Free Video Downloader

IND vs SA T20: टीम इंडिया को नहीं खलेगी रोहित-विराट की कमी! दिग्गज लगाएगा केएल राहुल का बेड़ा पार


नई दिल्ली. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से शुरू हो रही 5 टी20 की सीरीज में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज नहीं खेल रहे हैं. फिर भी टीम इंडिया को इनकी कमी नहीं खलेगी. ऐसा इसलिए क्योंकि संकटमोचक के रूप में हेड कोच राहुल द्रविड़ पूरे दौरे पर टीम के साथ रहेंगे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी करने वाले केएल राहुल के लिए भी यह खबर राहत भरी है. पहले बीसीसीआई यह चाहती थी कि नेशनल क्रिकेट एकेडमी के प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड सीरीज के लिए टीम इंडिया के साथ रहें और द्रविड़ 16 जून को ही भारतीय टीम के साथ इंग्लैंड दौरे के लिए निकल जाएं. लेकिन, अब द्रविड़ ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खत्म होने तक भारत में रूकने का फैसला लिया है. वो 20 जून के बाद इंग्लैंड जाएंगे.

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया, “हेड कोच राहुल द्रविड़ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पूरी सीरीज के लिए टीम इंडिया के साथ रहेंगे. उन्होंने आखिरी मैच तक
टीम के साथ रूकने पर जोर दिया है. टी20 विश्व कप के लिहाज से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज अहम है. इस सीरीज में द्रविड़ कुछ और खिलाड़ियों को टीम कॉम्बिनेशन के लिहाज से परख लेना चाहते हैं. वो वॉर्म-अप मैच से पहले ही इंग्लैंड में टीम इंडिया से जुड़ जाएंगे.”

भारत की नजर विश्व रिकॉर्ड पर
बता दें कि भारत के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में लगातार सबसे अधिक टी20 जीतने का रिकॉर्ड बनाने का मौका है. टीम इंडिया लगातार 12 टी20 जीत चुकी  है. वहीं, अफगानिस्तान और रोमानिया ने भी लगातार इतने मुकाबले जीते हैं. अगर, केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम इंडिया दक्षिण अफ्रीका को दिल्ली में होने वाले पहले टी20 में हरा देती है, तो नया विश्व रिकॉर्ड बना देगी. विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने पिछले साल टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान को हराते हुए जीत के इस सिलसिले की शुरुआत की थी और फिर रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने लगातार 9 टी20 जीते.

राहुल द्रविड़ पूरी सीरीज में टीम के साथ रहेंगे
कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी समेत ज्यादातर सीनियर खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका सीरीज से आराम दिया गया है. सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर अभी चोट से उबर रहे हैं. यही वजह है कि राहुल द्रविड़ टीम के साथ रहना चाहते हैं. उनकी मौजूदगी से केएल राहुल को कप्तानी में भी काफी फायदा होगा.

पहले द्रविड़ 16 जून को इंग्लैंड जाने वाले थे
बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा कि शुरू में तो यह तय हुआ था कि राहुल द्रविड़ इंग्लैंड जाएंगे और वीवीएस लक्ष्मण दक्षिण अफ्रीका और आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में कोच की जिम्मेदारी निभाएंगे. लेकिन, राहुल ने इससे इनकार कर दिया और अब वो पूरी सीरीज के लिए टीम के साथ रहेंगे.

लक्ष्मण आयरलैंड दौरे पर भारतीय टीम के साथ जाएंगे
एनसीए के डाय़रेक्टर वीवीएस लक्ष्मण जून में आयरलैंड के खिलाफ दो मैच की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ बतौर कोच रहेंगे. आयरलैंड सीरीज के लिए राहुल द्रविड़ उपलब्ध नहीं होंगे. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया 1 जुलाई से इंग्लैंड के खिलाफ 5वें टेस्ट से पहले लीसेस्टरशर काउंटी क्रिकेट क्लब के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगी. आयरलैंड के खिलाफ 2 टी20 26 और 28 जून को खेले जाएंगे. इसी दौरान भारतीय टीम को इंग्लैंड में अभ्यास मैच खेलना है. इसी वजह से बीसीसीआई ने लक्ष्मण को टीम डायरेक्टर बनाकर आयरलैंड भेजने का फैसला लिया है. जबकि द्रविड़ इंग्लैंड जाएंगे.

पंड्या आयरलैंड दौरे के लिए कप्तान बनाए जा सकते हैं
बीसीसीआई दक्षिण अफ्रीका दौरे के खत्म होने के बाद आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज की टीम का ऐलान करेगी. राहुल तेवतिया, संजू सैमसन और राहुल त्रिपाठी जैसे खिलाड़ियों को इस सीरीज के लिए टीम में चुना जा सकता है. इस दौरे के लिए हार्दिक पंड्या को टीम इंडिया का कप्तान बनाया जा सकता है.

Tags: India vs South Africa, KL Rahul, Rahul Dravid, Rohit sharma, Virat Kohli, Vvs laxman



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine  ⁄  three  =