चीन का सबसे खतरनाक एयरक्राफ्ट कैरियर कितना तैयार? नई तस्वीरों ने सबको चौंकाया


बीजिंग. चीन ने अब तक का सबसे बड़ा हाई-टेक एयरक्राफ्ट कैरियर लगभग तैयार कर लिया है. हाल में ही सामने आई एक नई तस्वीर ने टाइप 003 नाम के इस एयरक्राफ्ट कैरियर को लेकर सभी आशंकाओं पर विराम लगा दिया. प्लैनेट लैब्स पीबीसी सैटेलाइट ने ये तस्वीरें ली हैं. इन तस्वीरों की एनालिसिस समाचार एजेंसी द एसोसिएटेड प्रेस ने की है.

सैटेलाइट ने इसकी तस्वीर 7 जून 2022 को ही ली है. सैटेलाइट तस्वीरों में करियर का डेक स्पष्ट तौर से दिखाई दे रहा है. तस्वीरों के बीच में बादल भी आ रहे है. एयरक्राफ्ट करियर से बैक इक्विपमेंट हटाए जा चुके हैं. पूरा डेक ड्राई दिख रहा है. पोत को पानी में उतारने की तैयारी लग रही है. समाचार एजेंसी एपी ने जब इस बारे में चीन के रक्षा मंत्रालय से पूछा तो उधर से किसी तरह का जवाब नहीं दिया गया.

2018 से इस एयरक्राफ्ट कैरियर को बना रहा है चीन
वर्ष 2018 से शंघाई के चांगक्सिंग द्वीप पर जियांगन शिपयार्ड में टाइप 003 एयरक्राफ्ट कैरियर का निर्माण चल रहा है. पहले इसके इसी साल की शुरुआत में तैयार होने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड लॉकडाउन के कारण इसके निर्माण में थोड़ी देरी हुई है.

इस एयरक्राफ्ट कैरियर की लंबाई 300 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर के करीब है. इस भारी भरकम एयरक्राफ्ट को ताकत देने के लिए कन्वेंशनल और इंट्रीग्रेटेड इलेक्ट्रिक प्रपल्शन का इस्तेमाल किया गया है. यह एयरक्राफ्ट कैरियर चीन के बाकी दो एयरक्राफ्ट कैरियर के मुकाबले तकनीकी रूप से काफी अडवांस और इलेक्ट्रो मैग्नेटिक एयरक्राफ्ट लॉन्च सिस्टम से लैस है.

पहले ऐसा दावा किया गया था कि कोरोना महामारी के कारण चीन का यह प्रॉजेक्ट समय से काफी लेट से चल रहा है. इस कारण इसकी लॉन्चिंग में काफी समय लग सकता है. हालांकि, नई तस्वीर में साफ हो चुका है कि इस एयरक्राफ्ट कैरियर का फ्लोर कंप्लीट है और इसे चंद हफ्तों में समुद्री ट्रायल के लिए भेजा जा सकता है. चीन का टाइप 003 अमेरिका क सबसे अडवांस एयरक्राफ्ट कैरियर यूएसएस गेराल्ड आर फोर्ड से कुछ ही मीटर छोटा है.

क्या है इलेक्ट्रो मैग्नेटिक एयरक्राफ्ट लॉन्च सिस्टम?
इलेक्ट्रो मैग्नेटिक एयरक्राफ्ट लॉन्च सिस्टम किसी भी एयरक्राफ्ट कैरियर का सबसे ताकतवर प्रणाली होती है. इसी की मदद से भारी भरकम जहाजों को छोटे से रनवे से टेकऑफ के दौरान हवा में प्रक्षेपित किया जाता है. इसके लिए स्टीम शॉफ्ट या फिर गैस शॉफ्ट का इस्तेमाल किया जाता है, जो एयरक्राफ्ट के अगले चक्के में फंसकर काफी रफ्तार से लॉन्च कर देता है.

china aircraft carrier

इस एयरक्राफ्ट कैरियर की लंबाई 300 मीटर और चौड़ाई 40 मीटर के करीब है.

अगर किसी एयरक्राफ्ट कैरियर में इसकी जगह स्की जंप रैंप है तो उस पर भारी फाइटर जेट की तैनाती नहीं की जा सकती है. इतना ही नहीं, स्की जंप रैंप से लड़ाकू विमान आधे फ्यूल टैंक और वेपन के साथ ही उड़ान भरते हैं.

पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमान भी कर सकते हैं ऑपरेट
चीन का दावा है कि इस एयरक्राफ्ट कैरियर से अत्याधुनिक पांचवी पीढ़ी के लड़ाकू विमान एफसी -31 को ऑपरेट किया जाएगा. बताया जा रहा है कि टाइप 003 की स्पीड बाकी एयरक्राफ्ट के अपेक्षा में काफी ज्यादा है. इतना ही नहीं, चीन के पास मौजूदा विमानवाहकों की तुलना में इसके डेक पर हथियारों का एक बड़ा शस्त्रागार है.

इस एयरक्राफ्ट कैरियर के स्टारबोर्ड की तरफ दो बड़े, साइड-माउंटेड एयरक्राफ्ट लिफ्ट हैं. जो हैंगर से लड़ाकू विमानों को आसानी से रनवे रैंप तक पहुंचा सकते हैं.

Tags: China



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixteen  ⁄  eight  =