बीजिंग में कोरोना ने मचाया हाहाकार, करोड़ों लोगों का होगा हफ्ते में तीन बार टेस्ट


बीजिंग. कोरोना वायरस का कहर लगातार चीन (Coronavirus in China) में बढ़ता जा रहा है. चीन की राजधानी बीजिंग के सबसे बड़े जिले चाओयांग (Chaoyang) ने अपने निवासियों के लिए हफ्ते में तीन बार टेस्टिंग का फरमान सुनाया है. कोरोना टेस्टिंग बढ़ने के साथ ही लोगों को शंघाई जैसे कड़े लॉकडाउन का डर भी सता रहा है. इसी वजह से जरूरी सामान की दुकानों पर लोगों की लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है. बीजिंग में खाने-पीने का सामान, अनाज और मीट की कमी देखने को मिल रही है.

पिछले तीन दिनों में ही दर्जनों मामले सामने आए हैं. सोमवार को बीजिंग में 70 मामले दर्ज किए गए थे, जिनमें से 46 चाओयांग में थे. 2.2 करोड़ लोगों वाले बीजिंग शहर में चाओयांग में 35 लाख लोग रहते हैं. हालांकि, संक्रमितों की संख्या भले ही कम हो, लेकिन कोरोना से बचाने के लिए सरकार शंघाई जैसा कड़ा लॉकडाउन लगा सकती है. शंघाई में पिछले चार हफ्तों से सख्त लॉकडाउन है. चीन इस समय तेजी से फैलने वाले कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट से लड़ रहा है.

शंघाई से बीजिंग तक फैला कोरोना का खौफ, लॉकडाउन में खाली हो रही दुकानें

बीजिंग का चाओयांग व्यापार का केंद्र है. यहां बड़ी-बड़ी इमारतों के साथ ही कई बड़े मॉल और दूतावास स्थित हैं. बीजिंग के 16 में से आठ जिलों में अब तक कोरोना के मामले सामने आए हैं, जहां एक भी मामले होने पर अधिकारी बिल्डिंग को सील कर रहे हैं. एक सरकारी अधिकारी ने रविवार को कहा था कि संक्रमण की एक चेन हफ्ते भर के लिए शहर में फैल गई थी, जिसके बाद वह सतर्क हो गए. शंघाई के मुकाबले राजधानी के मामले कम हैं, लेकिन वहां खाने की कमी शुरू हो गई है, जिससे ऐसा लगता है कि बीजिंग के लोग किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहते.

स्थानीय मीडिया के मुताबिक कई मार्केट में खाने की भारी मात्रा में कमी हो गई है. डिलीवरी एप्स की ओर से भी कह दिया गया है कि वह सब्जी और मीट से आउट ऑफ स्टॉक हैं. सोशल मीडिया पर लोग लगातार अपने जानने वालों से कह रहे हैं कि वह जरूरत के सामानों को स्टॉक कर लें, क्योंकि कभी भी लॉकडाउन लग सकता है.

कोरोना के कारण शंघाई की हो रही नाकेबंदी, अपार्टमेंट से निकलने वाली सड़कों को किया जा रहा सील

अधिकारियों की ओर से निर्देश दिया गया है कि चाओयांग में रहने वाले और काम करने वाले लोगों को हफ्ते में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कोरोना टेस्टिंग करानी होगी. बाद में उन्होंने यह भी कहा कि बड़े पैमाने पर टेस्टिंग को 10 अन्य जिलों के लिए भी बढ़ा दिया गया है. अधिकारियों की घोषणा के बाद से ही लगातार लोगों ने सामानों को स्टॉक करना शुरू कर दिया है. कुल 11 जिलों के अब करोड़ों लोगों को हफ्ते में तीन बार टेस्ट करवाने होंगे. (एजेंसी इनपुट)

Tags: China, Corona Lockdown, Coronavirus



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifty six  ⁄    =  seven