5 3 magnitude earthquake jolted Mangya City of northwest Chinas Qinghai Province


बीजिंग. चाइना अर्थक्वेक नेटवर्क्स सेंटर (China Earthquake Networks Center) के अनुसार, रविवार (बीजिंग समयानुसार) सुबह 7:54 बजे उत्तर पश्चिमी चीन के किंघई प्रांत के मांग्या शहर ( Mangya City of northwest China’s Qinghai Province) में 5.3 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई में दर्ज किया गया था.  चीन ने इसके बाद मौसम संबंधी बड़ी  आपदाओं का मुकाबला करने के लिए लेवल 4 इमरजेंसी रिस्पॉन्स शुरू कर दिया है.

पश्चिम चीन में लगातार भूकंप के झटके आते रहते हैं. इससे पहले 16 सितंबर 2021 को भूकंप आया जिसकी तीव्रता करीब 6 थी. भूकंप चीन के पश्चिमी में बसे सिचुआन प्रांत के लक्सियन काउंटी में आया था. सरकारी टीवी कंपनी CCTV (China Central Television) ने बताया था कि इस हादसे में 60 से ज्यादा लोग घायल थे जबकि दो लोगों की मौत मौके पर ही हो गई. यह भूकंप सुबह 4.33 पर आए थे. रिएक्टर पैमाने पर 6 तीव्रता पर आए इस भूकंप में 35 घर ढह गए हैं.

भूकंप का केंद्र लक्सियन काउंटी में करीब 10 किलोमीटर नीचे था. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक, भूकंप के झटके इतने तेज थे कि कई मजबूत घर भी गिर गए थे. इससे पहले मई 2008 में 7.9 तीव्रता भूकंप आया था जिसमें सिचुआन प्रांत के करीब 90,000 लोगों की मौत हुई थी. उस वक्त कई स्कूल और निर्माणधीन इमारतें ढह गई थीं.

Tags: China, Earthquake, Earthquake News





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighty  ⁄    =  twenty