Free Video Downloader

55 साल की उम्र में भी पसंदीदा कॉलेज की प्रवेश परीक्षा दे रहा है शख्स, 25 बार हो चुका है फेल !


इंसान के सपने वही हैं, जो कभी उसे हारने नहीं दें. चीन में रहने वाले एक 55 साल के अधेड़ शख्स ने बचपन में ही एक सपना देखा था, जिसे पूरा करने के लिए वो आज भी जद्दोज़हद कर रहे हैं. लियांग शी (Liang Shi) नाम के शख्स का एक ही सपना है कि वो एक दिन सिचुआन यूनिवर्सिटी (Sichuan University) पढ़ाई करें, लेकिन आज भी उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाया.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मशहूर यूनिवर्सिटी में एडमिशन पाने के लिए लियांग शी (Liang Shi) ने एक-दो बार नहीं बल्कि 25 बार प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हो पाए. जब लोग 8-10 बार में ही हार मान जाते हैं, वहां लियांग को यकीन है कि वे एक दिन इस यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा पास कर लेंगे. जल्दी ही वे 26वीं बार एंट्रेंस देने जा रहे हैं.

अब भी नहीं मानी है हार
चीन में कॉलेज की पढ़ाई करने के लिए एक कॉमन टेस्ट होता है, जिसे gaokao exam कहा जाता है. इसी के ज़रिये बच्चों को कॉलेज में एडमिशन मिलता है. लियांग शी (Liang Shi) ये टेस्ट 1983 से देते आ रहे हैं. वे इस टेस्ट में पास भी हो चुके हैं, लेकिन उनका स्कोर दूसरे रैंक की यूनिवर्सिटी में एडमिशन लायक था, तो उन्होंने यूनिवर्सिटी में दाखिला ही नहीं लिया. वे लगातार 25 साल से सिचुआन यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए टेस्ट दे रहे हैं. वे साफ तौर पर कहते हैं कि वे इस लॉन्ग मार्च को तब खत्म करेंगे, जब वे अपनी पसंदीदा यूनिवर्सिटी में दाखिला पा जाएंगे.

ये भी पढ़ें- 102 साल की उम्र में भी काम करते हैं बुजुर्ग शख्स, रिटायरमेंट लेने को नहीं है तैयार !

साइंस में आती है दिक्कत
लियांग शी को एंट्रेस में सबसे ज्यादा दिक्कत साइंस के पार्ट में आती है, जो साइंस के छात्रों के लिए बेहद ज़रूरी है. ऐसे में वे इस बार आर्ट्स स्ट्रीम के परीक्षा देंगे. लोग उनसे कहते हैं कि अब उनकी याद रखने की उम्र जा चुकी है और वे पढ़ाई भूल जाएंगे, लेकिन वे इसे गलत साबित करना चाहते हैं. वैसे आपको हम बता दें कि गोआको एंट्रेंस एग्ज़ाम दुनिया के कुछ सबसे कठिन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस में गिना जाता है. इसमें लाखों छात्र बैठते हैं, लेकिन चीन की टॉप यूनिवर्सिटीज़ में सीट काफी कम होती हैं. चीन में तो माना जाता है कि ये एक परीक्षा ही उनके बच्चे का भविष्य तय कर देती है.

Tags: Abroad Education, Weird news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  ⁄  four  =  one