Free Video Downloader

भारतीय बैडमिंटन टीम ने थॉमस और उबेर कप फाइनल के अपने दोनों अंतिम ग्रुप मैच गंवाए


बैंकॉक. भारत की पुरुष और महिला दोनों बैडमिंटन टीम को थॉमस एवं उबेर कप फाइनल के अपने अंतिम ग्रुप मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. भारतीय पुरुष टीम को ग्रुप सी में चीनी ताइपे के खिलाफ 1-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी जबकि महिला टीम को ग्रुप डी में एकतरफा मुकाबले में कोरिया के खिलाफ 0-5 से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बावजूद भारत की दोनों टीम ने दो-दो जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष दो स्थान पर अपनी जगह सुनिश्चित करके क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली है.

भारतीय महिला टीम को क्वार्टर फाइनल में बेहतर प्रदर्शन करना होगा जहां उसकी भिड़ंत थाईलैंड से होगी. कनाडा और अमेरिका के खिलाफ लगातार दो जीत करने वाली भारतीय महिला टीम अपने से बेहतर कोरियाई टीम के खिलाफ बिल्कुल भी लय में नहीं दिखी. दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू के लिए यह मुकाबला निराशाजनक रहा और उन्हें विश्व में चौथे नंबर की खिलाड़ी आन सियोंग से सीधे गेम में 15-21, 14-21 से हार झेलनी पड़ी. यह आन सियोंग के हाथों सिंधु की लगातार पांचवी हार है जिससे कोरिया ने 1-0 की बढ़त भी हासिल की.

यह भी पढ़ें:Uber Cup : पीवी सिंधु को भी नहीं मिली जीत, भारतीय महिला टीम की शर्मनाक हार, दक्षिण कोरिया ने 5-0 से दी मात

श्रुति मिश्रा और सिमरन सिंघी की जोड़ी ली सोही और शिन सेउंगचन की दुनिया की दूसरे नंबर की जोड़ी को खास चुनौती नहीं दे पायी और 39 मिनट में 13-21, 12-21 से हार गई. इसके बाद आकर्षी कश्यप का नंबर था जिन्हें विश्व में 19वें नंबर की खिलाड़ी किम गा यून से 10-21, 10-21 से करारी हार झेलनी पड़ी, जिससे कोरियाई टीम ने 3-0 से विजयी बढ़त भी हासिल कर ली.

किम हाइ जीओंग और कोंग हेयोंग ने तनीषा क्रैस्टो और त्रीसा जॉली को 21-14, 21-11 से पराजित किया, जबकि अश्मिता चालिहा को सिम युजिन से 18-21, 17-21 से हार का सामना करना पड़ा. चीनी ताइपे को भारतीय पुरुष टीम ने कड़ी टक्कर दी लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा. एचएस प्रणय, लक्ष्य सेन के अलावा एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की युगल जोड़ी को एक गेम जीतने के बावजूद हार का सामना करना पड़ा. भारत की ओर से सिर्फ किदांबी श्रीकांत ही जीत दर्ज कर पाए.

विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य को कड़ी टक्कर देने के बावजूद दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी चाउ टिएन चेन के खिलाफ एक घंटा और 20 मिनट चले मुकाबले में 19-21 21-13 17-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी. सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी को ली यैंग और वैंग ची लिन की दुनिया की तीसरे नंबर की जोड़ी के खिलाफ 11-21 19-21 से हार का सामना करना पड़ा जिससे भारत 0-2 से पिछड़ गया.

विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता श्रीकांत ने जू वेई वैंग को 53 मिनट में 21-19 21-16 से हराकर भारत की उम्मीद बरकरार रखी. अर्जुन और ध्रुव को चार मैच प्वाइंट बचाने के बावजूद ल्यु चिंग याओ और चैंग पो हैन के खिलाफ दूसरे युगल मुकाबले में 17-21 21-19 19-21 से हार झेलनी पड़ी जिससे कोरिया ने 1-3 की निर्णायक बढ़त बना ली. अंतिम मुकाबले में दुनिया के 23नंबर के खिलाफ प्रणय को दुनिया के 119वें नंबर के खिलाड़ी ल्यु चिया हैंग के खिलाफ 18-21 21-17 18-21 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जिससे भारत ने मैच 1-4 से गंवा दिया.

Tags: Kidambi Srikanth, Lakshya Sen, Pv sindhu, Thomas Cup, Uber Cup



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty four  ⁄  3  =