Free Video Downloader

Womens T20 Challenge: हरमनप्रीत ने सुपरनोवाज को तीसरी बार बनाया चैंपियन, वेलोसिटी पर रोमांचक जीत


पुणे. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में सुपरनोवाज (Supernovas) ने तीसरी बार महिला टी20 चैलेंज का खिताब जीत लिया है. टूर्नामेंट के फाइनल में (Womens T20 Challenge) रविवार को सुपरनोवाज ने वेलोसिटी को रोमांचक मुकाबले में 4 रन से हराया. मैच में सुपरनोवाज ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 165 रन बनाए. डिएंड्रा डॉटिन ने अर्धशतकीय पारी खेली. जवाब में वेलोसिटी की टीम 8 विकेट पर 161 रन ही बना सकी. इससे पहले सुपरनोवाज ने 2018 और 2019 में भी टी20 टूर्नामेंट का खिताब जीता था. वहीं 2020 में ट्रेलब्लेजर्स की टीम चैंपियन बनी थी. 2021 में कोरोना के कारण टूर्नामेंट का आयोजन नहीं हो सका था. बीसीसीआई अगले साल से महिला आईपीएल की तैयारी कर रहा है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेलोसिटी ने तेज शुरुआत की. 2 ओवर के बाद टीम का स्कोर बिना विकेट के 28 रन था. तीसरे ओवर की पहली गेंद पर शेफाली वर्मा 8 गेंद पर 15 रन बनाकर आउट हो गईं. अगले ओवर में यास्तिका भाटिया भी पवेलियन लौट गईं. उन्हाेंने 9 गेंद पर 13 रन बनाए. किरण नवगीरे शून्य और एन चैंथम 6 रन बनाकर आउट हुईं. टीम का स्कोर 4 विकेट पर 58 रन हो गया. कप्तान दीप्ति शर्मा भी सिर्फ 2 रन बना सकीं.

वोल्वार्ट और राणा ने संभाला

टीम ने 64 रन पर 5 बड़े विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद लौरा वोल्वार्ट और स्नेह राणा ने टीम काे संभाला. दोनों ने स्कोर को 100 के पार पहुंचाया. राणा 15 रन बनाकर लेग स्पिनर अलाना किंग का शिकार हुईं. केट क्रॉस ने 7 गेंद पर 13 रन बनाए, वहीं राधा यादव खाता नहीं खोल सकीं. इस बीच वोल्वार्ट ने 34 गेंद पर अर्धशतक पूरा किया. 4 चौका और 2 छक्का लगाया. उन्होंने टूर्नामेंट का दूसरा अर्धशतक जड़ा. टीम को अंतिम 12 गेंद पर 34 रन बनाने थे.

अंतिम 2 ओवर में बनाने थे 34 रन

अलाना किंग ने 3 विकेट झटके. 19वां ओवर पूजा वस्त्राकर ने जीता. पहली गेंद पर वोल्वार्ट ने चौका जड़ा. दूसरी गेंद पर उन्होंने एक रन लिया. तीसरी गेंद पर सिमरन ने चौका जड़ा. चौथी गेंद पर फिर चौका जड़ा. 5वीं गेंद पर फिर 4 रन बटोरे. अंतिम गेंद पर रन नहीं बना. अब 6 गेंद पर 17 रन बनाने थे. अंतिम ओवर बाएं हाथ की स्पिनर सोफी एक्लेस्टोन ने डाला. पहली गेंद पर वोल्वार्ट ने छक्का जड़ा. दूसरी गेंद पर एक रन बना. तीसरी गेंद पर सिमरन ने एक रन लिया. चौथी गेंद पर वोल्वार्ट ने 2 रन बनाया. 5वीं गेंद पर एक रन बना. वोल्वार्ट 40 गेंद पर 65 रन बनाकर नाबाद रहीं. 5 चौका और 3 छक्का लगाया. अंतिम गेंद पर सिमरन भी एक ही रन बना सकीं. वे 10 गेंद पर 20 रन बनाकर अंत तक आउट नहीं हुईं. एक्लेस्टोन ने 2 विकेट लिए.

