china first batch of aid to afghanistan taliban government will arrive this week


बीजिंग. अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान सरकार को मान्यता देने के बाद चीन ने 310 लाख (31 मिलियन) अमेरिकी डॉलर की मदद का ऐलान किया था. अब चीन (China) के राजदूत वांग यू (Wang Yu) ने कहा कि इस मदद की पहली खेप कुछ दिनों में काबुल पहुंच जाएगी. रविवार को अफगानिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी (Amir Khan Muttaqi) के साथ बैठक के बाद वांग यू ने ये बातें कही. उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के लिए चीन की सहायता की पहली खेप आने वाले दिनों में अफगानों को एक भीषण सर्दी से गुजरने में मदद करेगा.

चीन के राजदूत वांग यू ने कहा कि चीन अफगानों की जरूरतों पर पूरा ध्यान देता है. उसने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता देने का फैसला किया है. सहायता के पहली खेप के बाद दूसरी खेप में जरूरत की सामग्री और भोजन भी पहुंचेगा.

तालिबान ने कश्मीर पर भारत को दिया झटका, पाकिस्तान के लिए कही ये बात

वहीं, तालिबान के अंतरिम विदेश मंत्री मुत्ताकी ने चीन की सहायता के लिए धन्यवाद दिया. मुत्ताकी ने कहा कि यह सही समय पर आया है. दोनों देश हमेशा मित्रवत रहे हैं और एक-दूसरे की मदद की है. अफगान सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सहायता उन लोगों तक पहुंचाई जाए, जिन्हें इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है.

तालिबान का हज्जामों को हुक्म- अफगानों का शेव न करें, ट्रिमर से नहीं काटें दाढ़ी

आमिर खान मुत्ताकी ने कहा कि अफगानिस्तान आगे भी चीन के साथ ऐसा दोस्ताना रिश्ता बरकरार रखेगा. मुत्ताकी ने ये भी कहा कि अफगानिस्तान को इस वक्त दूसरे देशों से भी आर्थिक सहायता की जरूरत है. पड़ोसी देशों को इसके लिए आगे आना चाहिए.

Tags: Afghanistan Crisis, Afghanistan Taliban conflict, China and pakistan





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  three  =  two