रिकॉर्ड 13वें फ्रेंच ओपन खिताब से एक जीत दूर नडाल – News18 हिंदी


नई दिल्ली. रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने कुछ विषम पलों से गुजरने के बावजूद शुक्रवार को डिएगो श्वार्टजमेन के खिलाफ सेमीफाइनल में लगातार सेटों में जीत दर्ज करके फ्रेंच ओपन (French Open) टेनिस टूर्नामेंट में रिकॉर्ड 13वें खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये. नडाल को अर्जेंटीना के डिएगो श्वार्टजमैन से अच्छी चुनौती मिली लेकिन फिर भी वह 6-3, 6-3, 7-6 (7-0) से जीत दर्ज करके 13वीं बार फाइनल में प्रवेश करने में सफल रहे.

जोकोविच से हो सकता है मुकाबला

फाइनल में उनका मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) और यूनान के पांचवें वरीय स्टेफनोस सिसिपास के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा. दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल यहां 13वां खिताब जीतने पर रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब की रिकॉर्ड की भी बराबरी कर लेंगे. यह उनकी रोलां गैरां पर 100वीं जीत भी होगी.

नडाल का फ्रेच ओपन में रिकॉर्ड 99-2 हो गया है. वह कभी यहां सेमीफाइनल और फाइनल में नहीं हारे हैं और उनका रिकार्ड 25-0 है. उन्होंने पिछले दो सप्ताह में सभी 15 सेट जीते लेकिन श्वार्टजमैन के खिलाफ कोर्ट फिलिप चैरटियर पर खेले गये मैच उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ा. पहले सेट में नडाल ने एक बार अपनी सर्विस गंवायी और इसके अलावा तीन अन्य अवसरों पर उन्होंने ब्रेक प्वाइंट बचाये. इस स्पेनिश खिलाड़ी ने इससे पहले रोलां गैरां पर अपने पिछले 12 सेमीफाइनल में कभी पहला सेट नहीं गंवाया और उन्होंने अपना यह रिकॉर्ड बरकरार रखा.

नडाल ने ट्राईब्रेकर में हासिल की जीत

इस सेट में लंबी रैलियां देखने को मिली. नडाल ने दूसरे और चौथे गेम में श्वार्टजमैन की सर्विस तोड़ी लेकिन इस बीच तीसरे गेम में उन्होंने अपनी सर्विस भी गंवायी. दूसरे सेट में उन्होंने अर्जेंटीनी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया. उन्होंने तीसरे गेम में श्वार्टजमैन की सर्विस तोड़ी और फिर नौवें गेम में भी ब्रेक प्वाइंट लेकर ये सेट अपने नाम किया. श्वार्टजमैन ने तीसरे सेट में भी कड़ी चुनौती पेश की. एक समय वह 1-3 और फिर 2-4 से पीछे थे लेकिन आखिर में इसे 5-5 से बराबर करने में सफल रहे. नडाल ने 11वें गेम में तीन ब्रेक प्वाइंट बचाये और फिर टाईब्रेकर में आसान जीत दर्ज की.

Tags: French Open, Rafael Nadal, Sports news, Tennis





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  two  =  3