Explained: हार्दिक पंडया एंड कंपनी IPL 2022 प्लेऑफ में जगह बनाने की दहलीज पर, जानें बाकी टीमों के समीकरण


नई दिल्ली. हार्दिक पंडया (Hardik Pandya) की कप्तानी वाली आईपीएल 2022 की नई फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस प्लेऑफ (IPL 2022 Playoffs Qualification Scenario) का टिकट कटाने से सिर्फ एक जीत दूर है. गुजरात टाइटंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को 5 विकेट से हराकर मौजूदा सीजन में अपनी सातवीं जीत दर्ज की. इस जीत से गुजरात टीम के 8 मैचों में 7 जीत से 14 अंक हो गए हैं. दूसरी ओर, गुजरात के खिलाफ हार से सनराइजर्स हैदराबाद की टीम तीसरे नंबर पर खिसक गई है, हालांकि अभी भी वह प्लेऑफ की दौड़ में बनी हुई है. रिकॉर्ड पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस बाहर हो चुकी है वहीं मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स की संभावना भी बेहद कम है.

गुजरात टाइटंस 14 अंकों के साथ 10 टीमों की अंक तालिका में टॉप पर है जबकि मुंबई इंडियंस बिना कोई जीत दर्ज किए सबसे निचले पायदान पर है. गुजरात ने अभी तक सिर्फ एक मैच गंवाया है. गुजरात को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी बचे 6 मैचों में से सिर्फ एक जीत और चाहिए. 10 टीमों के इस टूर्नामेंट में 16 अंकों के साथ गुजरात टीम आसानी से प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: फॉर्म की चिंता से दूर विराट कोहली ने ‘पुष्पा’ के ‘ओ अंटावा’ गाने पर लगाए गजब के ठुमके, Video हुआ वायरल

IPL 2022: राशिद खान ने मार्को येनसन की गेंद पर जड़ा छक्का, तो मुरलीधरन ने खोया आपा- Video

राजस्थान रॉयल्स

संजू सैमसन (Sanju Samson) की अगुआई वाली राजस्थान रॉयल्स ने इस सीजन अभी तक आठ मैच खेले हैं जिसमें उसे 6 में जीत मिली है जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा है. 12 अंकों के साथ राजस्थान की टीम दूसरे नंबर पर है. उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए दो जीत और चाहिए. राजस्थान को अभी 6 मैच और खेलने हैं. नेटरनरेट के मामले में राजस्थान टॉप 4 में दूसरे नंबर पर है.

सनराइजर्स हैदराबाद

गुजरात टाइटंस के खिलाफ मुकाबला गंवाने के बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम तीसरे नंबर पर खिसक गई है. केन विलियमसन (Kane Williamson) की कप्तानी वाली एसआरएच टीम ने 8 मैच खेले हैं जिसमें से 5 में जीत मिली है जबकि 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. 10 अंकों के साथ ऑरेंज आर्मी अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है. हैदराबाद की टीम अपने बाकी बचे 6 मुकाबलों में से 3 में जीत दर्ज कर प्लेऑफ में जगह बना सकती है.

लखनऊ सुपर जायंट्स

लखनऊ सुपर जायंट्स को आठ में से 5 मुकाबलों में जीत मिली है. केएल राहुल की अगुआई वाली लखनऊ सुपर जायंट्स के 10 अंक हैं और यह टीम इस समय चौथे नंबर पर है. सुपर जायंट्स को प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उसे बाकी बचे 6 मैचों में से कम से कम 3 में जीत दर्ज करने होंगे. एलएसजी 14 अंकों के साथ भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है, लेकिन इसके लिए उसे अन्य टीमों के रिजल्ट पर भी निर्भर रहना पड़ेगा.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

फाफ डुप्लेसी (Faf du Plessis) की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के 9 मैचों 5 जीत के साथ 10 अंक है. आरसीबी की टीम अंक तालिका में पांचवें नंबर पर है. सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ लगातार हार से उसके प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को झटका लगा है. उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी बचे 5 मुकाबलों में से तीन में बड़े अंतर से जीत की जरूरत है. इस समय उसका नेट रनरेट (-0.572) माइनस में है. अब उसकी एक-एक हार उसे प्लेऑफ की दौड़ से दूर लेता चला जाएगा.

