Free Video Downloader

मैनचेस्टर में विवियन रिचर्ड्स का तूफान, जिसने भी देखा, बस यही कहा- वनडे की सर्वश्रेष्ठ पारी


नई दिल्ली. विवियन रिचर्ड्स की गिनती दुनिया के महान बल्लेबाजों में होती है. वेस्टइंडीज के इस दिग्गज ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक पारी खेली और कई मुश्किल मौकों पर अपनी टीम को उबारा. ऐसा ही एक मौका मैनचेस्टर में साल 1984 में आया. वेस्टइंडीज टीम ने तब इंग्लैंड का दौरा किया था. सीरीज पहले ही वनडे में विवियन रिचर्ड्स का बल्ला जमकर बोला. एक वक्त वेस्टइंडीज टीम ने अपने 7 विकेट 102 रन पर गंवा दिए थे लेकिन रिचर्ड्स जमे रहे. सबसे खास बात यह रही कि इंग्लैंड टीम को इस मैच में 102 रन के बड़े अंतर से हार झेलनी पड़ी. रिचर्ड्स 189 रन बनाकर नाबाद लौटे थे. जिसने भी इस मैच को देखा, बस यही कहा- वनडे इतिहास की सर्वश्रेष्ठ पारी.

मैनचेस्टर में खेले गए सीरीज के पहले वनडे में वेस्टइंडीज के तत्कालीन कप्तान क्लाइव लॉयड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. विंडीज टीम के 2 विकेट 11 रन के स्कोर तक गिर गए. फिर रिची रिचर्ड्सन और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी को उतरे विवियन रिचर्ड्स ने तीसरे विकेट के लिए 32 रन जोड़े. इसमें रिची का योगदान महज 6 रन का था. दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहे लेकिन रिचर्ड्स जमे रहे.

इसे भी देखें, बेटे ने लगातार 6 छक्के जड़कर रचा था इतिहास, क्रिकेट फैन मां को अगली सुबह भेलपूरी वाले से पता चला

वेस्टइंडीज के देखते ही देखते 7 विकेट 102 रन तक गिर गए. विवियन रिचर्ड्स हालांकि क्रीज पर जमे थे. उन्होंने एलडिन बाप्टिस्ट के साथ 8वें विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की. बाप्टिस्ट ने 49 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 26 रन बनाए. वह टीम के लिए दहाई के आंकड़े को छूने वाले केवल तीसरे क्रिकेटर थे. फिर माइकल होल्डिंग के साथ रिचर्ड्स ने पारी को आगे बढ़ाया और टीम को 9 विकेट पर 272 रन तक पहुंचा दिया. होल्डिंग 27 गेंदों पर 2 चौकों की बदौलत 12 रन तक पहुंचे और नाबाद लौटे.

विवियन रिचर्ड्स ने 170 गेंदों का सामना किया और 189 रन की अपनी नाबाद पारी में 21 चौके, 5 छक्के जड़े. उनका स्ट्राइक रेट 111.17 का रहा. ज्यॉफ मिलर ने 32 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि इयान बॉथम को 2 विकेट मिले. बॉब विलिस और नील फोस्टर को 1-1 विकेट मिला.

इसेके बाद एलन लंब की 75 रन की शानदार पारी के बावजूद इंग्लैंड टीम 168 रन पर सिमट गई. जोएल गार्नर ने 18 रन देकर 3 विकेट झटके. वहीं, विव रिचर्ड्स और माइकल होल्डिंग को 2-2 विकेट मिले. बाप्टिस्ट, माल्कम मार्शल और लैरी गोम्स ने 1-1 विकेट अपने नाम किया. डेविड गोवर की कप्तानी वाली इंग्लैंड टीम को 104 रन के बड़े अंतर से हार झेलनी पड़ी.

Tags: Cricket news, England vs west indies, On This Day, Vivian richards, West Indies Cricketer



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventy seven  ⁄  eleven  =