Arise Sir Lewis Hamilton Seven time Formula One world champion receives knighthood


नई दिल्ली. सात बार के फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) को मोटरस्पोर्ट की सेवाओं के लिए नाइटहुड की उपाधि दी गई. हाल ही में हैमिल्टन अबू धाबी ग्रां प्री में तनावपूर्ण अंतिम लैप के बाद रिकॉर्ड आठवें खिताब जीतने से चूक गए थे. हैमिल्टन के नाम 103 के साथ सबसे अधिक रेस जीतने का रिकॉर्ड है, जबकि वह सात ड्राइवरों की चैंपियनशिप में जर्मन महान माइकल शूमाकर के साथ बराबरी पर हैं. इस खेल के एकमात्र अश्वेत चालक 36 वर्षीय हैमिल्टन को इंग्लैंड के विंडसर महल में एक अलंकरण समारोह के दौरान ब्रिटेन के प्राइस चार्ल्स द्वारा नाइट बैचलर बनाया गया था.

दिवंगत ऑस्ट्रेलियाई जैक ब्रभम, स्टर्लिंग मॉस और ट्रिपल चैंपियन जैकी स्टीवर्ट के बाद हैमिल्टन ने नाइट की उपाधि प्राप्त की. वह अभी भी रेसिंग के दौरान पुरस्कार प्राप्त करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं. नाइटहुड प्राप्त करने वाले अन्य सक्रिय खिलाड़ी साइकिलिंग टूर डी फ्रांस विजेता ब्रैडली विगिन्स, ओलंपिक 5,000 और 10,000 मीटर गोल्ड मेडल विजेता मो फराह, दो बार विंबलडन चैंपियन एंडी मरे और इंग्लैंड के क्रिकेटर एलिस्टेयर कुक हैं.

हैमिल्टन रविवार को रेड बुल के ड्राइवर मैक्स वेरस्टापेन से 2021 के खिताब से हार गए. दोनों अबू धाबी में अंतिम दौड़ से पहले अंकों के बराबर थे, जहां डचमैन ने अपना पहला खिताब जीतने के लिए हैमिल्टन को अंतिम लैप में पछाड़ दिया. हालांकि, इस रेस को लेकर काफी बवाल हुआ था.

बता दें कि इस सत्र के फॉर्मूला वन खिताब की दौड़ का विवादास्पद अंत के बाद कई दिग्गज लोगों का मानना था कि अबुधाबी ग्रां प्री में लुईस हैमिल्टन जीत के हकदार थे. अबुधाबी में रविवार को सत्र की आखिरी रेस में कई विवादास्पद रेस कंट्रोल कॉल किए गए और आखिरी लैप में रेडबुल के मैक्स वेरस्टापेन ने हैमिल्टन को पछाड़कर जीत दर्ज की. हैमिल्टन का माइकल शूमाकर का सात विश्व खिताब का रिकॉर्ड तोड़ने का सपना फिलहाल अधूरा रह गया.

हैमिल्टन जीत की तरफ बढ़ रहे थे जब 58 लैप की रेस के 53वें लैप में निकोलस लतीफी की कार दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद सुरक्षा कार ट्रैक पर आई. वेरस्टापेन के नए टायर हैमिल्टन के पुराने टायरों पर भारी पड़े. नियमों के तहत सुरक्षा कार को अगली लैप में चले जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

Tags: Abu Dhabi Grand Prix, Formula One, Max Verstappen





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ninety  ⁄  ten  =