Free Video Downloader

चीन ने शामिल किया नया युद्धपोत, बैलिस्टिक मिसाइल का वीडियो हो रहा वायरल


बीजिंग. चीनी नौसेना लगातार दिन-ब-दिन मजबूत होती जा रही है. देश अपनी नौसेना में हर साल नए और अत्याधुनिक जहाज शामिल कर रहा है. एक बार फिर चीन ने अपनी नौसेना को बढ़ाते हुए 19 अप्रैल को इसका नया उदाहरण पेश किया, जब पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (प्लान) ने एक चौंकाने वाली वीडियो क्लिप जारी की, जिसमें टाइप 055 गाइडेड-मिसाइल क्रूजर से दागी जा रही एक अज्ञात मिसाइल को दर्शाया गया है.

अधिकांश टिप्पणीकारों द्वारा नए हथियार को एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल माना जाता है, जिसे विश्लेषकों ने YJ-21 के नामकरण के तहत संदर्भित किया गया है. अगर YJ-21 का यह विश्लेषण सही साबित होता है, तो इसका मतलब होगा कि चीन दुनिया का पहला ऐसा देश बन जाएगा, जिसने नौसेना पोत से इस तरह की मिसाइल को आपरेशनल तरीके से उतारा है.

चीन बिल्डिंग हादसा: जिसे अस्पताल में मृत घोषित किया, वह मुर्दाघर में मिला जिंदा

बैलिस्टिक मिसाइल तमाम आधुनिक तकनीकी से लैस होती है, जिसमें प्रक्षेपण पथ सब-आर्बिटल बैलिस्टिक पथ होता है. इस मिसाइल का उपयोग किसी हथियार को किसी पूर्वनिर्धारित लक्ष्य पर दागने के लिए किया जाता है.

वीडियो क्लिप में देखा गया
पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी की जारी की हुई वीडियो क्लिप‌‌ में देखा गया कि YJ-21 को युद्धपोत वूशी से दागा गया था, एक टाइप 055 क्रूजर जिसे किंगदाओ में एक महीने पहले, मार्च में कमीशन किया गया था. वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि नए चीनी हथियार में छोटे पंख और एक बाइकोनिक नाक है. मिसाइल की छोटी नियंत्रण सतहों का सुझाव है कि यह सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (एसएएम) नहीं है, बल्कि यह एक ऐसा वर्ग है, जिसे तेज गति से चलने वाले विमानों को मारने के लिबेहद पैंतरेबाजी करने की आवश्यकता होती है.

चीन: मलबे के अंदर से 50 घंटे बाद जिंदा बची महिला, 20 अब भी दबे हुए, 39 लोगों का अता-पता नहीं

YJ-21 के बारे में अभी तक कोई प्रदर्शन विनिर्देश ज्ञात नहीं हैं, लेकिन इसकी सीमा 1,000 किमी से 1,500 किमी तक कहीं भी हो सकती है. साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट, में बताया गया कि YJ-21 को मच 10 के टर्मिनल वेग या ध्वनि की गति का दस गुना श्रेय देता है.



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight  ⁄    =  two