Free Video Downloader

IND v SA 1st T20 Match Report: ईशान की अर्धशतकीय पारी बेकार, मिलर और डुसेन ने भारत के जबड़े से छीनी जीत


नई दिल्ली. डेविड मिलर (David Miller) और रासी वान डर डुसेन (Rassie van der Dussen) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारत (IND v SA 1st T20) को पहले टी20 मैच में 7 विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही मेहमान दक्षिण अफ्रीका ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत की ओर से रखे गए 212 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 19.1 ओवर में 3 विकेट पर जीत दर्ज कर लिया. मिलर ने 31 गेंदों पर 4 चौकों और5 छक्कों की मदद से  नाबाद 64 रन बनाए जबकि डुसेन 46 गेंदों पर 7 चौकों और 5 छक्कों की मदद से 75 रन बनाकर नाबाद लौटे.

इस हार से भारतीय टीम का लगातार 13 मैच जीतकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का सपना टूट गया. भारत ने इससे पहले लगातार 12 टी20 मुकाबले जीतकर अफगानिस्तान और रोमानिया के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. साउथ अफ्रीका की टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह सबसे बड़ी रन चेज है. इससे पहले उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2007 में 206 रन का लक्ष्य हासिल किया था. भारत की ओर से भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया. दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टी20 मैच 12 जून को कटक में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें:ऋषभ पंत ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर उतरते ही तोड़ा ‘गुरु’ एमएस धोनी का रिकॉर्ड, कोहली भी छूट गए पीछे

IND vs SA: पंड्या के ओवर में जड़े 3 छक्के, हर्षल पटेल ने पहली ही गेंद पर बोल्ड कर लिया बदला, VIDEO

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टेंबा बावुमा की अगुआई वाली टीम की शुरुआत खराब रही. कुल स्कोर में अभी 22 रन ही जुड़े थे कि कप्तान बावुमा को भुवनेश्वर कुमार ने विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) के हाथों कैच कराकर मेहमान टीम को बड़ा झटका दिया. बावुमा 8 गेंदों पर 10 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद क्विंटन डिकॉक और ड्वेन प्रिटोरियस ने दूसरे विकेट केलिए 39 रन जोड़े. प्रिटोरियस 13 गेंदों पर 29 रन बनाकर आउट हुए. उन्हें हर्षल पटेल ने बोल्ड किया. डिकॉक 18 गेंदों पर 22 रन बनाकर आउट हुए. डिकॉक को अक्षर पटेल ने ईशान के हाथों बाउंड्री के नजदीक लपकवाया.

ईशान किशन ने मौके को भुनाया

आईपीएल में नाकामी का गम भुलाते हुए ईशान किशन (Ishan Kishan) ने 48 गेंद में 76 रन बनाए, जिससे भारत ने पहले टी20 मैच में 4 विकेट पर 211 रन का विशाल स्कोर बनाया. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस प्रारूप में भारत का यह सर्वोच्च स्कोर है. आईपीएल में मुंबई इंडियंस द्वारा 15 करोड़ 25 लाख रुपये में खरीदे गए ईशान बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा सके थे लेकिन उन्होंने पहले टी20 में भारत को शानदार शुरुआत दी. उनका साथ निभाया ऋतुराज गायकवाड़ ने जो खुद भी आईपीएल में फ्लॉप रहे थे.

ईशान ने अपनी पारी में 11 चौके और तीन छक्के जड़े. श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने 36 और केएल राहुल के चोटिल होने के कारण पहली बार भारत की कप्तानी कर रहे ऋषभ पंत ने 29 रन बनाए. मैच शुरू होने से पहले ही दक्षिण अफ्रीका को झटका लगा जब बल्लेबाज एडेन मार्कराम कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण बाहर हो गए. उनकी जगह ट्रिस्टान स्टब्स को पदार्पण का मौका मिला.

