FIH Pro League: CWG से पहले अच्छी लय हासिल करने की कोशिश करेगी पुरुष और महिला हॉकी टीम


एंटवर्प. भारतीय पुरुष और महिला हॉकी टीम शनिवार को यहां जब बेल्जियम के खिलाफ अपने एफआईएच प्रो लीग अभियान को फिर से शुरू करने के लिये उतरेंगी तो उनका लक्ष्य राष्ट्रमंडल खेलों से पहली अच्छी लय हासिल करना होगा. भारतीय पुरुष टीम को जहां मेजबान बेल्जियम (11 और 12 जून) और उसके बाद नीदरलैंड के खिलाफ खेल (18 और 19 जून को रॉटरडैम में) से मैच खेलने हैं वहीं महिला टीम बेल्जियम (11 और 12 जून), अर्जेंटीना (18 और 19 जून) और अमेरिका (21 और 22 जून) से भिड़ेगी.

भारतीय महिला टीम के लिये ये मैच एक से 17 जुलाई तक स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले महिला विश्व कप से पहले अधिक महत्व रखते हैं. एफआईएच प्रो लीग में भारतीय पुरुष टीम अभी 12 मैचों में 27 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है. वह बेल्जियम से एक पायदान ऊपर है जिसके भारत के समान अंक हैं लेकिन गोल अंतर में उससे पीछे है.

भारतीय हॉकी टीम के पास टॉप पर पहुंचने का मौका
भारत को इन मैचों से फिर से शीर्ष पर पहुंचने का मौका मिलेगा. नीदरलैंड अभी 10 मैचों में 28 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज है. ये मैच दोनों भारतीय टीम के लिये प्रो लीग में छाप छोड़ने के अलावा 28 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों के लिये अच्छी लय हासिल करने की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण हैं.

कॉमनवेल्थ गेम्स की तैयारी में मदद मिलेगी
पुरुष और महिला हॉकी के मुख्य कोच क्रमश: ग्राहम रीड और जेनेका शोपमैन दोनों ने पहले ही कहा था कि वे यूरोपीय चरण के इन मैचों को अपनी टीमों रणनीतिक रूप से मजबूत करने के रूप में देख रहे हैं. भारत ने यूरोप इस दौरे के लिये अमित रोहिदास के नेतृत्व में 20 सदस्यीय पुरुष टीम को मैदान में उतारा है. टीम की रक्षापंक्ति में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और युवा सूरज करकेरा के साथ डिफेंडर सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह और जरमनप्रीत सिंह शामिल हैं.

मिडफील्डर पर होगी बड़ी जिम्मेदारी
मध्य पंक्ति में टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता कप्तान मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, शमशेर सिंह, विवेक सागर प्रसाद, आकाशदीप सिंह और नीलकंठ शर्मा हैं, जबकि अग्रिम पंक्ति की जिम्मेदारी गुरजंत सिंह, मनदीप सिंह, शिलाानंद लाकड़ा, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और अभिषेक पर होगी.

रानी टोक्यो ओलंपिक के बाद वापसी को तैयार
महिला वर्ग में 24 सदस्यीय टीम का चयन किया गया है, जिसका नेतृत्व गोलकीपर सविता करेंगी, जबकि डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का उप कप्तान की जिम्मेदारी निभाएगी. टीम में बिचु देवी खरीबाम, इशिका चौधरी, अक्षता अबसो ढेकाले, बलजीत कौर, संगीता कुमारी और दीपिका जैसी जूनियर विश्व कप की स्टार भी शामिल हैं. अनुभवी स्ट्राइकर रानी रामपाल टोक्यो ओलंपिक के बाद वापसी के लिये तैयार हैं. हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण वह मैदान से बाहर थीं.

महिला टीम की रक्षापंक्ति में गुरजीत कौर, निक्की प्रधान और उदिता भी होंगी. निशा, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका, सलीमा टेटे और बलजीत कौर मध्य पंक्ति का जिम्मा संभालेंगी, जबकि अग्रिम पंक्ति में वंदना कटारिया लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी, संगीता कुमारी, दीपिका और रानी शामिल हैं.

Tags: FIH Hockey Pro League, Indian Hockey Team, Sports news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10  ⁄    =  two