BCCI president Sourav Ganguly declares Womens IPL framework coming in 3 months


नई दिल्ली. वुमेंस आईपीएल (Womens IPL) जल्द ही हकीकत होगा. लंबे वक्त से मौजूदा और पूर्व महिला क्रिकेटर वुमेंस आईपीएल के आयोजन की मांग कर रहे हैं. लेकिन बीसीसीआई (BCCI) ने अब तक इस पर चुप्पी सीधे रखी थी. लेकिन अब बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने इसे लेकर बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने कहा कि जल्द ही वुमेंस आईपीएल शुरू होगा और भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इसके ढांचे पर काम शुरू कर दिया है और तीन महीने में इसका ब्लूप्रिंट सामने आ जाएगा.

सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने खेल पत्रकार बोरिया मजूमदार से खास बातचीत में कहा, “हमारे दिमाग में महिला आईपीएल (Womens IPL) है. हम इसके ड्राफ्ट पर काम कर रहे हैं. जल्द ही बताएंगे कि अगले तीन-चार महीनों में हम इसे लेकर क्या करने जा रहे हैं और यह टूर्नामेंट किस तरह आकार लेगा.” पिछले कुछ समय से महिला आईपीएल के आयोजन को लेकर लगातार आवाज उठ रही है. लेकिन भारतीय महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet kaur) के बिग बैश लीग (Big Bash League) में ऑलराउंड प्रदर्शन के बाद बीसीसीआई को भी हरकत में आना पड़ा. हरमनप्रीत ने हाल ही में बिग बैश लीग में 406 रन बनाने और 15 विकेट झटके थे. उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था.

हरमनप्रीत शानदार खिलाड़ी हैं : गांगुली
गांगुली ने इस पर कहा, “मैं हरमनप्रीत को बिग बैश लीग में इतना अच्छा खेलते हुए देखकर बेहद खुश हूं. क्योंकि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में उनके लिए थोड़ा कठिन समय था. मैंने उन्हें कुछ साल पहले इंग्लैंड में विश्व कप में खेलते देखा था. तब सेमीफाइनल में उन्होंने 171 रन की नाबाद पारी खेली थी. एक युवा क्रिकेटर के लिए 171 रन बनाना, वह भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो शायद दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला टीम है, वाकई खास है. हरमन, स्मृति, युवा शेफाली, मिताली और झूलन गोस्वामी, यह सभी इस टीम की ताकत हैं.”

हरमनप्रीत कौर ने महिला आईपीएल की वकालत की थी
हाल ही में हरमनप्रीत कौर ने बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन करने के बाद महिला आईपीएल की वकालत की थी. उन्होंने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बातचीत में कहा था, “मुझे लगता है कि जल्द ही यह महिला आईपीएल शुरू होगा और हम विदेशी खिलाड़ियों को भी उसमें आमंत्रित करेंगे. ताकि वे भी हमारे घरेलू खिलाड़ियों के साथ अपना अनुभव साझा कर सकें.”

सचिन तेंदुलकर जुड़ सकते हैं टीम इंडिया से, सौरव गांगुली ने दिया इशारा, द्रविड़-लक्ष्मण की पहले ही करवा चुके एंट्री

PAK vs WI: कैरेबियाई बल्लेबाज ने स्टेडियम की छत पर पहुंचाई गेंद, अगले पल जो हुआ देखिए- मजेदार Video

महिला आईपीएल कैसे जल्द ले सकता है आकार ?
महिला आईपीएल के जल्द अस्तित्व में आने की कई वजह है. पहली तो यह कि आईपीएल 2022 (IPL 2022) से लीग में 2 नई फ्रेंचाइजी जुड़ने जा रही हैं. इससे 12 हजार करोड़ रुपए आएंगे. इसके कारण एक नए टूर्नामेंट को अंजाम देने के लिए बीसीसीआई की वित्तीय ताकत बढ़ जाएगी.

दूसरी वजह, मेंस क्रिकेट की तरह महिलाओं का क्रिकेट कैलेंडर उतना व्यस्त नहीं है. इसलिए वुमेंस आईपीएल कराना उतना मुश्किल नहीं है. वहीं, भारतीय महिला टीम की ज्यादातर खिलाड़ी वुमेंस बिग बैश लीग और इंग्लैंड में इसी साल शुरू हुए ‘द हंड्रेड’ का हिस्सा रहीं. दोनों टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन दमदार रहा. इसने भी बीसीसीआई को जल्द से जल्द महिला आईपीएल शुरू करने के लिए प्रेरित किया है.

Tags: Big bash league, Cricket news, Harmanpreet kaur, Indian Womens Cricket, IPL, Sourav Ganguly, WBBL





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  1  =  five