India vs south africa footvolley game footvolley history ball


नई दिल्‍ली. भारतीय टीम 3 टेस्‍ट और 3 वनडे मैचों की सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) दौरे पर गई है. टीम इंडिया ने अभ्‍यास शुरू कर दिया है. बीसीसीआई (BCCI) ने सोशल मीडिया पर टीम इंडिया का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli), कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) सहित पूरी टीम फुटवॉली खेल रही है. जी हां फुटवॉली. पहले अभ्‍यास के मैदान पर टीम फुटबॉल खेलते हुए नजर आती थी, मगर अब फुटवॉली खेलते हुई नजर आती है.
भारत के ‘स्ट्रेंथ एवं कंडिशनिंग कोच’ सोहम देसाई ने तो यहां तक कह दिया है कि अब इस खेल को भारतीय क्रिकेट टीम का खेल कहा सकता है. उन्‍होंने कहा कि हम उन्हें कई अन्य विकल्प भी देते हैं लेकिन वे ‘फुटवॉली’ को ही चुनते हैं.

अब इंटरनेट पर लोग फुटवॉली (Footvolley) के बारे में ज्‍यादा से ज्‍यादा जानने की कोशिश कर रहे हैं कि यह कौनसा खेल है. कहां से आया. जैसा नाम से ही साफ हो रहा फुटबॉल और वॉलीबॉल को मिलाकर खेल बनाया गया है, मगर इस खेल का इतिहास भी काफी पुराना है. दरअसल यह ब्राजील से हर जगह फैला. बीच वॉलीबॉल और फुटबॉल से मिलकर बना है. इसे 1965 में बनाया गया था.

बीच पर बैन कर दिया गया था फुटबॉल
इसके नियम भी दोनों खेलों को लगभग जोड़कर ही बनाए है. फुटबॉल की तरह इसमें भी हाथ का इस्‍तेमाल नहीं किया जा सकता है और वॉलीबॉल की जगह इसमें फुटबॉल का इस्‍तेमाल होता है. गेंद वॉलीबॉल से भारी होती है और फुटबॉल से मामूली सी अलग. फुटवॉली की भी दिलचस्‍प कहानी है.

विराट कोहली कब जड़ेंगे शतक पर शतक? टेस्‍ट कप्‍तान को लेकर जानें क्‍या हुई भविष्‍यवाणी

IND vs SA: भारत 29 साल से नहीं तोड़ पाया दक्षिण अफ्रीका का दुर्ग, क्या विराट कोहली बदल पाएंगे इतिहास

दरअसल बीच पर फुटबॉल खेलना बैन कर दिया गया, मगर वॉलीबॉल के कोर्ट खुले थे. ऐसे में सालों पहले इस खेल को बनाया गया. जिसमें दोनों खेलों का मजा लिया जा सके. देखते ही देखते यह खेल पॉपुलर हो गया और 70 के दशक में यह खेल फैलने लगा. मौजूदा समय में पेशेवर फुटबॉलर्स प्रमोशनल इवेंट और सेलिब्रिटी मैच में फुटवॉली खेलते हैं. 2003 में ब्राजील के बाहर पहला इंटरनेशनल फुटवॉली इवेंट मियामी बीच पर हुआ था.

Tags: Cricket news, India vs South Africa, Rahul Dravid, Virat Kohli





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  ten  =  1