Free Video Downloader

Apple removed a popular Quran app in China


बीजिंग. ऐपल कंपनी (Apple) ने चीन (China) में अपने ऐप स्टोर से दुनिया की सबसे लोकप्रिय कुरान ऐप (Quran apps) को हटा दिया है. कंपनी ने यह कार्रवाई चीनी अधिकारियों के अनुरोध के बाद की है. बीबीसी की खबर के मुताबिक, ‘कुरान मजीद’ (Quran Majeed) दुनिया भर में ऐप स्टोर पर उपलब्ध है. इसके डेढ़ लाख से ज्यादा रिव्यू हैं और दुनियाभर में लाखों मुसलमान इसका उपयोग करते हैं. बीबीसी ने बताया कि कुरान ऐप पर अवैध धार्मिक सामग्री को लेकर कार्रवाई की गई है.

ऐप के स्टोर से ‘कुरान मजीद’ से डिलीट किए जाने को सबसे पहले ‘ऐपल सेंसरशिप’ (Apple Censorship) नामक वेबसाइट ने नोटिस किया. ये वेबसाइट एप्पल के ऐप स्टोर पर मौजूद ऐप पर नजर रखती है.

ऐप बनाने वाली कंपनी पीडीएमएस ने कहा कि अवैध इस्लामी सामाग्री को जगह देने के कारण चीन में ऐप स्टोर से हमारी ऐप हटाई गई है. इस मामले में हम चीनी अधिकारियों के संपर्क में हैं. चीन में कुरान ऐप के करीब एक मिलियन यूजर थे.

उइगर मुस्लिमों का बुरा हाल
चीन कम्युनिस्ट पार्टी ने अधिकारिक तौर पर इस्लाम धर्म को देश में मान्यता दी है. फिर भी वहां मुस्लिम के मानवाधिकारों से जुड़े मुद्दे हैं. शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों के नरसंहार, उन्हें जेलों में डालने जैसी घटनाएं आए दिन पश्चिमी मीडिया की सुर्खियां बनी रहती हैं. इस साल की शुरुआत में बीबीसी ने शिनजियांग में उइगर इमामों को निशाना बनाने की खबर को प्रमुखता दी थी.

Tags: Apple, China, Muslim, Quran, World news, World news in hindi





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

  ⁄  eight  =  1