…तो उमरान मलिक की रफ्तार हो जाएगी कम? पूर्व भारतीय पेसर ने गेंदबाज को लेकर जताई बड़ी चिंता


नई दिल्ली.  IPL 2022 में एक टीम गुजरात टाइंटस और एक गेंदबाज उमरान मलिक, सबसे ज्यादा चर्चा में हैं. इसकी वजह है दोनों का इस सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन. गुजरात आईपीएल 2022 के पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है. जबकि उमरान ने भी अब तक कमाल की गेंदबाजी की है. 8 मैच में 15 विकेट इस बात का सबूत हैं. वो इस सीजन में युजवेंद्र चहल के साथ एक मैच में 5 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं. यह उनका दूसरा आईपीएल सीजन है. 21 साल के उमरान ने एक साल में ही अपनी गेंदबाजी में जबरदस्त सुधार किया है. वो तेज रफ्तार के साथ असरदार गेंदबाजी भी कर रहे हैं. यही वजह है कि पूर्व भारतीय पेसर मुनाफ पटेल को उनके चोटिल होने का डर सता रहा है. इसलिए उन्होंने बीसीसीआई से उमरान का ध्यान रखने की गुजारिश की है.

मुनाफ पटेल ने इंडियन एक्सप्रेस के अपने कॉलम में लिखा, “21 साल की उम्र में उमरान को मेरी सलाह होगी कि जाओ और जोश से बॉल फेंको. उसे गेंदबाजी करने के लिए दौड़ते हुए देखकर मुझे भी गेंदबाजी करने का मन करता है. ऐसे बच्चों को आईपीएल में अवसर मिलते देखना बहुत अच्छा है. यह अच्छा लगता है कि दुनिया की सबसे बड़ी लीग का हमारे खिलाड़ियों को फायदा मिल रहा है. खासकर उन खिलाड़ियों को जो छोटी जगहों से आते हैं. वर्ना कौन जानता कि वह (उमरान) कैसे यहां तक आया और कहां खेल रहा था? अब वह लीग का सबसे तेज गेंदबाज है और इससे मुझे बहुत खुशी होती है.”

उमरान को टीम इंडिया में जल्द मौका मिले: मुनाफ
मुनाफ ने उमरान को लेकर अपने कॉलम में लिखा कि बीसीसीआई को उनके घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन करने और फिर उन्हें भारतीय टीम में लाने का इंतजार नहीं करना चाहिए. उन्हें भले ही टीम के 17वें सदस्य के रूप में ले लें, लेकिन टीम के साथ टूर पर ले जाएं. इससे वो इंटरनेशनल क्रिकेट के कल्चर और परिस्थितियों के बारे में तेजी से सीखेंगे.

बीसीसीआई को उमरान का ध्यान रखना चाहिए
पूर्व भारतीय पेसर ने उमरान का उदाहरण देते हुए बीसीसीआई को सलाह दी कि तेज गेंदबाजों के मैच खेलने की संख्या तय होनी चाहिए. उन्होंने कहा,”देखिए, जहीर खान जब शुरू में टीम इंडिया में आए थे तो 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते थे. मैं भी इसी रफ्तार से गेंदबाजी करता था. ईशांत शर्मा, वीआरवी सिंह भी तेज थे. फिलहाल, उमेश यादव, नवदीप सैनी की रफ्तार भी अच्छी है. ऐसे में एक सिस्टम होना चाहिए, जिसके जरिए साल में कोई तेज गेंदबाज, कितने मैच खेलेगा, इसकी संख्या तय रहे. अब बेशक फिजियोथैरेपी और ट्रेनिंग के मामले में टेक्नोलॉजी एडवांस हो गई है, लेकिन फिर भी आपको उमरान जैसे गेंदबाज की देखभाल करनी होगी. अगर आप उमरान का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं तो संभावना है कि उसे बड़ी चोट लगेगी और इसका मतलब यह है कि उन्हें अपनी रफ्तार को मैनेज करना पड़ेगा. फिलहाल, तो सोने पर सुहागा जैसी गेंदबाजी कर रहे हैं.”

डेल स्टेन का फायदा मिलेगा
डेल स्टेन अभी उमरान के साथ हैं. उन्हें बहुत कुछ इस दिग्गज गेंदबाज से सीखने को मिलेगा. इससे बहुत फर्क पड़ेगा. स्टेन में ईगो नहीं है और वह खुद भी 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते थे. उमरान को स्टेन से जो भी सीखने को मिले, उन्हें सीखना चाहिए. यह उनके करियर का सुनहरा दौर है. वो जिस तरह से गेंदबाजी कर रहे हैं, वो अगले टेस्ट में भारतीय टीम के साथ नजर आ सकते हैं.

‘उमरान को लाइन और लेंथ पर काम करना चाहिए’
मुनाफ पटेल ने उमरान को एक बड़ी सलाह दी. उन्होंने कहा कि अगर स्टेन की तरह ही उमरान भी लाइन और लेंथ पर अधिक फोकस करते हैं तो फिर उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में राज करने से कोई रोक नहीं सकता. बाकी फिर उनकी फिटनेस पर निर्भर करेगा. आपको लंबा इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए रफ्तार से समझौता करना पड़ेगा. क्योंकि आपको ज्यादातर समय भारत में गेंदबाजी करनी होगी, जहां कंडीशंस तेज गेंदबाजी के लिए मुफीद नहीं है. ऐसे में अगर उमरान 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भी गेंदबाजी करते हैं. लेकिन लाइन लेंथ सटीक रखते हैं और गेंद को स्विंग कराते हैं तो यह उनके लिए अच्छा होगा.

आईपीएल के इतिहास में सबसे धाकड़ बल्लेबाज हैं आंद्रे रसेल, गेल-कोहली भी उनके आगे फेल

सूजे पैर के साथ वर्ल्ड कप में रचा इतिहास, 36 साल में किया कमबैक, अब कागज-पैन से दिखा रहे कमाल!

‘आईपीएल से काफी सीखने को मिलेगा’
पूर्व भारतीय पेसर ने उमरान को लेकर कहा कि उन्हें आईपीएल जरूर खेलना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो फिर बहुत कम लोग आपको देख पाएंगे. आईपीएल में किसी भी खिलाड़ी के पास सीखने का काफी मौका होता है. मार्को यानसेन की अगर बात करें तो उन्होंने गुजरात टाइंटस के खिलाफ मैच के आखिरी ओवर में 25 रन दिए. जबकि पिछले मैच में आरसीबी के खिलाफ वो मैन ऑफ द मैच रहे थे. यह आपको सिखाता है कि एक दिन आप अर्श पर तो दूसरे दिन फर्श पर आ सकते हैं.

Tags: Dale steyn, IPL 2022, Sunrisers Hyderabad, Umran Malik, Zaheer Khan



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  four  =  1