चार साल बैन झेलने के बाद भारतीय महिला एथलीट ने राष्ट्रीय रिकॉर्ड के साथ की वापसी, हिमा दास ने दुती चंद को हराया


चेन्नई. भारतीय महिला शॉट पुट एथलीट मनप्रीत कौर (Manpreet Kaur) ने बैन के बाद धमाकेदार वापसी की है. डोपिंग में चार साल का प्रतिबंध झेलने के बाद पिछले साल वापसी करने वाली मनप्रीत कौर ने राष्ट्रीय अंतर प्रांत सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दूसरे दिन अपना ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया. स्टार फर्राटा धाविका हिमा दास और असम के ही अमलान बोरगोहेन ने महिला और पुरुष वर्ग में फर्राटा दौड़ जीती.

31 वर्ष की कौर पर जुलाई 2017 में प्रतिबंधित पदार्थ के सेवन के आरोप में प्रतिबंध लगाया गया था. उन्होंने अपने चौथे प्रयास में 18 . 06 मीटर की दूरी तय की. शॉटपुट में 18 मीटर की बाधा पार करने वाली वह पहली भारतीय महिला बनी. उनका पिछला रिकॉर्ड 17 . 96 मीटर का था जो उन्होंने 2015 में बनाया था.भारतीय एथलेटिक्स महासंघ ने आगामी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए 17 . 76 मीटर का क्वालीफिकेशन स्तर रखा है.

यह भी पढ़ें:FIH Pro League: भारतीय महिला हॉकी टीम की खराब शुरुआत, पहले मैच में बेल्जियम से मिली हार

Pro Hockey League: भारत ने ओलंपिक चैंपियन बेल्जियम को शूटआउट में हराया, श्रीजेश ने किया कमाल

उत्तर प्रदेश की किरण बालियान दूसरे और महाराष्ट्र की आभा के तीसरे स्थान पर रही. हिमा ने सौ मीटर फर्राटा में राष्ट्रीय रिकॉर्डधारी दुती चंद को हराया. हिमा ने 11 . 43 सेकंड का समय निकाला जबकि दुती एक सेकंड पीछे रही. ओडिशा की स्राबनी नंदा तीसरे स्थान पर रही. बोरगोहेन ने 100 मीटर में 10 . 47 सेकंड का समय निकाला. तमिलनाडु के इलाकियादासन के दूसरे और पंजाब के हरजीत सिंह तीसरे स्थान पर रहे.

100 मीटर की राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक ओलंपियन दुती चंद ने सेमीफाइनल में शीर्ष स्थान हासिल किया था. उन्होने अपना पर्सनल बेस्ट 11.40 सेकेंड का समय निकाला था. एशियन चैंपियनशिप में दो बार की कांस्य पदक विजेता श्राबनी नंदा सेमीफाइनल में दूसरे स्थान पर रही थीं. नंदा फाइनल में 11.53 सेकेंड के साथ तीसरे स्थान पर रहीं.

Tags: Athletics, Hima Das



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixty  ⁄  six  =