Free Video Downloader

Deaflympics: शूटर धनुष श्रीकांत का डबल धमाल, एकल के बाद मिश्रित टीम स्पर्धा में प्रियेषा देशमुख के साथ जीता गोल्ड


नई दिल्ली. भारतीय निशानेबाज धनुष श्रीकांत ने प्रियेषा देशमुख के साथ मिलकर ब्राजील के कैक्सैस डो सुल में चल रहे 24वें बधिर ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता. धनुष और प्रियेषा ने प्रतियोगिता के छठे दिन स्वर्ण पदक मैच में जर्मनी के सेबेस्टियन हेरमैनी और सबरीना एकर्ट को 16-10 से हराया. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल की व्यक्तिगत स्पर्धा जीतने के बाद धनुष का खेलों में यह दूसरा स्वर्ण पदक है.

तेलंगाना के रहने वाले धनुष हैदराबाद में ओलंपिक पदक विजेता गगन नारंग की अकादमी में प्रशिक्षण लेते हैं. भारत ने इस तरह से बधिर ओलंपिक की निशानेबाजी प्रतियोगिता में तीन स्वर्ण पदक जीत लिए हैं. इससे पहले प्रतियोगिता के पांचवें दिन अभिनव देसवाल ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत को निशानेबाजी में दूसरा स्वर्ण पदक दिलाया था.

उत्तराखंड के रुड़की के 15 साल के अभिनव और रजत पदक जीतने वाले यूक्रेन के ओलेक्सी लाजेबनिक के 24 शॉट के फाइनल के बाद समान 234.2 अंके थे. अभिनव ने इसके बाद शूट आफ में अपने प्रतिद्वंद्वी के 9.7 अंक के मुकाबले 10.3 अंक जुटाकर स्वर्ण पदक जीता.

अभिनव ने 60 शॉट के क्वालीफेशन दौर में 600 में से 575 अंक जुटाकर दूसरे स्थान पर रहते हुए आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाई थी. यहां भी उनके और किम किहयिओन के समान अंक थे लेकिन कोरियाई खिलाड़ी ने अंदरूनी 10 अंक पर अधिक निशाने लगाकर शीर्ष स्थान हासिल किया. पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में शौर्य सैनी और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में वेदिका शर्मा ने कांस्य पदक जीते थे. इस तरह से भारत के केवल निशानेबाजी में ही पांच पदक हो गए हैं.

शौर्य और नताशा जोशी की जोड़ी 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा के कांस्य पदक मैच में यूक्रेन के अलेक्सांद्र कोस्तिक और वायलेट लाइकोवा से 8-16 से हार गई. भारत ने बधिर ओलंपिक के लिए 65 सदस्यीय दल भेजा है जिसमें 10 निशानेबाज शामिल हैं.

Tags: Indian Para Athlete, Indian para athletes





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventy eight  ⁄    =  twenty six