Free Video Downloader

हार्दिक होंगे टीम इंडिया के अगले कप्तान? गावस्कर बोले- उनमें लीडरशिप के गुण, बस…


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 की शुरुआत में किसी ने नहीं सोचा था कि नई नवेली टीम गुजरात टाइटंस खिताब जीत लेगी. लेकिन, कप्तान और कोच के रूप में हार्दिक पंड्या और आशीष नेहरा की जोड़ी ने असभंव से दिख रहे लक्ष्य को भी संभव बना दिया और राजस्थान रॉयल्स के बाद गुजरात टाइटंस डेब्यू सीजन में ही आईपीएल जीतने वाली दूसरी टीम बन गई. हार्दिक एक खिलाड़ी और कप्तान दोनों ही रोल में फिट और फिट रहे. यही कारण है कि पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर भी हार्दिक के ऑलराउंड प्रदर्शन से काफी खुश हैं. वो पंड्या की लीडरशिप क्वालिटी से प्रभावित हैं और उन्होंने पंड्या को टीम इंडिया के कप्तान के रूप में बेहतरीन विकल्प बताया है.

गावस्कर का मानना है कि गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टीम का शानदार नेतृत्व कर सभी को गलत साबित किया. पूर्व भारतीय कप्तान के मुताबिक, पंड्या ने जिस तरह टीम का नेृतत्व किया, खिलाड़ियों को एक टीम के तौर पर जोड़ने का काम किया, वो यह बताता है कि उनमें लीडरशिप के गुण मौजूद हैं और जब आपमें नेृतत्व करने की क्षमता होती है, तो फिर राष्ट्रीय स्तर पर यही जिम्मेदारी निभाने के लिए दरवाजे अपने आप खुल जाते हैं.

उन्होंने आगे कहा, “मुझे लगता है कि पंड्या में भविष्य में टीम इंडिया की कप्तानी संभालने के गुण मौजूद हैं. यह वाकई रोमांचक है. मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हार्दिक ही अगले कप्तान होंगे. लेकिन, सेलेक्शन कमेटी के पास विकल्प होना शानदार है.”

गेंद और बल्ले दोनों से हार्दिक चमके

हार्दिक ने चोट के बाद आईपीएल 2022 से ही क्रिकेट मैदान में वापसी की थी. ऐसे में इस बात पर सबकी नजर थी कि वो बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी कर पाएंगे या नहीं. हार्दिक ने तमाम आशंकाओं को दरकिनार करते हुए लीग में शानदार गेंदबाजी की. उन्होंने 15 मैच में 30 ओवर से अधिक फेंके और 8 विकेट भी झटके.

उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में गेंद और बल्ले दोनों से योगदान दिया. हार्दिक ने फाइनल में 4 ओवर में 17 रन देकर 3 विकेट लिए. यह आईपीएल में किसी भी भारतीय तेज गेंदबाज का बेस्ट प्रदर्शन है. इसके अलावा उन्होंने, लक्ष्य का पीछा करते हुए 34 रन की अहम पारी खेली. उन्होंने टूर्नामेंट में गुजरात के लिए सबसे अधिक 487 रन बनाए.

हार्दिक ने कप्तानी में भी किया कमाल

इस मैच में हार्दिक ने कप्तानी भी कमाल की. उन्होंने सही वक्त पर गेंदबाजी में बदलाव किए. जोस बटलर के खिलाफ राशिद खान के शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए वो पावरप्ले के आखिरी ओवर में इस लेग स्पिनर को गेंदबाजी के लिए आए. राशिद भी भी कसी हुई गेंदबाजी कर कप्तान के इस फैसले को सही साबित किया.

5 IPL फाइनल और पांच खिताब, फिर भी यह दिल मांगे मोर; हार्दिक ने बताया-अपना अगला मिशन

IPL 2022: गुजरात टाइटंस ने सिर्फ 5 खिलाड़ियों को दिया हर मैच में मौका, पंड्या भी नहीं खेल सके पूरा टूर्नामेंट

पूरे आईपीएल में हार्दिक किसी भी परिस्थिति में शांत रहे और अपने खिलाड़ियों पर विश्वास रखा. इस पर खिलाड़ी भी खरे उतरे और टीम की जीत के लिए जी-जान लगा दी. हार्दिक ने पूरे टूर्नामेंट में प्लेइंग-XI में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किए. इसका नतीजा यह रहा कि एक टीम के रूप में खिलाड़ी को आपसी समझ बेहतर हुई और इसका नतीजा टीम के हक में आया. उन्होंने मोहम्मद शमी, राशिद खान और डेविड मिलर जैसे खिलाड़ियों से उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हासिल किया.

Tags: Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2022, Sunil gavaskar, Team india



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventy eight  ⁄    =  13