए थे. हालांकि केर्न्स पर ये आरोप कभी साबित नहीं हो सके.

क्रिकेट के बाद हीरे का बिजनेस भी शुरू किया
क्रिस केर्न्स ने क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद साल 2010 में दुबई में हीरे का व्यापार शुरू किया. 2013 में मैच फिक्सिंग के आरोप में उनका पैसा जब्त कर लिया गया. इसके बाद उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई. इसके बाद लंदन में उनपर मुकदमा भी चला. केर्न्स की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई की उन्हें अपना और परिवार का पेट पालने के लिए ऑकलैंड में बस धोन का भी काम किया. उन्होंने नगरपालिका के लिए ट्रक तक चलाए. इससे जुड़ी उनकी कई तस्वीरें समय समय पर सोशल मीडिया पर वायरल होती रहीं.

कैंसर से जूझ रहे क्रिस केर्न्स
फरवरी, 2022 में केर्न्स को पता चला कि उन्हें आंत का कैंसर है. केर्न्स ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी थी. केर्न्स ने सोशल मीडिया पर लिखा था, ‘जहां तक इस सप्ताह की बात है, मैंने सोचा था कि टॉम ब्रैडी का रिटायर होना इस हफ्ते की सबसे खराब खबर होगी, लेकिन मुझे कल बताया गया था कि मुझे आंत का कैंसर है… यह बड़ा सदमा है, नियमित जांच के बाद मैं यह उम्मीद नहीं कर रहा था. इसलिए, जब मैं सर्जनों और विशेषज्ञों के साथ बातचीत की तैयारी करता हूं, तो मुझे याद आता है कि मैं कितना भाग्यशाली हूं कि यहां पर हूं… और मैं अपने जीवन में जो कुछ भी कर पा रहा हूं उसके लिए मैं कितना भाग्यशाली हूं. आगे एक और लड़ाई है, लेकिन उम्मीद है कि यह आसान होगा.

Tags: Chris Cairns, New Zealand cricket, On This Day



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ten  ⁄    =  one