अवनि लेखरा ने पैरा-शूटिंग वर्ल्ड कप में विश्व रिकॉर्ड के साथ जीता गोल्ड, पैरालंपिक गेम्स का भी मिला टिकट


नई दिल्ली. टोक्यो पैरालंपिक चैंपियन अवनि लेखरा (Avani Lekhara) ने मंगलवार को पैरा निशानेबाजी वर्ल्ड कप (Para-Shooting World Cup-2022) की महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 स्पर्धा में 250.6 अंक के विश्व रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल जीता. फ्रांस के चेटियारो में 20 साल की अवनि ने 249.6 के अपने ही विश्व रिकॉर्ड को तोड़कर 2024 पेरिस पैरालंपिक खेलों के लिए भी क्वालिफाई कर लिया.

पोलैंड की एमीलिया बाबस्का ने 247.6 अंक के साथ रजत पदक जीता जबकि कांस्य पदक स्वीडन की अना नोर्मन के नाम रहा जिन्होंने 225.6 अंक जुटाए. राइफल स्पर्धाओं के एसएच1 वर्ग में वे निशानेबाज हिस्सा लेते हैं जिनके निचले अंगों में विकृति है.

इसे भी देखें, पाकिस्तान की खिलाड़ी ने सानिया मिर्जा से मांगी मदद, शोएब मलिक से की खास अपील

अवनि इससे पहले टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर थीं क्योंकि उनके कोच और सहायक को शुरुआत में वीजा नहीं दिया गया था. भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और खेल मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद हालांकि यह मामला सुलझा लिया गया.

अवनि ने ट्वीट किया, ‘चेटियारो 2022 की आर2 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 स्पर्धा में विश्व रिकॉर्ड समय के साथ स्वर्ण पदक और भारत का पहला पेरिस2024 कोटा हासिल करने पर गर्व है. पैरालंपिक के बाद मेरी पहली अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता. मेरा समर्थन करने वाले सभी को धन्यवाद.’

निशानेबाजी पैरा खेल ने ट्वीट किया, ‘अवनि लेखरा, आर2 महिला 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग एसएच1 में नई विश्व रिकॉर्ड धारक. भारतीय निशानेबाज ने चेटियारो 2022 विश्व कप में 250.6 अंक के साथ पिछला रिकॉर्ड (249.6) तोड़ा.’

अवनि ने पिछले साल अगस्त में टोक्यो पैरालंपिक में एसएच1 वर्ग में 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग स्पर्धा का स्वर्ण पदक जीता था. उन्होंने महिला 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन एसएच1 स्पर्धा में भी कांस्य पदक जीता और पैरालंपिक में एक से अधिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं.

Tags: Indian Para Athlete, Paralympics, Shooting, Sports news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  1  =  five