Free Video Downloader

वर्ल्ड चैंपियन निकहत जरीन और लवलीना बोरगोहेन ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए किया क्वालिफाई


नई दिल्ली. मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन भारतीय महिला मुक्केबाज निकहत जरीन (Nikhat Zareen) और लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स (CWG 2022) के लिए क्वालिफाई कर लिया है. दोनों मुक्केबाजों ने शनिवार को चयन ट्रायल में अगले महीने आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए आसानी से अपना टिकट कटा लिया. हाल में विश्व चैंपियन बनीं निकहत ने हरियाणा की मुक्केबाज मीनाक्षी को सर्वसम्मत फैसले में 7-0 पराजित किया.

दूसरी ओर, लवलीना बोरगोहेन ने रेलवे की पूजा को 7-0 से हरा दिया. दो बार की स्ट्रेंड्जा मेमोरियल स्वर्ण पदक विजेता निकहत और ओलंपिक पदक विजेता लवलीना ने एकतरफा अंदाज में जीत दर्ज हासिल की. इनके अलावा नीतू (48 किग्रा) और जैसमीन (60 किग्रा) ने भी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय महिला मुक्केबाजी टीम में अपनी जगह पक्की की.

यह भी पढ़ें:Commonwealth Games: मैरीकॉम चोट के कारण कॉमनवेल्थ गेम्स के ट्रायल से हटीं, पिछली बार जीता था गोल्ड

16 वर्षीय भारतीय ग्रैंडमास्टर प्रागननंदा ने अजेय रहते हुए जीता नॉर्वे शतरंज ओपन का खिताब, आनंद तीसरे स्थान पर रहे

निकहत अपने मुकाबले के दौरान पूरी तरह नियंत्रण में दिखीं और उन्होंने रिंग का पूरा इस्तेमाल करते हुए दमदार मुक्के जड़े. दो बार की पूर्व युवा विश्व चैम्पियन नीतू ने खंडित फैसले में 2019 रजत पदक विजेता मंजू रानी पर 5-2 से जीत दर्ज की. हरियाणा की मुक्केबाज का यह साल शानदार रहा है जिसमें उन्होंने इस साल स्ट्रेंड्जा मेमोरियल में स्वर्ण पदक भी जीता.

2021 एशियाई युवा मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की कांस्य पदक विजेता जैसमीन ने लाइट मिडिलवेट फाइनल में 2022 विश्व चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता परवीन हुड्डा को पराजित किया. राष्ट्रमंडल खेल 28 जुलाई से आठ अगस्त तक बर्मिंघम में आयोजित किए जाएंगे.

चोट की वजह से मैरीकॉम बीच मुकाबले से हटीं

इससे एक दिन पहले यानी 10 जून को अनुभवी भारतीय मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (MC Mary Kom) को पैर में चोट लगने के बाद कॉमनवेल्थ गेम्स के 48 किग्रा के ट्रायल के बीच में ही हटने के लिए मजबूर होना पड़ा. छह बार की वर्ल्ड चैंपियन 48 किग्रा सेमीफाइनल के पहले दौर में चोटिल हो गई थीं.

बर्मिंघम कॉमनेवेल्थ गेम्स के लिए महिला मुक्केबाजी टीम इस प्रकार है :
नीतू (48 किग्रा), निकहत जरीन (50 किग्रा), जैसमीन (60 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (70 किग्रा).

(इनपुट-भाषा) 

Tags: Cwg, Lovlina Borgohain, Mc mary kom, Nikhat zareen



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  ⁄  two  =  five