डॉटिन ने 2 अर्धशतकीय साझेदारी की

इससे पहले डिएंड्रा डॉटिन (62) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (43) की आक्रामक बल्लेबाजी के दम पर सुपरनोवाज ने 7 विकेट पर 165 रन बनाए. डॉटिन ने 2 जीवनदान का फायदा उठाते हुए 44 गेंद की पारी में एक चौका और 4 छक्के लगाए. हरमनप्रीत ने 29 गेंद की पारी में एक चौका और 3 छक्के जड़े. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 5.3 ओवर में 58 रन की साझेदारी की. डॉटिन ने इससे पहले शुरुआती विकेट के लिए सलामी बल्लेबाज प्रिया पूनिया (28) के साथ 73 रन की साझेदारी कर टीम को शानदार शुरुआत दिलाई. वेलोसिटी के लिए केट क्रॉस, दीप्ति शर्मा और सिमरन बहादुर ने 2-2 विकेट लिए.

पहले 6 ओवर में बनाए 46 रन

पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद प्रिया और डॉटिन ने शुरुआती 2 ओवर में संभल कर बल्लेबाजी करने के बाद तीसरे ओवर से 13 रन बटोरे. क्रॉस के इस ओवर में प्रिया ने छक्का लगाया तो वहीं डॉटिन ने चौका जड़ा. कप्तान दीप्ति के अगले ओवर में मिडविकेट पर स्नेह राणा ने डॉटिन का आसान कैच टपका दिया. डॉटिन ने छठे ओवर में स्नेह की शुरुआती दोनों गेंदों पर छक्का जड़कर इस जीवनदान का जश्न मनाया. इस ओवर से टीम ने 15 रन बटोरे, जिससे पावरप्ले में सुपरनोवाज का स्कोर बिना किसी नुकसान के 46 रन हो गया. 8वें ओवर में सिमरन ने अपनी ही गेंद पर मुश्किल कैच टपकाकर डॉटिन को दूसरा जीवनदान दिया.

33 गेंद पर पूरा किया अर्धशतक

डॉटिन ने इस बार खाका को तो वहीं प्रिया ने सिमरन खिलाफ छक्का जड़कर रन गति को तेज किया. प्रिया एक और बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में लौरा वोलवार्ट को कैच दे बैठीं. उन्होंने 29 गेंद की पारी में 2 छक्के लगाए. सिमरन ने इस ओवर में 2 नोबॉल किए, लेकिन डॉटिन दोनों बार इसका फायदा उठाने में विफल रहीं. 11वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आईं राधा यादव के खिलाफ फ्री हिट पर छक्का लगाकर डॉटिन ने 33 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आईं हरमनप्रीत ने स्नेह के ओवर में एक छक्का जबकि 14वें ओवर में राधा के खिलाफ लगातार गेंदों पर 2 छक्के और चौका लगाकर अपने आक्रामक तेवर दिखाए.

IPL Final 2022: आईपीएल का फाइनल कौन जीतेगा, तय करेंगे ये 5 खिलाड़ी, 3 ने मिलकर बनाए 1700 रन

कप्तान दीप्ति ने 15वें ओवर में डॉटिन को बोल्ड कर वेलॉसिटी को दूसरी सफलता दिलाई. इसके बाद क्रीज पर आईं पूजा वस्त्रकर (5) को खाका ने बोल्ड किया. क्रॉस ने 18वें ओवर में हरमनप्रीत और सोफी एकलस्टन को पवेलियन की राह दिखाई. दीप्ति ने 19वें ओवर में सुने लुस (3) को राधा के हाथों कैच कराया. आखिरी ओवर में अलाना किंग (नाबाद 6) ने सिमरन की गेंद पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को 160 के पार पहुंचाया. पारी की आखिरी गेंद पर हरलीन देओल (7) को आउट किया.

Tags: BCCI, Deepti Sharma, Harmanpreet kaur, Shafali verma



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty seven  ⁄  three  =