शंघाई के बाद चीन की राजधानी बीजिंग में कोरोना की आफत, घरों में कैद लोग, मेट्रो-बस सेवाएं ठप


बीजिंग. पिछले एक महीने से चीन के शंघाई शहर में एक तरह से कर्फ्यू जैसी स्थिति है. सभी सेवाएं बंद हैं और लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जाता है. अब चीन यही काम राजधानी बीजिंग में कर रहा है. बीजिंग में पिछले 24 घंटे के दौरान सिर्फ ओमिक्रॉन के 53 नए मामले सामने आए हैं लेकिन यहां की लगभग सभी सेवाओं को बंद कर दिया है. पहले से ही यहां के स्कूल-कॉलेज बंद थे, अब इसे एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है. इसके अलावा कई मेट्रो स्टेशन, रेस्तरां और कारोबार को बंद करने का आदेश दिया. करीब 2.1 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में लोगों की प्रतिदिन कोविड-19 जांच के आदेश दिये गये हैं.

गौरतलब है कि कोविड-19 के अत्यंत संक्रामक स्वरूप ओमिक्रॉन के कहर के कारण चीन की वाणिज्यिक राजधानी शंघाई एक महीने से ज्यादा समय तक ठहर सी गई थी. बीजिंग में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 53 नये मामले दर्ज किये गये, जिससे महामारी के मरीजों की कुल संख्या शहर में 500 से ज्यादा हो गई.

बीजिंग में अधिकतर सेवाएं बंद
बीजिंग में बुधवार को 40 सबवे स्टेशन (कुल सबवे का 10 फीसदी) और 158 बस मार्ग बंद रहे. स्थगित की गईं अधिकतर सेवाएं और पाबंदी से प्रभावित स्टेशन चाओयांग जिले में हैं. आधिकारिक मीडिया ने बताया कि बीजिंग में सभी किंडरगार्टन, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों और माध्यमिक व्यावसायिक विद्यालयों ने 11 मई तक, एक और सप्ताह के लिए कक्षाएं स्थगित कर दी हैं. बीजिंग प्रशासन ने कहा कि विद्यार्थी स्कूलों में कब लौटेंगे, यह कोविड-19 संक्रमण की स्थिति पर निर्भर करेगा. जिन लोगों को वास्तव में बीजिंग छोड़ने की आवश्यकता है, उन्हें विमान या ट्रेन में सवार होने से पूर्व, 48 घंटे के भीतर एक न्यूक्लिक एसिड जांच का निगेटिव प्रमाणपत्र और एक ग्रीन हेल्थ कोड प्रस्तुत करना होगा.

एक महीने से शंघाई है बंद
शंघाई एक महीने से अधिक समय से बंद है. वहां लगातार 13वें दिन कोविड संक्रमितों की संख्या में गिरावट आई है. हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर में बताया गया है कि शहर ने पिछले 24 घंटों में किए गए परीक्षणों के आधार पर बुधवार को 4,982 मामले दर्ज किए, जिससे अब तक संक्रमण के कुल पुष्ट मामलों की संख्या 5,80,000 से अधिक हो गई है. हालांकि यह संख्या बीजिंग में केवल 500 से थोड़ी अधिक है.

Tags: China, Corona



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixty three  ⁄  9  =