Free Video Downloader

Sports Podcast: रोहित शर्मा व विराट कोहली को मिला आराम, लोकेश राहुल करेंगे T-20 सीरीज में भारतीय टीम का नेतृत्‍व


फ्रेंच ओपन टेनिस के पुरुष एकल का खिताब स्पेन के राफेल नडाल ने 14वीं बार जीतकर अपनी लाल बजरी की बादशाहत को कायम रखा है. रविवार को पेरिस में 2 घंटे 18 मिनट तक चले खिताबी मुकाबले में पांचवीं वरीयता प्राप्त राफेल नडाल ने आठवीं वरीयता प्राप्त नॉर्वे के कैस्पर रूड को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 और 6-0 से शिकस्त दी. 36 वर्षीय राफेल नडाल फ्रेंच ओपन जीतने वाले सबसे अधिक उम्र के खिलाड़ी भी बन गए हैं.

नडाल आज तक फ्रेंच ओपन का फाइनल नहीं हारे हैं. इसीलिए नडाल को क्ले कोर्ट का बादशाह कहा जाता है. वे फ्रेंच ओपन का 14वां फाइनल खेलने उतरे थे. नडाल ने साल 2005 से 2022 तक 14 बार फ्रेंच ओपन खिताब जीते हैं. नडाल अपने टेनिस करियर में 30वीं बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल में पहुंचे. नडाल का यह 22वां गैंड स्लैम टाइटल है. ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का फाइनल जीतकर उन्होंने रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच के सबसे ज्यादा 20-20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ा था.

उधर फ्रेंच ओपन का महिला एकल का खिताब विश्व की नंबर एक खिलाड़ी पोलैंड की इगा स्वियातेक ने जीता. शनिवार को खेले गए खिताबी मुकाबले में 21 वर्षीय इगा स्वियातेक ने अमेरिका की युवा खिलाड़ी कोको गॉफ को सीधे सेटों में आसानी से 6-1 व 6-3 से हराकर दूसरी बार फ्रेंच ओपन का महिला खिताब जीत लिया. इसी के साथ ही स्वियातेक इस सदी, यानी साल 2000 के बाद में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में वीनस विलियम्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. इस साल लगातार छठवां खिताब जीतने के बाद स्वियातेक ने अपने दोस्तों और परिवार के साथ जश्न मनाया और इस सत्र में उनके जीत-हार का रिकॉर्ड 42-3 है.

-भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज में बतौर कप्तान तेम्बा बावुमा और लोकेश राहुल आमने सामने होंगे. इस सीरीज़ के लिए रोहित शर्मा व विराट कोहली को आराम दिया गया है. सीरीज का पहला मैच 9 जून को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में, दूसरा 12 जून को कटक में, तीसरा मैच 14 जून को विशाखापट्नम में, चैथा टी-20 मैच 17 जून को राजकोट में और पांचवां अंतिम टी 20 मैच 19 जून को बंगलुरू के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जायेगा. सभी मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे से शुरू होंगे.

पिछले रिकार्ड्स के मुताबिक सीरीज में भारत का पलड़ा भारी है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 15 टी20 मैच खेले गए हैं. इस दौरान भारत ने 9 मुकाबलों में जीत हासिल की है. जबकि 6 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है. दोनों टीमों के बीच पिछला टी20 मैच बंगलुरू में सितंबर 2019 में खेला गया. इस मैच में भारत को 9 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. जबकि इससे पहले मोहाली में खेले गए मैच में भारत ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी.

रणजी ट्रॉफी 2021-22 सत्र के नॉकआउट दौर के मैचों की शुरूआत 6 जून से बंगलुरु के अलग- अलग चार मैदानों पर क्वार्टर फाइनल मैचों के साथ हुई. गौरतलब है कोरोना संक्रमण के कारण देर से शुरू हुआ रणजी ट्रॉफी का सत्र इस साल नए फॉर्मेट के साथ दो चरणों में आयोजित किया जा रहा है. निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार फरवरी-मार्च में लीग चरण के मुकाबलों के तहत सभी 38 टीमों को अलग-अलग 8 एलीट व एक प्लेट ग्रुपों में 3-3 लीग मैच खेलने को मिले. अब आईपीएल के बाद क्वालिफाई करने वाली आठ टीमें, बंगाल, मध्य प्रदेश, मुंबई, कर्नाटक, पंजाब, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और झारखंड पांच दिवसीय रणजी ट्रॉफी क्‍वाटर फाइनल मैच खेल रही हैं. क्वार्टर फाइनल मैचों में बंगाल का सामना झारखंड से, मुंबई का उत्तराखंड से, कर्नाटक का उत्तरप्रदेश से और पंजाब का सामना मध्यप्रदेश से हो रहा है. सेमीफाइनल मैच 14 जून से 18 जून तक और खिताबी मुकाबला 22 जून से 26 जून तक खेला जाएगा. वैस मैचों के दौरान बंगलुरु में बारिश और येलो अलर्ट जारी किया गया है. इससे मैच प्रभावित भी हो सकते हैं.

हॉकी एशिया कप 2022 का खिताब दक्षिण कोरिया ने जीत लिया है टूर्नामेंट के फाइनल में कोरिया ने मलेशिया को एक के मुकाबले दो गोल से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा किया. कोरियाई टीम का हॉकी एशिया कप में ये पांचवां खिताब है. इसके पहले भारत की युवा हॉकी टीम ने बुधवार को को खेले गए मैच में जापान को 1-0 से हराकर एशिया कप में कांस्य पदक जीता.

खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 शुरू हो चुके हैं. खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी इस बार हरियाणा कर रहा है. 4 जून से पंचकुला में शुरू हुए खेलो इंडिया यूथ गेम्स 13 जून तक चलेंगे. पंचकुला के ताऊ देवी लाल स्टेडियम के अलावा चंडीगढ़, दिल्ली, शाहबाद और अंबाला में भी स्पर्धाएं खेली जा रही हैं. खेलो इंडिया यूथ गेम्स में लगभग 8500 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. 2018 में पहली बार भारत में खेलो इंडिया गेम्स का आयोजन हुआ था. जिसके बाद ये चैथी बार गेम्स का आयोजन हो रहा है, क्योंकि पिछले साल कोरोना की वजह से खेल नहीं हो पाए थे.

और अंत में पैरालम्पिक में दो बार पदक जीत चुके पैरा शूटर सिंहराज अधाना सहित भारतीय पैरा निशानेबाजी दल के छह सदस्यों को फ्रांस का वीजा नहीं मिल सका. इस वजह से ये आधा दर्जन खिलाड़ी पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप 2022 में नहीं खेल पाएंगे. सिंहराज अधाना और बाकी के 5 खिलाड़ियों के लिए वीजा उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार ने भी पहल की थी, लेकिन उनको वीजा नहीं मिल सका.
-न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही. ताजतरीन खेल खबरों के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, News18 Podcast, Podcast



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  ⁄  2  =  two