China conducting night drills in high altitude areas near ladakh pla


नई दिल्‍ली. चीन (China) एक बार फिर दुस्‍साहस दिखा रहा है. चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) और लद्दाख (Ladakh) के पास स्थित शिनजियांग मिलिट्री डिस्ट्रिक्‍ट में ऊंचाई वाले स्‍थानों पर सैन्‍य अभ्‍यास कर रही है. एक रिपोर्ट के अनुसार इनमें नाइट ड्रिल (Night Drill) भी शामिल हैं.

इंडियन एक्सप्रेस में प्रकाशित खबर के अनुसार, पीएलए की वेस्टर्न थिएटर कमांड ने हिमालयी सीमा के पास तैनात अपनी इकाइयों के लिए और अधिक नाइट ड्रिल शुरू की है. इसका मकसद अपने सैनिकों को नई पीढ़ी के हथियारों और उपकरणों की ट्रेनिंग देना है. पीएलए की वेस्‍टर्न थिएटर कमांड ही भारत से लगती पूरी सीमा पर तैनात रहती है.

रिपोर्ट में चीन के एक अखबार के हवाले से बताया गया है कि इस क्षेत्र में कई फोर्स मिलकर लगभग 5,000 मीटर या 16,400 फीट की ऊंचाई पर रात में युद्ध अभ्यास कर रहे हैं.

रिपोर्ट में कंपनी कमांडर यांग यांग के हवाले से कहा गया है, ‘हमने अपने शेड्यूल में संशोधन किया है और सैनिकों से उच्च ऊंचाई वाले प्रशिक्षण के लिए उच्च मानकों को पूरा करने की मांग की है क्योंकि हमें बढ़ती चुनौतियों के बीच एक कठोर युद्ध के माहौल से निपटने की जरूरत है.’ यांग ने यह भी कहा है कि मशीनों के साथ फोर्स बिना रोशनी के बर्फीले ऊंचे इलाकों को पार कर रही है. रात के समय लाइव-फायर मशीन गन अभ्यास कर रहा है.

साथ ही कहा गया है कि पीएलए के नए पीएचएल-11 ट्रक-माउंटेड सेल्फ प्रोपेल्ड 122 एमएम मल्टीपल सिस्टम रॉकेट लॉन्चर को क्षेत्र में तैनात किया गया था और सटीक मारक ट्रेनिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था.

Tags: China, India china, Ladakh





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

83  ⁄  eighty three  =