World Cup History: क्रिकेट वर्ल्ड कप के 50 साल भी नहीं हुए पूरे, अब होने लगे 3 तरह के बड़े इवेंट


नई दिल्ली. क्रिकेट के लिए आज का दिन बेहद ही खास है. 47 साल पहले आज ही के दिन 7 जून 1975 को पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप (Cricket World Cup History) की शुरुआत की गई थी. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने इसके बाद से क्रिकेट में नए फॉर्मेट को शामिल किया और अब नए टूर्नामेंट भी हो रहे हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2007 में शुरू हुआ. यह खेल का सबसे छोटा फॉर्मेट है. वहीं खेल के सबसे पुराने फॉर्मेट टेस्ट को रोमांचक बनाने के लिए अब इसका भी वर्ल्ड कप यानी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का मुकाबला खेला जा रहा है. यानी अभी वर्ल्ड कप के 50 साल भी पूरे नहीं हुए और इसने काफी कुछ बदलाव देख लिया. आइए हम आपको विस्तार से इसके इतिहास के बारे में जानकारी देते हैं.

क्रिकेट के पहले 2 वर्ल्ड कप 1975 और 1979 को इंग्लैंड में कराए गए और दोनों ही बार वेस्टइंडीज की टीम चैंपियन बनी. इसके बाद आज तक वह वनडे वर्ल्ड कप का खिताब नहीं जीत सकी है. यानी 43 साल से विंडीज टीम को इस खिताब का इंतजार है. 1983 में इंग्लैंड और वेल्स में संयुक्त रूप से इसे आयोजित किया गया. खिताबी मुकाबले में कपिल देव की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हराकर इतिहास रचा और पहली बार टाइटल अपने नाम किया. वर्ल्ड कप के पहले सीजन में 8 टीमों के बीच कुल 15 मुकाबले खेले गए थे. वहीं 2019 में हुए अंतिम सीजन में 10 टीमों के बीच 48 मुकाबले हुए.

पहले 3 वर्ल्ड कप 60 ओवर के खेले गए

वनडे वर्ल्ड कप के पहले 3 सीजन 60 ओवर के खेले गए. यानी हर पारी में 60 ओवर होता था. 1987 से इसे घटाकर 50 ओवर का कर दिया गया, जो आज भी जारी है. वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास को देखें, तो अब तक कुल 20 टीमें इसमें उतर चुकी हैं. लेकिन सिर्फ 6 ही टीमें कम से कम एक खिताब जीतने में सफल हुई है. ऑस्ट्रेलिया की टीम टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है. उसने 5 बार टाइटल जीता है. वेस्टइंडीज और भारत ने 2-2 बार फाइनल जीता. वहीं पाकिस्तान, श्रीलंका और इंग्लैंड की टीमें एक-एक बार ऐसा कर चुकी हैं.

टी20 को भी मिली जगह

टी20 आज क्रिकेट का सबसे पसंदीदा फॉर्मेट बन चुका है. आज सभी बड़े देश अपने यहां टी20 लीग आयाेजित कर रहे हैं. आईसीसी ने 2007 से टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत की. टीम इंडिया ने पहले सीजन का खिताब जीता था. अब तक कुल 7 सीजन के मुकाबले खेले जा चुके हैं और 6 टीमें यहां भी चैंपियन बन चुकी हैं. वेस्टइंडीज ने 2 बार इसका भी खिताब जीता है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें भी एक-एक बार चैंपियन बन चुकी हैं. टी20 लीग के 8वें सीजन का आयोजन इसी साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में होना है.

IND vs SA: उमरान मलिक की गेंद पर ऋषभ पंत ने लगाए जोरदार शॉट, पहले मैच में मौका मिलना मुश्किल!

न्यूजीलैंड ने जीता पहले सीजन का खिताब

टी20 के आने के बाद से टेस्ट क्रिकेट को लेकर फैंस की रुचि घटने लगी. इसे देखते हुए आईसीसी ने 2019 से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की. 2021 में हुए पहले सीजन के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया. 2021 से 2023 के बीच इसके दूसरे सीजन का आयोजन किया जा रहा है. आईसीसी इसे लगातार जारी रखना चाह रहा है, ताकि टेस्ट क्रिकेट को जीवित रखा जा सके.

Tags: BCCI, ICC, ODI World Cup, T20 World Cup, World cup, World test championship



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixty six  ⁄  sixty six  =