क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने नई टी20 लीग की घोषणा की, पुरानी लीग के सिर्फ 2 ही सीजन किए गए आयोजित


जोहानिसबर्ग. क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने शुक्रवार को 6 टीम की नई फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग की घोषणा की, जो अगले साल जनवरी में खेली जाएगी. लीग के शुरुआती चरण में सभी टीम एक-दूसरे के खिलाफ दो-दो बार खेलेंगी. इसके बाद टॉप की 3 टीम प्लेऑफ चरण के लिए क्वालिफाई करेंगी. लीग में कुल 33 मैच खेले जाएंगे. इंडियन प्रीमियर लीग की तरह इस टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम की प्लेइंग-11 में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे. इसकी नीलामी की तारीख, मैचों के कार्यक्रम अन्य विवरण की घोषणा बाद में की जाएगी.

टूर्नामेंट का पहला सीजन जनवरी 2023 में दक्षिण अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया दौरे के तुरंत बाद खेला जाएगा. साल का पहला महीना लीग के लिए विंडो (आयोजन का तय समय) बनेगा. सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा कि हम इस नई पहल को लेकर उत्साहित हैं. यह फ्रेंचाइजी के जरिए निजी निवेश का अवसर भी प्रदान करेगा. मोसेकी ने कहा कि लीग और टीमों दोनों के लिए एक स्थायी व्यापार प्रणाली तैयार की गई है, जो अच्छी रकम के साथ बेहतरीन स्थानीय और इंटरनेशनल खिलाड़ियों को आकर्षित करेगी.

टी20 लीग को 2 सीजन बाद बंद किया

सीएसए और प्रसारक सुपरस्पोर्ट द्वारा गठित एक नई कंपनी टूर्नामेंट का मैनेजमेंट करेगी. सीएसए ने 2018 में मंजासी टी20 लीग की शुरुआत की थी. टूर्नामेंट में 8 टीमों को मौका दिया गया और यह 2 साल तक चला. 2020, 2021 और 2022 कोविड-19 के कारण इसका आयोजन नहीं किया जा सका. सीएसए ने इससे हाथ खींच लिए हैं. यानी अब यह पुरानी लीग शायद ही फिर से खेली जाए.

PBKS vs LSG: मयंक अग्रवाल सिर्फ टॉस जीतकर ही खुशी से झूम उठे, वजह है खास, VIDEO

हसन अली सहित पाकिस्तान के 3 तेज गेंदबाजों ने इंग्लैंड में मचाया कोहराम, बल्लेबाजों के लिए बने काल

नई टी20 लीग में दुनियाभर के खिलाड़ी खेलते हुए दिख सकते हैं. लेकिन इस दाैरान इंटरनेशनल सीरीज के होने से कई देश के खिलाड़ी बाहर हर सकते हैं. पाकिस्तान में भी इस दौरान पीएसएल के मुकाबले खेले जाते हैं. पाकिस्तान के खिलाड़ी दुनियाभर की टी20 लीग में खेलते हैं.

Tags: Cricket South Africa, CSA



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

sixty two  ⁄    =  thirty one