Business drinking in china sparks after alibaba manager rape colleague


बीजिंग. चीन (China) में जैक मा की कंपनी अलीबाबा (Alibaba owner Jack Ma) के एक सीनियर मैनेजर पर अपनी महिला साथी से रेप का आरोप लगा है. इसके बाद पूरे देश में बिजनेस ड्रिंक को लेकर बहस छिड़ गई है. आखिर क्या है ये बिजनेस ड्रिंकिंग (business drinking) जिसकी वजह से कॉर्पोरेट जगत में काम करने वाली महिलाओं को काफी असहज महसूस होता है. रेप (Rape) की घटना के बाद चीनी लोग मांग कर रहे हैं कि ऑफिस में शराब पीने की परंपरा को खत्म कर दिया जाए.

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, पब्लिक रिलेसंश कंसलटेंट के तौर पर काम करने वाली एक महिला ने बताया कि किस तरह उन्हें क्लाइंट्स के साथ पार्टी करने पर मजबूर होना पड़ता है. दरअसल, चीन में ग्वांग्शी या कहें व्यक्तिगत संबंध बनाने की संस्कृति का चलन है. इसे लेकर कहा जाता है कि ये व्यापार को बढ़ाने और प्रबंधन की नजरों में सम्मान हासिल करने के लिए जरूरी है.

महिला कर्मचारी को गंदे जोक सुनाते हैं सीनियर
युवा कर्मचारी वरिष्ठ सहकर्मियों को सम्मान देने के लिए पेग लगाते हैं. इसी तरह कारोबारी भी अपने क्लाइंट को प्रभावित करने के लिए ऐसा ही करते हैं. इस परंपरा में महिला कर्मचारियों को भी शामिल होना पड़ता है. कई महिलाओं ने कहा कि इसमें उन्हें जबरन शामिल कराया जाता है. इस महफिल में गंदे-गंदे चुटकुले भी लोग सुनाते हैं. लेकिन नौकरी में बंधे होने की वजह से हम सिर्फ मुस्कुरा के रह जाती हैं. इतना ही नहीं कई बार सीनियर मैनेजर जूनियर कर्मचारी को अपने हिस्से का भी पैग लगाने को कहते हैं. जिसकी वजह से जूनियर नशे में धुत हो जाते हैं.

चीन में वरिष्ठता की एक संस्कृति है इसकी वजह से बॉस को न कहना बहुत मुश्किल होता है. इस वजह से कर्मचारी मना नहीं कर पाते हैं. कर्मचारी को यह भी डर होता है कि अगर मना करेंगे तो वो करियर में आगे नहीं बढ़ पाएंगे.

अलीबाबा में क्या हुआ था?
अलीबाबा कंपनी में काम करने वाली पीड़ित कर्मचारी ने आरोप लगाया है कि कारोबार से जुड़ी शराब परंपरा में वो शामिल हुई. शराब पीने से वो बेहोश हो गई. इस दौरान उसके साथ रेप किया गया. महिला कर्मचारी ने 11 पेज के खत में अपनी आपबीती बयां की है.

पीड़िता ने बताया कि उसके सीनियर ने शराब पीने का आदेश दिया. इसके बाद आंख खुलने पर उसने खुद को निर्वस्त्र पाया. उसे इस दौरान घटे घटनाक्रम के बारे में कोई जानकारी नहीं थी. सीसीटीवी फुटेज के आधार पर महिला ने दावा किया उस रात मैनेजर कमरे में आया था.

चीन के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वीबो पर यह खत वायरल हो रहा है. लोग शराब पीने की सदियों पुरानी परंपरा के खिलाफ आवाज उठाने लगे हैं. वहीं, अलीबाबा ने मैनेजर को नौकरी से निकाल दिया है.

Tags: Bizarre news, Bizarre story, China news, World news in hindi





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nine  ⁄    =  1