पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह सीन नदी पर, ऐसा भव्य होगा नजारा


पेरिस. पेरिस ओलंपिक 2024 का उद्घाटन समारोह अनूठा होगा, जिसमें हजारों एथलीट सीन नदी पर नौकाओं पर सवार होंगे. वहीं, एफिल टावर के पीछे अस्त होता सूरज विशाल स्वर्ण पदक की तरह नजर आएगा. पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह के बारे में सोमवार को आयोजित एक समारोह में जानकारी दी गई है. आयोजकों को उम्मीद है कि ओलंपिक के इतिहास में यह अनूठा समारोह होगा, जिसे नदी के किनारे हजारों लोग निशुल्क देख सकेंगे.

आमतौर पर उद्घाटन समारोह स्टेडियम के भीतर आयोजित किए जाते हैं, लेकिन पेरिस आयोजन समिति ने पहले ही कुछ अलग करने के संकेत दे दिए थे. यह समारोह 26 जुलाई 2024 को होगा, जिसमें रोशनी के इस शहर की संस्कृति की बानगी भी देखने को मिलेगी.

इस समारोह की शुरुआत सभी 200 टीमों के खिलाड़ियों की परेड से होगी, जो आमतौर पर आखिर में आयोजित की जाती है. बताया जा रहा है कि यह आयोजन छह-किलोमीटर (चार-मील) मार्ग पर स्थित अधिकांश अपेक्षित 600,000 दर्शकों के लिए देखने के लिए भी मुफ्त होगा.

200 से अधिक देशों के एथलीटों और अधिकारियों से भरी 160 से अधिक नावें मध्य पेरिस में पोंट डी’ऑस्टरलिट्ज़ और पोंट डी’इना पुलों के बीच लगभग 6 किलोमीटर (4 मील) की दूरी तय करेंगी, जिसमें 2024 ओलंपिक समापन समारोह आयोजित होने वाला है.


पेरिस 2024 के आयोजकों को 600,000 लोगों की भीड़ की उम्मीद है जिसे वे अब तक का सबसे बड़ा ओलंपिक समारोह कहते हैं. जनता का एक हिस्सा सीन के किनारे टिकट वाले स्टैंडों में होगा, जबकि बाकी लोग मुफ्त में हिस्सा ले सकेंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने जुलाई में सीन पर समारोह आयोजित करने के विचार पर कुछ चिंताओं के बावजूद इस तरह के एक बड़े आयोजन के लिए सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवाज उठाई थी. मेयर के एक सूत्र के अनुसार, सुरक्षा अधिकारियों ने 25,000 लोगों की सीमा की मांग की थी, जबकि आयोजकों और पेरिस सिटी हॉल ने शुरू में दो मिलियन लोगों के लिए तर्क दिया था.

Tags: Olympics 2024, Paris olympics, Paris Olympics 2021





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two  ⁄  one  =