China showed wingman armed drone similar to america kratos


बीजिंग. चीन ने मानवरहित ड्रोन के नए कंसेप्ट ‘विंगमैन ड्रोन’ की झलक दुनिया को दिखाई है. मंगलवार को चीन ने जुहाई एयरशो (Zhuhai Air show) में अपनी हवाई शक्ति का प्रदर्शन किया. इसमें विंगमैन ड्रोन भी शामिल था. ये काफी हद तक अमेरिका के क्राटोस XQ-58A की तरह है. चीन एयरोस्पेस साइंस टेक्नोलॉजी कॉर्प (CASTC) फीहोंग प्रोडक्ट लाइन के प्रतिनिधि वू वेई ने कहा कि लंबी दूरी की FH-97 ड्रोन विभिन्न प्रकार के हथियारों को ले जा सकती है. इसमें इलेक्ट्रॉनिक युद्ध क्षमताएं भी हैं.

दक्षिणी तटीय शहर जुहाई में हुए इस शो के दौरान चीन ने सर्विलांस ड्रोन और अडवांस्ड जेट्स को दुनिया के सामने दिखाया. इसमें वे लड़ाकू विमान भी शामिल हुए, जो दुश्मन के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जाम कर सकते थे. हालांकि, वू वेई ने FH-97 के स्पेसिफिकेशन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी.

चीन में गहराया बिजली संकट, फैक्ट्रियों में काम बंद; मोबाइल से कार प्रोडक्शन पर पड़ेगा असर

संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, भारत और रूस ऐसे ‘विंगमैन’ बनाने वाले देशों में शामिल हैं. ये लड़ाकू विमानों की तुलना में कहीं अधिक सस्ते होते हैं. CASTC ने FH-97 की अवधारणा और इसकी टेक्निकल डिटेल के बारे में तो कुछ नहीं बताया. यह भी नहीं बताया गया कि क्या आगे जाकर इसके निर्यात की योजना है या नहीं.

FH-97 अमेरिका के Kratos XQ-58A के समान है. क्राटोस ने 2019 में अपनी पहली उड़ान भरी थी. XQ-58A की अधिकतम गति 0.85 और इसकी रेंज लगभग 2,200 समुद्री मील है.

न्यूक्लियर बंकर में छुट्टियां बिताना चाहेंगे आप? पाताल लोक में बना है लग्ज़री होम, थियेटर तक है मौजूद

जुहाई एयरशो में दिखाए गए अन्य हथियारों में WZ-7 हाई एल्टिट्यूड ड्रोन भी शामिल रहा, जो सीमा और समुद्री पेट्रोलिंग के दौरान काम आने वाला है. इसके अलावा, J-16D लड़ाकू विमानों का भी प्रदर्शन किया गया, जो दुश्मन के इलेक्ट्रॉनिक हथियारों को जाम कर सकता है. इन दोनों हथियारों को चीनी एयरफोर्स (Chinese Air Force) में शामिल किया जा चुका है.

Tags: China





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

eighty four  ⁄    =  28