ENG vs NZ: टॉम ब्लंडेल ने इंग्लैंड की धरती पर रचा इतिहास, इंग्लिश कोच का रिकॉर्ड तोड़ा


नई दिल्ली. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच नॉटिंघम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में कीवी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ने कमाल कर दिया. छठे नंबर पर बैटिंग करने आए ब्लंडेल ने शतकीय पारी खेली. अपनी पारी के चलते वह टेस्ट मैच में इंग्लैंड की धरती पर नया कीर्तिमान स्थापित करने में सफल रहे. उन्होंने डेरिल मिचेल के साथ पांचवें विकेट के लिए 236 रन की साझेदारी की. उनकी इस पार्टनरशिप के चलते न्यूजीलैंड पहली पारी में 553 रन का मजबूत स्कोर बनाने में सफल रहा. ब्लंडेल 106 रन बनाकर आउट हुए.

अपनी शतकीय पारी दौरान ब्लंडेल ने इंग्लैंड की धरती पर व्यक्ति उपलब्धि हासिल की. वह न्यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर खेलते हुए एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाए. इस मामले में उन्होंने न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और इंग्लैंड के वर्तमान कोच ब्रेंडन मैकुलम का रिकॉर्ड तोड़ दिया. ब्लंडेल ने इस मुकाबले में 106 रन की पारी खेली.

साल 2008 में ब्रेंडन मैकुलम ने लॉर्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 97 रन की पारी खेली थी. न्यूजीलैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज द्वारा इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट मैच की एक पारी में बनाया गया यह सबसे बड़ा स्कोर था. लेकिन नॉटिंघम टेस्ट के दूसरे दिन कीवी टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ने उनका रिकॉर्ड तोड़ दिया. कुल मिलाकर ब्लंडेल इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट मैच में शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं.

लॉर्ड्स टेस्ट में की थी बराबरी

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला लॉर्ड्स पर खेला गया. इस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम ब्लंडेल ने 96 रन का नाबाद पारी थी. वहीं साल 2004 में लॉर्ड्स टेस्ट में ब्रेंडन मैकुलम ने दूसरी पारी में 96 रन बनाए थे. इस तरह 18 साल बाद ब्लंडेल ने मैकुलम के उस रिकॉर्ड की बराबरी की थी.

यह भी पढ़ें

IND vs SA 2nd T20: टीम इंडिया में हो सकते हैं 2 बदलाव, जानिए किसका कटेगा टिकट और किसे मिलेगा मौका?

Vitality T20 Blast: 23 रन के भीतर गिरे 8 विकेट, मुठ्ठी में आया मैच हाथ से गया

न्यूजीलैंड ने बनाए 553 रन

नॉटिंघम में खेले जा रहे टेस्ट मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 553 रन बनाए. कीवी टीम के लिए डेरिल मिचेल ने सबसे ज्यादा 190 रन बनाए. जबकि टॉम ब्लंडेल ने 106 रन की पारी खेली. इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा माइकल ब्रासवेल 49, विल यंग 47, डेवोन कॉनवे 46 और हेनरी निकोल्स 30 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे. इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए.

Tags: Brendon McCullum, England, England vs new zealand, New Zealand, Tom Blundell



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  one  =  ten