Free Video Downloader

ENG vs NZ 1st Test: लॉर्ड्स टेस्ट में 132 रन पर पारी सिमटने के बाद न्यूजीलैंड का इंग्लैंड पर पलटवार, पहले दिन गिरे 17 विकेट


लंदन. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज के पहले टेस्ट मैच (ENG vs NZ 1st Test) का शुरुआती दिन गुरुवार को गेंदबाजों के नाम रहा. दिन भर के खेल में दोनों टीमों की ओर से कुल 248 रन बने और 17 विकेट गिरे. न्यूजीलैंड की पारी 132 रन पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने दिन का खेल खत्म होने तक अपने 7 विकेट गंवा दिए. अब भी मेजबान टीम उससे पहली पारी के आधार पर 16 रन पीछे है. स्टंप्स के समय इंग्लैंड टीम का स्कोर 36 ओवर में 7 विकेट पर 116 रन था. बेन फॉक्स 6 और स्टुअर्ट ब्रॉड 4 रन बनाकर क्रीज पर थे.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन यह कारगर साबित नहीं हुआ. टीम की पहली पारी महज 132 रन पर सिमट गई. इसके बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने कमाल दिखाया और दमदार पलटवार किया. एलेक्स लीस और जैक क्राउली ने इंग्लैंड ने पारी की शुरुआत की. दोनों ने 59 रन की ओपनिंग साझेदारी की. जैक ने 56 गेंदों पर 43 रन की अपनी पारी में 7 चौके जमाए. इसके बाद इंग्लैंड के लिए विकेटों का पतझड़ सा शुरू हो गया. टीम ने 7 विकेट 100 रन के स्कोर तक गंवा दिए. मेहमान टीम के पेसर टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट और काइल जैमिसन ने 2-2 विकेट लिए जबकि कोलिन डि ग्रैंडहोम ने 1 विकेट अपने नाम किया.

यहां क्लिक कर देखें, इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

इससे पहले डेब्यू कर रहे पेसर मैथ्यू पोट्स और अनुभवी जेम्स एंडरसन के दमदार प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को लंच से पहले ही 132 रन पर ढेर कर दिया. इंग्लैंड की ओर से पेसर पोट्स ने 13 जबकि एंडरसन ने 66 रन देकर 4-4 विकेट अपने नाम किए. न्यूजीलैंड की ओर से कोलिन डि ग्रैंडहोम ने सर्वाधिक 42 रन बनाए और नाबाद लौटे. उन्होंने टिम साउथी (26) के साथ 8वें विकेट के लिए 41 और ट्रेंट बोल्ट (14) के साथ अंतिम विकेट के लिए 30 रन जोड़कर टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला इंग्लैंड के नव नियुक्त कप्तान बेन स्टोक्स के लिए फायदेमंद साबित हुआ. स्टोक्स ने कहा था कि टॉस जीतने पर वह भी पहले बल्लेबाजी करना पसंद करते. न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी ब्रैंडन मैकुलम इंग्लैंड के नए टेस्ट कोच हैं. न्यूजीलैंड ने लंच से पहले 36 रन तक ही 6 विकेट गंवा दिए थे लेकिन डि ग्रैंडहोम ने टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई.

एंडरसन ने दोनों सलामी बल्लेबाजों टॉम लैथम (01) और विल यंग (01) को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच कराके टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई. ब्रॉड ने इसके बाद डेवोन कॉनवे (03) को भी बेयरस्टो के हाथों कैच कराया. पोट्स ने विलियमसन (02) को विकेटकीपर बेन फोक्स के हाथों कैच कराके पहला अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया और न्यूजीलैंड का स्कोर चार विकेट पर 12 रन किया.

इसे भी देखें, इंग्लैंड ने बिगाड़ी न्यूजीलैंड की तबीयत, दर्जनभर रन बनाने में हांफ उठे कीवी

पोट्स ने इसके बाद डेरिल मिशेल (13) और टॉम ब्लंडेल (14) को भी बोल्ड किया. काइल जैमिसन भी 6 रन बनाकर एंडरसन की गेंद पर पोट्स को कैच दे बैठे. डि ग्रैंडहोम और साउथी ने इसके बाद पारी की सबसे बड़ी साझेदारी की.

जेम्स एंडरसन ने साउथी को पोट्स के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. साउथी ने 23 गेंद की अपनी पारी में चार चौके मारे. पोट्स ने एजाज पटेल (7) को lbw आउट कर न्यूजीलैंड को 9वां झटका दिया जबकि स्टोक्स ने बोल्ट को पवेलियन भेजकर मेहमानों की पारी का अंत किया. स्पिनर जैक लीच को हालांकि पहले ही सत्र में चोट लगने के कारण लंकाशर के स्पिनर मैथ्यू पार्किनसन को उनके ‘कनकशन’ स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में उतारा गया.

Tags: Ben stokes, Cricket news, Eng vs nz, England vs new zealand, James anderson, Kane williamson, Trent Boult



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four  ⁄  4  =