पंजाब किंग्स

पंजाब किंग्स ने 8 में से 4 मुकाबले जीते हैं. मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) की कप्तानी वाली पीबीकेएस टीम (PBKS) ने अपने पिछले मुकाबले में चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर जीत की राह पर वापसी की. इस जीत से पंजाब के 8 अंक हो गए हैं और अंक तालिका में छठे नंबर पर है. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पंजाब किंग्स को बाकी बचे 6 में से चार मुकाबले जीतने के साथ साथ उसे अपना नेट रनरेट (-0.419) भी सुधारना होगा जो इस समय माइनस में है.

दिल्ली कैपिटल्स

पिछले साल टेबल टॉपर रही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की अगुआई वाली दिल्ली कैपिटल्स टीम इस सीजन अभी तक सात में से सिर्फ 3 मुकाबले ही जीत पाई है. दिल्ली की टीम 6 अंक लेकर तालिका में सातवें नंबर पर है. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पंत की टीम को बाकी बचे सात मुकाबलों में से कम से कम पांच मैच और जीतने होंगे. दिल्ली 14 अंक लेकर भी टॉप 4 में पहुंच सकती है लेकिन इसके लिए उसे अन्य टीमों के रिजल्ट और रन रेट पर निर्भर रहना होगा.

कोलकाता नाइट राइडर्स

श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम इस सीजन 8 मैचों में से सिर्फ तीन ही जीत पाई है. केकेआर ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत जीत से की थी लेकिन उसके बाद टीम को कई मैचों में हार मिली. केकेआर ने लगातार 5 मुकाबले हारे. उसे प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए बाकी बचे 6 में से पांच मैच और जीतने होंगे. यदि चार टीमों के एक समान 10 रहते हैं तो, 14 अंकों के साथ केकेआर की प्लेऑफ में एंट्री मुश्किल हो जाएगी.

चेन्नई सुपरकिंग्स

रवींद्र जडेजा की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स टीम आठ में से सिर्फ 2 मैच जीत पाई है. जडेजा कप्तानी के साथ साथ बल्लेबाजी, गेंदबाजी औ फील्डिंग तीनों में फ्लॉप साबित रहे हैं. सीएसके को यदि प्लेऑफ में जगह बनानी है तो उसे बाकी बचे सभी मुकाबले बड़े अंतर से जीतने होंगे. चेन्नई पांच मुकाबले जीतकर भी अंतिम 4 का टिकट कटा सकती है लेकिन इसके लिए उसे अन्य टीमों के रिजल्ट और नेटरनरेट पर भी निर्भर रहना होगा.

लगातार 8 मुकाबले हारकर मुंबई रेस से हुई बाहर

रोहित शर्मा की अगुआई वाली मुंबई इंडियंस टीम आईपील 2022 में एक अदद जीत के लिए तरस रही है. एमआई को लगातार 8 मुकाबलों में हार मिली है. ऐसे में मुंबई की टीम इस सीजन प्लेऑफ की रेस से बाहर होने वाली पहली टीम बन गई है. अब यदि मुंबई बाकी बचे अपने छह मुकाबले जीत भी लेती है तो, भी उसके 12 अंक ही होंगे और यह प्लेऑफ में पहुंचने के लिए पर्याप्त नहीं है. 10 टीमों के इस टूर्नामेंट में 16 अंकों के साथ टीम आसानी से अंतिम 4 में पहुंच जाएंगी वहीं 14 अंक के साथ भी टीमों के क्वालीफाई करने की उम्मीदें बनी रहेंगी, बशर्ते कि उसका नेट रनरेट हाई हो. मुंबई का नेटरनरेट (-1.000) माइनस में है.

Tags: Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL, IPL 2022, IPL Playoff, Kane williamson, Mumbai indians, Rajasthan Royals, Sanju Samson, Sunrisers Hyderabad



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  three  =  three