Free Video Downloader

IPL 2022: गुजरात टाइटंस, राजस्‍थान रॉयल्‍स, सनराइजर्स हैदराबाद…जानिए पावरप्‍ले में किस टीम का दबदबा


नई दिल्ली. आईपीएल 2022 में लीग स्टेज के आधे मुकाबले हो चुके हैं और सभी 10 टीमों ने कम से कम 7 मैच खेल लिए हैं. यानी आधा सफर पूरा कर लिया है. इस बार दो नई टीमों लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस ने आईपीएल में डेब्यू किया और दोनों ही टीमों का प्रदर्शन अब तक अच्छा रहा है. गुजरात तो 7 में से 6 मुकाबले जीतकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर है.

अगर आईपीएल के मिड सीजन ट्रेंड को देखें तो गुजरात के अलावा दो और टीमें उभरकर सामने आती हैं. एक राजस्थान रॉयल्स और दूसरी सनराइजर्स हैदराबाद. इन दोनों ही टीमों ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. इसका सबूत है आईपीएल 2022 का पॉइंट्स टेबल. हैदराबाद दूसरे और राजस्थान तीसरे स्थान पर है. राजस्थान ने अपने शुरुआती 7 में से 5 मुकाबले जीते हैं. सनराइजर्स हैदराबाद ने इस सीजन में शानदार कमबैक किया है. पहले दो मुकाबले गंवाने के बाद हैदराबाद ने लगातार 5 मैच जीते हैं.

राजस्थान ने पावरप्ले में दिखाया दमदार खेल

इन टीमों के दमदार प्रदर्शन की वजह, पावरप्ले में इनका शानदार खेल. राजस्थान रॉयल्स के टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने पावर प्ले में दमदार बल्लेबाजी की है. इसका सबूत है टीम का इस अवधि में बैटिंग औसत. राजस्थान ने टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों ने पावरप्ले में करीब 50 की औसत और 151 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. यही टीम के इस सीजन में सफल होने की सबसे बड़ी वजह है.

अकेले जोस बटलर ही सभी टीमों पर भारी पडे़ हैं. इस सीजन में उनके नाम सबसे अधिक रन, सबसे अधिक शतक, सबसे अधिक 32 छक्के और सबसे अधिक 42 चौके हैं. बटलर की बल्लेबाजी के कारण ही रॉयल्स को इस सीजन में टॉस पर बहुत अधिक निर्भर नहीं रहना पड़ा. टीम ने पांच मुकाबलों में टॉस हारे, लेकिन दमदार बल्लेबाजी करते हुए हर मुकाबले में बड़ा स्कोर किया और जीत दर्ज की.

आरसीबी पावरप्ले में सबसे कमजोर
वहीं, पावरप्ले में सबसे कमजोर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर है. इस अवधि में टीम का बैटिंग औसत 21 का है, जो बाकी 9 टीमों में सबसे कम है. वहीं, गेंदबाजी औसत भी 48 का है. यानी टीम पावरप्ले में 48 रन खर्च करके एक विकेट हासिल कर रही है. यह इस सीजन को दो सबसे फिसड्डी टीमों मुंबई इंडियंस (32.7) और चेन्नई सुपर किंग्स (29.8) से भी खराब है.

 गुजरात का पावरप्ले में सबसे अच्छा गेंदबाजी औसत
पावरप्ले में सबसे अच्छा बॉलिंग एवरेज 17.5 गुजरात टाइटंस का है. यानी गुजरात के गेंदबाज पावरप्ले में हर 17 गेंद में विकेट ले रहे हैं. इसके बाद, सनराइजर्स हैदराबाद का 18.7 का बॉलिंग औसत सबसे अच्छा है. यही वजह है इस सीजन में गुजरात और हैदराबाद दोनों ही टीमों का प्रदर्शन अब तक अच्छा रहा है. इसके बाद राजस्थान रॉयल्स का गेंदबाजी औसत सबसे अच्छा है. राजस्थान के गेंदबाज पावरप्ले के पहले 6 ओवर में 22.8 की औसत से गेंदबाजी कर रहे हैं.

टॉप-5 बल्लेबाजों में राजस्थान, गुजरात के खिलाड़ी छाए
आईपीएल 2022 के टॉप-5 बल्लेबाजों पर नजर डालें तो इसमें राजस्थान रॉयल्स और गुजरात टाइंट्स के खिलाड़ी शामिल हैं. राजस्थान के ओपनर जोस बटलर ने इस सीजन में अब तक 7 मैच में 3 शतक और 2 अर्धशतक की बदौलत 491 रन बनाए हैं और वो टॉप स्कोरर हैं और राजस्थान टीम के कुल रन में से 40 फीसदी बटलर के बल्ले से ही निकले हैं. इस लिस्ट में गुजरात टाइटंस के कप्तान हार्दिक पंड्या भी शामिल हैं. वो इस सीजन में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की फेहरिस्त में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने 6 मैच में 3 अर्धशतक की बदौलत 295 रन बनाए हैं और गुजरात के तीस फीसदी रन हार्दिक के बल्ले से ही आए हैं.

IPL 2022 Point Table: CSK पर जीत के बाद पंजाब किंग्‍स की पॉइंट टेबल में छलांग, जानिए बाकी टीमों का क्‍या है हाल

Explainer: ऋषि धवन हेड प्रोटेक्शन पहनकर गेंदबाजी करने क्यों उतरे? जानिए क्या है इसका राज

चहल और नटराजन ने शानदार गेंदबाजी की
इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों ने अब तक कुल 46 विकेट लिए हैं. इसमें से 18 तो अकेले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने झटके हैं. यानी 40 फीसदी विकेट चहल ने हासिल किए हैं. वो इस सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में पहले स्थान पर हैं. जो काम चहल ने राजस्थान के लिए किया है, वही जिम्मेदारी टी नटराजन ने हैदराबाद के लिए निभाई है. हैदराबाद के गेंदबाजों ने अब तक इस सीजन में 52 विकेट लिए हैं. इसमें से अकेले 15 यानी 30 फीसदी विकेट नटराजन ने निकाले हैं. इसी वजह से राजस्थान और हैदराबाद इस सीजन में बाकी टीमों से आगे चल रही हैं.

Tags: Gujarat Titans, Hardik Pandya, IPL 2022, Joss Buttler, Kane williamson, Rajasthan Royals, Royal Challengers Bangalore, Sunrisers Hyderabad



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

80  ⁄  eight  =