ईशान और ऋतुराज गायकवाड़ ने पहले विकेट पर 51 रन जोड़े 

भारत की शुरुआत काफी अच्छी रही और पावरप्ले के छह ओवरों में ईशान और गायकवाड़ ने 51 रन जोड़े. केशव महाराज के पहले ही ओवर में ईशान ने दो चौके जड़कर अपने तेवर जाहिर कर दिए. इस ओवर में पांच वाइड समेत 13 रन बने. कगिसो रबाडा ने दूसरे ओवर में दो रन ही देकर दबाव कम करने की कोशिश की. लेकिन अगले ही ओवर में गायकवाड़ ने एनरिक नॉर्खिया को शॉर्ट फाइन लेग पर पारी का पहला छक्का लगाकर हाथ खोले. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिये कुछ खास नहीं कर सके गायकवाड़ ने छठे ओवर में नॉर्खिया को फिर एक छक्का लगाया. इसी ओवर में ईशान ने दो चौके लगाकर भारत के पचास रन पूरे किए.

सातवें ओवर की पहली गेंद पर सीमारेखा के पास ड्वेन प्रिटोरियस ने गायकवाड़ को वेन परनेल की गेंद पर जीवनदान दिया. उस समय गायकवाड़ का स्कोर 17 रन था लेकिन इस छक्के के बाद अगली ही गेंद पर वह विकेट के पीछे कैच थमा बैठे. गायकवाड़ ने 15 गेंद में 23 रन बनाए. इसके बाद आए श्रेयस अय्यर ने ईशान के साथ आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए रनगति को तेजी से बढाया. उन्होंने आठवें ओवर में तबरेज शम्सी को लॉन्ग ऑन पर छक्का जड़ा. इसके बाद उनके अगले ओवर में लॉन्ग ऑन पर फिर दो छक्के लगाकर भारत को सौ रन के पार पहुंचाया. दस ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 102 रन था.

श्रेयस अय्यर को 25 के निजी स्कोर पर मिला जीवनदान  

अय्यर को 25 रन के निजी स्कोर पर जीवनदान मिला जब महाराज की गेंद पर क्विंटन डिकॉक ने स्टम्पिंग का मौका गंवाया. इस बीच ईशान ने महाराज को छक्का जड़कर 37 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. ईशान ने महाराज को अगले ओवर में जमकर नसीहत दी और पहली दो गेंद पर डीप मिडविकेट पर छक्के और अगली दो गेंद पर गेंदबाज के सिर के ऊपर से स्ट्रेट चौके लगाए. पांचवी गेंद पर मैदानी अंपायर ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट दिया लेकिन रिव्यू का फैसला बल्लेबाज के पक्ष में रहा. वह अगली गेंद पर हालांकि स्टब्स को कैच देकर पवेलियन लौटे.

ऋषभ पंत ने बतौर कप्तान पहले मैच में 29 रन बनाए 

श्रेयस अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और 27 गेंद में 36 रन बनाकर प्रिटोरियस की गेंद पर बोल्ड हो गए. कप्तान पंत ने प्रिटोरियस के अगले ओवर में दो छक्के और एक चौके समेत 18 रन निकाले. वहीं अगले ओवर में हार्दिक पंड्या ने परनेल को एक चौका और एक छक्का लगाया. आखिरी ओवर की पहली गेंद पर नॉर्खिय ने पंत को वान डेर डुसेन के हाथों लपकवाया. बतौर कप्तान अपने पहले मैच में पंत 16 गेंद में 29 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद मैदान पर उतरे दिनेश कार्तिक का स्वागत दर्शकों ने ‘डीके डीके’ के शोर से किया लेकिन आईपीएल विजेता कप्तान हार्दिक पंड्या ने इस ओवर में छक्का जड़ा.

Tags: David Miller, Hardik Pandya, Ind vs sa, India vs South Africa, Ishan kishan, Qinton De Kock, Rishabh Pant, Ruturaj gaikwad, Shreyas iyer



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

54  ⁄    =  six