Free Video Downloader

GT vs RR, Qualifier 1 Match Report: हार्दिक-मिलर ने गुजरात को दिलाया फाइनल का टिकट, 7 विकेट से हारा राजस्थान


कोलकाता.  डेविड मिलर के धमाकेदार अर्धशतक और हार्दिक पंड्या की कप्तानी पारी के दम पर गुजरात टाइटंस ने आईपीएल 2020 क्वालिफायर 1 (Gujarat Titans vs Rajasthan Royals, Qualifier 1) में राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली. राजस्थान रॉयल्स की ओर से रखे गए 189 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम ने 19.3 ओवर में 3 विकेट पर 191 रन बनाए. हार के बावजूद राजस्थान के पास फाइनल में पहुंचने का एक और मौका है. उसे अब एलिमिनेटर की विजेता टीम से क्वालिफायर 2 में भिड़ना होगा.

डेविड मिलर (David Miller) ने 38  गेंदों पर नाबाद 68 रन की पारी खेली जबकि हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने 27  गेंदों पर नाबाद 40-रन बनाए. मिलर ने 20वें ओवर के शुरुआती तीन गेंदों पर प्रसिद्ध कृष्णा को लगातार छक्के जड़े. उन्होंने 38 गेंदों पर 3 चौके और 5 छक्के लगाए. मिलर को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया.

यह भी पढ़ें:GT vs RR, Qualifier 1: आईपीएल के इस अनचाहे रिकॉर्ड में महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकले संजू सैमसन

IPL 2022 इमर्जिंग प्लेयर अवॉर्ड की दौड़ में यह खिलाड़ी सबसे आगे…. 14 मैचों में कर चुका है 22 शिकार

डेविड मिलर और हार्दिक पंड्या ने शतकीय साझेदारी की 

हार्दिक ने 27 गेंदों पर 5 चौके लगाए. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 106 रन की अटूट साझेदारी की. लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात टाइटंस की शुरुआत बेहद खराब रही. पारी के पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर ओपनर ऋद्धिमान साहार खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए. साहा को ट्रेंट बोल्ट ने विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया.

साहा जब आउट हुए उस समय गुजरात का खाता भी नहीं खुला था.इसके बाद शुभमन गिल को मैथ्यू वेड का साथ मिला. दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की. गिल 35 रन बनाकर रनआउट हुए. इसके बाद वेड भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं रूक सके और 35 रन बनाकर पवेलियन लौट गए.  वेड को ओबेद मैकॉय ने जोस बटलर के हाथों कैच कराया.

बटलर ने 89 और सैमसन ने 47 रन बनाए 

अच्छी फॉर्म में चल रहे सलामी बल्लेबाज जोस बटलर ने धीमी शुरुआत के बाद आकर्षक अर्धशतक जड़ा जिससे राजस्थान रॉयल्स ने 6 विकेट पर 188 रन बनाए. बटलर ने 56 गेंद में 12 चौकों से दो छक्कों से 89 रन की पारी खेलने के अलावा कप्तान संजू सैमसन (47) के साथ दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी भी की. देवदत्त पडिक्कल (28) ने भी उपयोगी पारियां खेली.

बटलर की पारी की बदौलत रॉयल्स की टीम अंतिम चार ओवर में 61 रन जोड़ने में सफल रही. टाइटंस की ओर से स्टार लेग स्पिनर राशिद खान ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में सिर्फ 15 रन दिए लेकिन उन्हें कोई सफलता नहीं मिली. मोहम्मद शमी, यश दयाल और आर साई किशोर काफी महंगे साबित हुए. इन तीनों ने क्रमश: 43, 46 और 43 रन लुटाए और तीनों को एक-एक सफलता मिली.

हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर चुनी फील्डिंग 

टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. बटलर ने मोहम्मद शमी के पहले ही ओवर में दो चौके जड़े लेकिन यश दयाल ने यशस्वी जायसवाल (03) को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया. सैमसन ने शुरू से ही आक्रामक रवैया अपनाया. पहली ही गेंद पर दयाल पर छक्के से खाता खोलने के बाद उन्होंने इस तेज गेंदबाज पर चौका भी जड़ा. सैमसन ने शमी पर लगातार दो चौके मारे और फिर अल्जारी जोसेफ का स्वागत दो छक्कों के साथ किया जिससे टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 55 रन बनाए.

सैमसन ने आर साई किशोर पर भी दो चौके मारे लेकिन बाएं हाथ के इसी स्पिनर की गेंद पर जोसेफ को आसान कैच दे बैठे. सैमसन ने 26 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और तीन छक्के जड़े. देवदत्त पडिक्कल (28) ने 14वें ओवर में साई किशोर को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में छक्का और दो चौके मारे. इसी ओवर में टीम के रनों का शतक भी पूरा किया.

बटलर ने 42 गेंदों पर पूरा किया पचासा 

पडिक्कल हालांकि अगले ओवर में पंड्या की गेंद को विकेटों पर खेलकर पवेलियन लौट गए. उन्होंने 20 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और इतने ही चौके जड़े. बटलर ने धीमी बल्लेबाजी की लेकिन एक छोर संभालकर रखा. इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने पंड्या पर चौका जड़ा जो तीसरे ओवर में बाद उनकी पहली बाउंड्री थी. बटलर ने 17वें ओवर में दयाल पर चार चौके जड़े और इस दौरान 42 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने अगले ओवर में जोसेफ पर भी तीन चौके मारे.

पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए बटलर 

बटलर को शमी के अगले ओवर में राशिद ने जीवनदान दिया लेकिन शिमरोन हेटमायर (04) ने राहुल तेवतिया को कैच थमा दिया. बटलर ने ओवर की अंतिम दो गेंद पर चौके और छक्का जड़ा और फिर अंतिम ओवर में दयाल पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 180 रन के पार पहुंचाया. वह पारी की अंतिम गेंद पर रन आउट हुए.

Tags: David Miller, Gujarat Titans, IPL, IPL 2022, Jos Buttler, Matthew wade, Rajasthan Royals, Sanju Samson, Shubman gill



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

forty eight  ⁄    =  twelve