Coronavirus China Defends Visa Curbs Against Stranded Indians


बीजिंग. भारतीयों के प्रति वीजा पाबंदियों का सोमवार को बचाव करते हुए चीन ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के यह ‘‘उचित’’ है और यह अकेले भारत पर लागू नही है बल्कि यह विदेशों से लौट रहे चीनी नागरिकों पर भी लागू होता है.

बीजिंग में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री द्वारा यात्रा संबंधी सख्त पाबंदियों को जारी रखने की आलोचना किए जाने के संबंध में सवाल करने पर चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने निकट भविष्य में भी पाबंदियों में ढील दिए जाने की संभावना से इनकार किया.

Aligarh : आखिर ये कैसी तालीम, मदरसे में बच्चों को जंजीर से बांधा, जानवरों से भी बदतर सलूक – See Video

चीन-भारत संबंध पर ट्रैक-2 वार्ता में पिछले सप्ताह मिस्री ने कोविड-19 के कारण भारत में फंसे हजारों भारतीय छात्रों, कर्मचारियों और उनके परिवारों को वापस लौटने की अनुमति देने में चीन की अनिच्छा पर ‘‘निराशा’’ जतायी थी. उन्होंने चीन द्वारा लागू की गई पाबंदियों को शुद्ध मानवीय मुद्दे पर ‘‘अवैज्ञानिक तरीका’’ करार दिया था.

इस संबंध में सवाल करते हुए हुआ ने पत्रकारों से कहा कि लोगों की सुरक्षा और कल्याण के लिए यह कदम उठाए गए हैं. उन्होंने कहा, ‘‘चीन द्वारा उठाए गए कदम उचित हैं और मैं बताना चाहूंगी कि चीन लौटने वाले सभी यात्रियों पर पाबंदी लगाता है. चीन लोगों की द्विपक्षीय यात्रा के लिए उचित व्यवस्था करने के लिए तैयार है.’’ हुआ ने कहा कि यात्रा पाबंदियां विदेशों से लौट रहे चीनी नागरिकों पर भी लागू हैं.

Tags: China, Coronavirus, India





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  two  =  two