Free Video Downloader

FIH Pro League: भारतीय महिला हॉकी टीम का ऐलान, पूर्व कप्तान रानी रामपाल वापसी के लिए तैयार


नई दिल्ली. भारत ने जून में बेल्जियम और नीदरलैंड में होने वाले एफआईएच (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) प्रो लीग मैचों के यूरोपीय चरण के लिए शनिवार को सविता पूनिया के नेतृत्व में 24 सदस्यीय महिला हॉकी टीम का चयन किया. भारतीय टीम स्पेन और नीदरलैंड में एक से 17 जुलाई तक खेले जाने वाले एफआईएच हॉकी महिला विश्व कप से पहले 11 से 22 जून तक प्रो लीग के छह मैच खेलेगी. भारतीय टीम 11 और 12 जून को एंटवर्प में मेजबान बेल्जियम के खिलाफ खेलने के बाद नीदरलैंड के रॉटरडैम में अर्जेंटीना (18 और 19 जून) और अमेरिका (21 और 22 जून) का सामना करेगी.

सविता टीम का नेतृत्व करना जारी रखेगी, हालांकि स्टार स्ट्राइकर और पूर्व कप्तान रानी रामपाल के टोक्यो ओलंपिक के बाद पहली बार मैदान पर उतरने के लिए तैयार है. हैमस्ट्रिंग की चोट से परेशान रानी लंबे समय से रिहैबिलिटेशन में थीं. उन्हें पिछले महीने नीदरलैंड्स के खिलाफ भुवनेश्वर में एफआईएच प्रो लीग के आखिरी दो मैचों के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया था, लेकिन वह नहीं खेल पाईं थी. अनुभवी डिफेंडर दीप ग्रेस एक्का टीम की उप कप्तान होंगी, जिसमें बिचु देवी खरीबाम, इशिका चौधरी, अक्षता अबसो ढेकाले, बलजीत कौर, संगीता कुमारी और दीपिका जैसे जूनियर विश्व कप सितारे भी हैं.

स्विट्जरलैंड में चार और पांच जून को होने वाली ‘एफआईएच महिला हॉकी 5’ में भारतीय टीम की कप्तान और उपकप्तान क्रमश: रजनी एतिमारपू और महिमा चौधरी के अलावा राजविंदर कौर को स्टैंडबाय के तौर पर रखा गया है.

प्रो लीग से विश्व कप की तैयारियों को पता चलेगा
टीम की मुख्य कोच जेनेके शोपमैन ने कहा कि यह यूरोप में प्रो लीग मैचों का एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण होने जा रहा है. क्योंकि इससे जुलाई में होने वाले विश्व कप की तैयारियों के बारे में पता चलेगा. शोपमैन ने कहा कि ये मैच विश्व कप के लिए हमारी टीम को अंतिम रूप देने में भी महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं.

भारतीय टीम प्रो लीग की तालिका में आठ मैचों में 22 अंक (चार जीत, तीन ड्रॉ और एक हार) के साथ दूसरे स्थान पर है। अर्जेंटीना की टीम शीर्ष पर है.

गोलकीपर: सविता (कप्तान), बिचू देवी खरीबाम
डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का (उप-कप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता, इशिका चौधरी, अक्षता अबसो ढेकाले
मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू पुखरामबम, मोनिका, नेहा, ज्योति, नवजोत कौर, सोनिका, सलीमा टेटे, बलजीत कौर
फॉरवर्ड: वंदना कटारिया, लालरेम्सियामी, नवनीत कौर, शर्मिला देवी, संगीता कुमारी, दीपिका, रानी

Tags: FIH Hockey Pro League, Hockey, Indian women hockey team, Savita Punia



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

forty  ⁄  four  =