Asian champions trophy 2021 indian hockey team beat pakistan in their third league match


नई दिल्ली. मैदान और खेल कोई भी हो, भारत और पाकिस्तान जब भी आमने-सामने (IND vs PAK) होते हैं तो रोमांच भरपूर रहता है. ऐसा ही रोमांच शुक्रवार को ढाका में देखने को मिला. भारतीय हॉकी टीम ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए एशियन चैंपियंस ट्रॉफी (Asian Champions Tophy) के लीग चरण के मुकाबले में पाकिस्तान को 3-1 से हरा दिया. ढाका में इस मुकाबले में भारतीय टीम शुरू से ही आक्रामक अंदाज में खेलती नजर आई और इसका फायदा भी उसे मिला.

हरमनप्रीत सिंह (Harmanpreet Singh) ने मुकाबले में 2 गोल दागे जबकि आकाशदीप सिंह ने 1 गोल किया. पाकिस्तान का एकमात्र गोल जुनैद मंजूर ने तीसरे क्वार्टर के अंतिम मिनट में लगाया. हरमन ने पेनल्टी कॉर्नर के जरिए पहले ही क्वार्टर में भारत को बढ़त दिला दी. उन्होंने 9वें मिनट में गोल दागा और स्कोर 1-0 कर दिया. हालांकि, मैच के दूसरे ही मिनट में ही अर्शदीप सिंह को गलत टैकल के कारण 2 मिनट के लिए मैदान से बाहर जाना पड़ा.

दूसरे क्वार्टर में भी भारत को 2 मिनट के लिए 10 खिलाड़ियों से खेलना पड़ा. पाकिस्तान ने इसका फायदा उठाने के लिए काउंटर अटैक किया लेकिन भारतीय डिफेंडर चौकन्ने थे और पाकिस्तान के हर आक्रमण को नाकाम कर दिया. पहले हाफ तक भारत 1-0 से आगे रहा.

इसे भी देखें, सीगफ्रीड एकमैन बने पाकिस्तान के नए हॉकी कोच, 2026 तक का हुआ करार

तीसरे क्वार्टर में भी भारतीय खिलाड़ियों ने पूरा दम-खम दिखाया और मैच पर नियंत्रण बनाए रखा. 41नें मिनट में पाकिस्तान के हमामुद्दीन को अंपायर ने ग्रीन कार्ड दिखाया और उन्हें 2 मिनट के लिए मैदान से बाहर जाना पड़ा. भारत ने इसका फायदा उठाते हुए काउंटर अटैक किया और आकाशदीप सिंह ने 42वें मिनट में रिवर्स फ्लिक के जरिए भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया. हालांकि, तीसरे क्वार्टर के आखिरी कुछ मिनटों ने पाकिस्तान ने गोल दागकर भारत की बढ़त को आधा कर दिया. जुनैद मंजूर ने 45वें मिनट में गोल किया. तीसरे हाफ के खत्म होने तक भारत 2-1 से आगे था.

चौथे क्वार्टर में पाकिस्तान को पेनल्टी कॉर्नर के जरिए बराबरी का गोल दागने का मौका मिला था लेकिन भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह के रेफरल लेने के कारण अंपायर को फैसला बदलना पड़ा. दरअसल, वीडियो में साफ नजर आया कि गेंद पाकिस्तान के खिलाड़ी के पैर से टकराई थी. हालांकि, ऑन फील्ड अंपायर को लगा कि गेंद भारतीय डिफेंडर के पैर से टकराई है. इसलिए उन्होंने पाकिस्तान को पेनल्टी कॉर्नर दे दिया था लेकिन रेफरल के कारण फील्ड अंपायर को फैसला बदलना पड़ा.

इसके बाद भारत ने पूरी तरह अटैकिंग हॉकी खेलनी शुरू कर दी और 53वें मिनट में हरमनप्रीत सिंह ने भारत के लिए पेनल्टी कॉर्नर के जरिए तीसरा गोल दाग दिया. यह मैच में उनका दूसरा गोल रहा. इसके बाद पाकिस्तान ने वापसी की काफी कोशिश की लेकिन उसे सफलता नहीं मिली.

टोक्यो ओलिंपिक में ऐतिहासिक मेडल जीतने के बाद भारतीय हॉकी टीम अपना पहला टूर्नामेंट खेल रही है. एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी के पहले मैच में भारत ने दक्षिण कोरिया के खिलाफ 2 गोल की बढ़त गंवा दी थी और कोरियाई टीम मैच ड्रॉ कराने में सफल रही थी. इसके बाद भारत ने बांग्लादेश को 9-0 से करारी शिकस्त दी और टूर्नामेंट में अपना खाता खोला था. भारत के लिए दिलप्रीत सिंह ने हैट्रिक. जबकि जरमनप्रीत सिंह ने भी 2 गोल दागे थे.

Tags: Asian Champions Trophy, Hockey, Hockey India, Hockey News, IND vs PAK, India Hockey Team, India Vs Pakistan, Sports news





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

fifty four  ⁄    =  eighteen